×

संकटों का निवारण करते हैं हनुमान, इनकी पूजा से करें शनि दोष को दूर

Newstrack
Published on: 27 Jan 2018 7:53 AM GMT
संकटों का निवारण करते हैं हनुमान, इनकी पूजा से करें शनि दोष को दूर
X

लखनऊ : शनि को अत्यधिक क्रोधी ग्रह माना जाता है। शनि के सभी दोषों को दूर करने के लिए हनुमान की आराधना करना लाभदायक माना जाता है। हनुमान को संकट मोचन इसलिए कहा जाता है क्योंकि हनुमान सभी संकटों का निवारण करते हैं। हनुमान की आराधना शनि के साढ़ेसाती और ढैया के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। शनिवार के दिन हनुमान की आराधना शनि के समस्त कष्टों से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं, शनिवार के दिन महाबली हनुमान की पूजा करना अत्यंत लाभदायक होता है।

शनि दोष को दूर करने के लिए हनुमान की आराधना करनी चाहिए। इसके लिए किसी विशेष विधि की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन शनि की साढ़ेसाती को दूर करने के लिए शनिवार के दिन किया गया उपाय हर दृष्टिकोण से लाभदायक माना जाता है।

हनुमान जी को शनि के कष्टों से मुक्त करने वाला भी माना जाता है। इसलिए जिस व्यक्ति पर शनि की ढैय्या, साढ़ेसाती और अन्य शनि के कष्टों के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में शनिवार के दिन हनुमान की आराधना करना शनि के सभी दोषों से मुक्ति दिला सकती है। नींबू और लौंग के इस उपाय को शनिवार के दिन करना अत्यंत लाभकारी साबित होता है।

पंचांग के अनुसार शुभ मुहूर्त में शनिवार के दिन किसी शनि मंदिर में जाएं। वहां हनुमान जी को एक नींबू के साथ 4 लौंग चढ़ाएं। उसके बाद हनुमान को तेल और सिंदूर चढाएं। बाद में 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद नींबू में लौंग को चुभा दें। फिर नींबू से लौंग निकालकर उसे हाथ में लेकर हनुमान जी से मन ही मन प्रार्थना करें। साथ ही मन में यह भी कामना करें कि शनि के जितने भी दोष हैं, उसका निवारण हो जाए। लौंग को लेकर घर आ जाएं और किसी पवित्र और सुरक्षित जगह पर रखें।

Newstrack

Newstrack

Next Story