×

परीक्षा में मिलेंगे बेहतर परिणाम, ज्योतिष के अनुसार करें ये उपाय

जानते हैं सफलता के लिए आवश्यक है मेहनत और मेहनत तभी सफल होती है जब हम एकाग्र होकर कोई कार्य करें। ज्योतिष के कुछ ऐसे उपाय जो एकाग्रता बढ़ाने में सहायक होते हैं।

suman
Published on: 5 March 2021 3:35 AM GMT
परीक्षा में मिलेंगे बेहतर परिणाम, ज्योतिष के अनुसार करें ये उपाय
X
परीक्षा में मिलेंगे बेहतर परिणाम, ज्योतिष के अनुसार करें ये उपाय

लखनऊ : कोरोना की वजह से पिछले सालभर से स्कूलों में पढ़ाई का स्तर गिर गया है। ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से छात्र परेशान है। और उनका पढ़ाई में मन भी कम लग रहा है। ऐसे में इस साल बच्चों का रिजल्ट क्या आएगा। अभी स्कूलों में परीक्षा का समय है। और 10वीं -12 वीं के बच्चों के बोर्ड एग्जाम होने वाले हैं।कई बच्चों का मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगता, कुछ को तो परीक्षा का भय घेर लेता है। जिसकी वजह से उन्हें परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त नहीं होते है। ज्योतिष किस प्रकार पढ़ाई में सहायता कर सकता है। जानते हैं सफलता के लिए आवश्यक है मेहनत और मेहनत तभी सफल होती है जब हम एकाग्र होकर कोई कार्य करें। ज्योतिष के कुछ ऐसे उपाय जो परीक्षा में एकाग्रता बढ़ाने में मददगार होते हैं।

इक्कीस बार आहुति

गुरुवार या रविवार को गायत्री हवन करें तथा पूर्व की ओर उन्मुख होकर उसमें इक्कीस बार आहुति दें।

ग्यारह दिनों तक गंगा जल

कौड़ी को चांदी में जड़वाकर लाल धागे या चेन में डालकर बाजू या कलाई में धारण करें। बेहतर परिणाम के लिए इसे धारण करने से पहले ग्यारह दिनों तक गंगा जल में अपने इष्ट देवता के सामने रखें फिर धारण करें।

exam

यह पढ़ें...हस्तरेखा का अशुभ प्रभाव : पति का नहीं मिलता साथ, जब हाथ में बने हो ऐसे निशान

तीन सिक्कों को गले में धारण करें

बुधवार के दिन हरे धागे में तांबे के तीन सिक्कों को गले में धारण करें । भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करें, लाभ होगा।

बहते पानी में प्रवाहित करें

शनिवार के दिन ज्वार को दूध में धो कर,उसे बहते पानी में प्रवाहित करें । पढ़ाई में सुधार के लिए लगातार तीन गुरुवार को सूरज ढलने से पहले पांच विभिन्न प्रकार की मिठाइयों को कुछ हरी इलायची के साथ पीपल के पेड़ को अर्पण करें।

रुकावट या दिक्कत

पढ़ाई में रुकावट या दिक्कत को कम करने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को हरे कपड़े में हरी साबुत मूंग की दाल, कुछ हरी घास के पत्तों तथा हरी इलायची के साथ अर्पित करें। यदि बच्चा ऐसा स्वयं नहीं कर पाए तो बच्चे का हाथ लगवाकर यह उपाय बच्चे के मां-बाप भी कर सकते हैं।

चौकोर छोटा टुकड़ा धारण

पढ़ाई में सुधार व बेहतरी के लिए लाल धागे में, दस मुखी रुद्राक्ष, गले या सीधे हाथ की बाजू में धारण करें। परीक्षा या साक्षात्कार के दिनों में बेहतर परिणाम के लिए गले में चांदी की चेन में तांबे का एक चौकोर छोटा टुकड़ा धारण करें।

‘सरस्वती यंत्र’

स्टडी टेबल के पास ‘सरस्वती यंत्र’ लगाएं या रखें। अपने पढऩे या कार्य करने वाली टेबल पर हमेशा पानी का एक गिलास भर कर रखें। यह आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है।

दूध के साथ सेवन

बादाम, मीठी सौंफ व कुंजा मिश्री बराबर मात्रा में पीस कर सफेद दखनी मिर्च का सम्पुट लगाकर प्रात: या रात्रि काल में दूध के साथ सेवन कराएं।

माता-पिता का आशीर्वाद

ऐसे बच्चों को माता-पिता एवं बड़ों के चरण छूकर आशीर्वाद लेकर परीक्षा में जाना चाहिए। जिन बच्चों को परीक्षा के दौरान या उससे पहले भय का आभास अधिक होता हो तो एक चौकोर सफेद कागज पर मां का नाम लिखकर सिरहाने के बीच रख देना चाहिए।

exam1

यह पढ़ें...कैंसर के मरीज बुजुर्ग दंपत्ति को बेटे-बहु ने घर से निकाला, SSP से लगाई न्याय की गुहार

एक देसी पान के पत्ते

परीक्षा वाले दिन बच्चे का हाथ लगवाकर एक देसी पान के पत्ते पर साबुत सुपारी, चार बताशे, चार छोटी इलायची एवं मिश्री रखकर मन्दिर में शिवलिंग पर चढ़ा दें। यह कार्य परिवार का कोई भी सदस्य कर सकता है।

टॉफियां छोटे बच्चों को देने से लाभ

परीक्षा के प्रथम दिन से अन्तिम दिन तक बच्चा जिस कक्षा में पढ़ता है उसमें 1 जोड़कर उतनी संख्या में बांसुरी एवं दोगुनी संख्या में टॉफियां छोटे बच्चों को देने से लाभ मिलता है।

अर्पित करें हरी इलायची

पढ़ाई में रुकावट या दिक्कत को कम करने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को हरे कपड़े में हरी साबुत मूंग की दाल, कुछ हरी घास के पत्तों तथा हरी इलायची के साथ अर्पित करें।

suman

suman

Next Story