×

सोमवार को करते हैं ये काम, तो आप पर बना रहेगा भगवान शिव का आशीर्वाद

सोमवार के दिन में भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ न कुछ काम करना चाहिए, इससे शिव भगवान हर इच्छा को पूर्ण करेंगे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 May 2021 1:40 AM GMT (Updated on: 10 May 2021 1:50 AM GMT)
शिव आराधना करने से समस्याएं होंगी दूर
X

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ : हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन का महत्व है। चाहे वो सोमवार (Monday) मंगलवार (Tuesday) या फिर शुक्र, शनिवार हो। सब दिन किसी ना किसी देव (God) को समर्पित और महत्वपूर्ण है और उसके अनुसार काम करने से जीवन में खुशहाली आती है। जैसे-सोमवार का दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है। इस दिन भगवान शिव की आराधना (Worship) करने से वे जल्‍द ही प्रसन्‍न हो जाते हैं और मनवांछित फल का वरदान प्रदान करते हैं।

सोमवार के दिन में भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ न कुछ काम करना चाहिए, ताकी उनकी कृपा बनी रहें, क्‍योंकि शिव भगवान प्रसन्न रहेंगे तो आपकी हर मनोकामना को पूर्ण करेंगें। इसके अलावा भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए व्यक्ति को रुद्राक्ष भी धारण करना चाए, जिससे उनकी कृपा बनी रहें। यहां कुछ उपाय बता रहे हैं जिसे आजमाकर आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं।

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

विवाह और नौकरी की बाधा करें दूर

सोमवार के दिन शिवलिंग पर केसर मिला दूध अर्पित करने से विवाह में आ रही रुकावटें दूर होती है। इसके साथ ही शीघ्र विवाह के योग भी बनते हैं। इसके अलावा किसी भी के दिन पीपल के वृक्ष से एक साफ़ व बिना कटा हुआ पत्ता तोड़ लाएं। पत्ते को गंगाजल से धोएं फिर उसे एक थाली में रखकर 11 बार गायत्री मंत्र से अभिमंत्रित करके अपने पूजा वाले स्थल पर शिव जी की शरण में रख दें। ऐसा हर सोमवार के दिन करना है अगले सोमवार नया पत्ता लाएं तब पुराना पत्ता हटाएं और उसे उसी पीपल के पेड़ के नीचें रख आएं। यह नौकरी प्राप्ति का सटीक उपाय है।

आटे की गोली और इस मंत्र से पाएं मनवांछित फल

अगर आपको धन की कमी रहती है। इच्छा पूरी नहीं होती है तो धन प्राप्ति के लिए मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। गोलियां खिलाते समय भगवान शिव का ध्यान करते रहना चाहिए। धन की बढ़ोतरी के लिए घर में पारद से निर्मित शिवलिंग स्थापित करके प्रतिदिन पूजा करें। इच्छा पूर्ति के लिए सोमवार को 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। फिर देखिए परिणाम।

गरीबों को खिलांए अन्न,दुखों का करें अंत

आप सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए और परेशनियों से छुटकारा पाने के लिए सोमवार को नंदी (बैल) को हरी घास खिलाएं। गरीबों को भोजन करवाने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है।

संतान प्राप्ति के लिए

सोमवार के दिन आटे से 11 शिवलिंग निर्मित करके 11 बार उनका जलाभिषेक करने से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं। जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करते समय ऊं नम: शिवाय का जाप करें। ऐसा करने से व्यक्ति को आत्मिक शांति मिलेगी।

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

रोग और पापों से मुक्ति के लिए

रोगों से मुक्ति हेतु शिवलिंग का 101 बार जलाभिषेक करें। जलाभिषेक करते समय ॐ जूं सः मंत्र का जाप करते रहें। पापों से मुक्ति और सुखों की प्राप्ति के लिए सोमवार के दिन भोलेनाथ को तिल और जौ अर्पित करें। भगवान शिव को जौ अर्पित करने से सुख में वृद्धि और तिल चढ़ाने से पापों का नाश होता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story