×

हनुमान जी के 12 चमत्कारी नाम, ऐसे करें जाप, बन जाएंगे बिगड़े काम

हनुमानजी के चमत्कारी बारह नाम जिनके जाप से सारे कष्ट, रोग, पीड़ा नष्ट हो जाते हैंऔर जीवन में सब मंगलमय होता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 April 2021 1:39 AM GMT
हनुमान जी के नामों की महिमा
X

सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

लखनऊ : हिंदू धर्म (Hindu Religion) में हर देव के लिए एक दिन है। जैसे सोमवार को शिव तो बुधवार को गणेश जी की पूजा के लिए उत्तम माना जाता है। वैसे ही हनुमान जी के सुमिरन के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन सबसे बढिया रहता है। कहते हैं इस दिन बजरंगबली(Bajrangbali) की कृपा सरलता से प्राप्त होती है।

हनुमान चालीसा, सुंदरकांड को पढ़ने से हनुमान जी खुश होते हैं, लेकिन इससे भी सरल उपाय है जिससे हनुमान जी की कृपा और आसानी से मिलती है। वो है भक्तशिरोमणी हनुमान के अद्भुत और चमत्कारी बारह नाम(hanuman12 nam)। में जिनके जाप से सारे कष्ट, रोग, पीड़ा और संकट खुद ब खुद नष्ट हो जाते हैंऔर जीवन में सब मंगलमय होता है।

शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान

कहते हैं कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते है। मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ रहता है। हनुमान चालीसा में लिखा हुआ है कि संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमरे हनुमत बलवीरा। भूत पिसाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। अगर आप भी अपनी परेशानियों से निजात पाना चाहते हैं तो कैसे करें महाबली को प्रसन्न हनुमान जयंती के साथ हर दिन।

कहा गया है कि कलयुग में राम भक्त हनुमान के द्वादश यानि बारह नामों का स्मरण किया जाये तो सारी तकलीफें, समस्याएं, व्याधियों को हर लेते हैं हनुमान तो जानें हनुमान जी के नामों की महिमा...

सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

1 हनुमान

2 अंजनीसुत

3 वायुपुत्र

4 महाबल

5 रामेष्ट

6 फाल्गुनसखा

7 पिंगाक्ष

8 अमितविक्रम

9 उदधिक्रमण

10 सीताशोकविनाशन

11 दशग्रीवदर्पहा

12 लक्षमणप्राणदाता

ऐसे करें जाप

इन फलदायी 12 नामों का जाप सुबह, रात में सोने के पूर्व, किसी नए कार्य के आरम्भ से पहले करें...

उम्र होगी लंबी

रोज सुबह उठने के साथ ही बिस्तर पर बैठे-बैठे इन बारह नामों को ग्यारह बार बिना रूके उच्‍चारण करने से दीर्घायु होंगे। इसके अलावा शारीरिक समस्याओं का भी निदान होगा।

बनेंगे धनवान

दोपहर के समय अपने ऑफिस, घर या दुकान में बैठकर भी इन बारह नामों का स्मरण करने वाले भक्त के जीवन में पैसे की कोई कमी नहीं रहती। इसके अलावा रूका हुआ धन वापस मिलता है और हनुमान के ये बारह नाम कर्ज से भी मुक्ति दिलाते हैं।

नहीं होगा घर में कलह

चाहे स्त्री हो या पुरूष यदि उसके जीवन में पारिवारिक क्लेश रहता है। ऐसे लोग यदि इन बारह नामों का जाप संध्याकाल में करते हैं तो उनके परिवार में सुख शांति बनी रहती है।

सांकेतिक तस्वीर, (साभार-सोशल मीडिया )

संजीवनी बूटी

यदि आपके जीवन में ज्ञात-अज्ञात भय बना रहता है या शत्रु आप पर हावी हो रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेंगे हनुमान जी के ये बारह नाम।

विशेष कृपा बनती है

पीले कागज पर लाल रंग से लिखकर इन नामों को घर के मुख्य द्वार और पूजा स्थान पर भी लगा सकते हैं। भोजपत्र पर अष्टगंध से लिखकर इसे लॉकेट की तरह गले में धारण कर सकते हैं।

इन नामों का प्रयोग करने से व्यक्ति की दसों दिशाओं और आकाश पाताल से रक्षा होती है। हनुमान के इन बारह नामों का नियमित रूप से जाप करने से उनकी कृपा आपके ऊपर रूप विशेष से बनी रहती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story