×

सुख, सफलता के लिए अपनाएं दादा-दादी और नाना-नानी के ये टोटके

Newstrack
Published on: 9 Feb 2018 10:17 AM GMT
सुख, सफलता के लिए अपनाएं दादा-दादी और नाना-नानी के ये टोटके
X

लखनऊ: आमतौर पर जब हम कहते हैं ‘टोटका’ तो अधिकतर लोग इसे बहुत ही क्लिष्ट व दूसरों को तकलीफ देने वाला समझते हैं जबकि ऐसा नहीं है। टोटका असल में दादा-दादी या नाना-नानी से सुने गए परम्परागत उपाय हैं जिसे करने से लाभ मिलने का अनुभव कई लोगों को मिलता रहा है।

. व्यापार में सफलता के लिए लहसुनिया, पीला पुखराज या पन्ना धारण करें।

. नौकरी में तरक्की के लिए पुखराज या पन्ना धारण करें और प्रात: सूर्य नमस्कार करें।

. अगर आपका प्रेमी अथवा प्रेमिका में से कोई एक व्यक्ति मांगलिक है तो ये शुभ नहीं है। विवाह से पूर्व मंगल दोष का उपाय करें। उपाय में कुंभ विवाह और वट विवाह मुख्य माने जाते हैं।

. हीरा रत्न धारण करने से प्रेम-संबंध अवश्य ही विवाह तक पहुंचते हैं। प्रेम विवाह से पूर्व अगर प्रेमी अथवा प्रेमिका एक दूजे को हीरा भेंट करें तो यह शुभ होता है।

. गौरी-शंकर रुद्राक्ष को धारण करने से प्रेम विवाह के योग बनने आरंभ हो जाते हैं।

. रात्रि को नींद न आती हो तो बिना जोड़ वाली स्टील की अंगूठी या चंद्रमणि धारण करें।

. किसी कारण से परेशान हैं तो कारण कोई भी हो आप एक तांबे के पात्र में जल भर कर उसमें थोड़ा-सा लाल चंदन मिला दें। उस पात्र को सिरहाने रख कर रात को सो जाएं। प्रात: उस जल को तुलसी के पौधे पर चढ़ा दें। धीरे-धीरे परेशानी दूर होगी।

जीवन में इन उपायों को भी अपनाएं

- यदि नौकरी में या समाज के लिए काफी कुछ करने के बाद भी सम्मान और पद नहीं मिल पा रहा है जिसके आप हकदार हैं, तो सूर्य को प्रसन्न कीजिए। इसके लिए सूर्य को चांदी के पात्र से उदय के समय जल अर्पित करें। साथ ही तांबे का सूर्य गले में धारण करें।

- केसर का तिलक न केवल आपके आकर्षण प्रभाव में वृद्धि करता है, बल्कि सम्मान भी दिलाता है। जो व्यक्ति नियमित रूप से केसर का तिलक लगाता है, वह जैसा चाहता है वैसा होने लगता है। ऐसा व्यक्ति समाज के किसी बड़े पद पर आसीन होता है। परिवारजनों से उसकी अच्छी पटरी बैठती है। वाणी में मधुरता आती है।

- चांदी और केसर मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा के लिए यह सर्वश्रेष्ठ उपाय माना गया है। चांदी की एक छोटी सी डिबिया लेकर उसमें चांदी की ही छोटी सी ठोस गोली केसर के साथ रखें। इस डिबिया को हमेशा अपने जेब में रखें। ऐसा करने से व्यक्ति प्रभावशाली बनता है। उसे हर जगह ख्याति प्राप्त होती है। लोग उसे सम्मानित करते हैं। ऐसा व्यक्ति यदि नौकरी में है तो बड़े पद तक पहुंचता है।

- बृहस्पति को गुड़ का दान बृहस्पति को पद-प्रतिष्ठा और ख्याति दिलाने वाला ग्रह माना गया है। जिसकी कुंडली में बृहस्पति शुभ होता है उसे जीवन में किसी चीज का अभाव नहीं रहता। नौकरी, बिजनेस, वैवाहिक जीवन, दांपत्य सुख, प्रेम संबंध, प्रतिष्ठा आदि बृहस्पति प्रसन्न होने पर प्रदान करते हैं। जिन लोगों को लोकप्रिय और धनवान होने की चाह हो वे बृहस्पति को प्रसन्न करें। इसके लिए गुरुवार के दिन बृहस्पति के निमित्त किसी को सवा पाव गुड़ का दान करें। गुरुवार के दिन गुड़ से बनी कोई वस्तु आप स्वयं भी ग्रहण करें।

ये तीन चीजें हैं बड़े काम की

कभी-कभी जीवन में आने वाली बड़ी-बड़ी समस्याओं का हल घर में ही मौजूद होता है लेकिन हमें जानकारी नहीं होने के कारण हम उनका उपयोग नहीं कर पाते हैं। हमारे घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जिनके द्वारा हम धन की कमी, बीमारियों, असफलता आदि को दूर कर सकते हैं।

फिटकरी : फिटकरी लगभग प्रत्येक घर में होती हैं। प्राचीन समय में इसका उपयोग पानी की अशुद्धियां दूर करने के लिए किया जाता था। वैसे, फिटकरी के और भी कई उपयोग हैं। यदि बच्चा बार-बार बीमार हो रहा है, वह कुछ खा नहीं रहा है तो फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा उसके सिर से पैर तक सात बार घुमाएं। इससे बच्चे पर लगी नजर उतर जाएगी।

घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने में कृष्णपक्ष की चतुर्दशी के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा कपूर के साथ जलाने से आर्थिक कार्यों में आ रही रुकावटें समाप्त होती हैं और धन का संग्रह होने लगता है।

लौंग : मसालों का प्रमुख हिस्सा है लौंग। यह घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के काम भी आती है। जिस घर में नकारात्मक ऊर्जा होती है वहां रहने वाले किसी भी तरह सुखी नहीं रह पाते। वे मानसिक व सेहत संबंधी परेशानियों से घिरे रहते हैं। इस तरह की समस्याएं दूर करने के लिए रात के समय कुछ लौंग की कलियां एक गिलास पानी में डालकर रख दें। सुबह घर को साफ-सुथरा करने के बाद लौंग का यह पानी पूरे घर में छिडक़ें। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

हल्दी : हल्दी पूजा-पाठ और मसालों में उपयोग होती है। हल्दी ज्योतिषीय उपाय में भी बड़े काम की है। जिन विवाह योग्य युवक-युवतियों के रिश्ते की बात कहीं बन नहीं पा रही है तो वे खड़ी हल्दी की एक गांठ लेकर उसे गुरुवार के दिन पीले कपड़े में बांधकर अपनी दाहिनी भुजा में बांधे। इससे उनके विवाह में आ रही बाधाएं समाप्त होंगी। यदि खूब मेहनत करने के बाद भी तरक्की नहीं मिल पा रही है तो गुरुवार के दिन हल्दी को गंगाजल में घोलकर उससे एक लाल कपड़े पर श्रीं श्रीं श्रीं लिखे। इस कपड़े को अपने घर के लॉकर में रखें। इससे न केवल आर्थिक संकट दूर होंगे बल्कि नौकरी और बिजनेस में तरक्की भी मिलेगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story