Mercedes Benz Streamliner Car: नई कार से भी कहीं ज्यादा कीमती हैं इस कंपनी की पुरानी कारें, करोड़ों की कीमत अदा करने के लिए तैयार है खरीदार

Mercedes Benz Streamliner Car: इंडियानापोलिस मोटर स्पीडवे संग्रहालय की ओर से इसकी शुरुआती कीमत 7 करोड़ डॉलर भारतीय राशि के अनुसार करीब 587 करोड़ रुपये तय की गई है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 Aug 2024 4:20 PM GMT
Mercedes Benz Streamliner Car
X

Mercedes Benz Streamliner Car

Mercedes Benz Streamliner Car: कहावत है "ओल्ड इस आलवेज गोल्ड"। इस कहावत को चरित्रार्थ करती नजर आ रहीं हैं दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज की ओल्ड कारें। हाल ही में इस कंपनी की सन 1954 की एक रेस कार W196 स्ट्रीमलाइनर अब नीलामी में बिक्री के लिए पेश की गई है। इस गाड़ी की नीलामी कीमत की बात करें तो इस सुपर लग्ज़री कार के नए मॉडल की कीमत से भी अधिक है। इंडियानापोलिस मोटर स्पीडवे संग्रहालय की ओर से इसकी शुरुआती कीमत 7 करोड़ डॉलर भारतीय राशि के अनुसार करीब 587 करोड़ रुपये तय की गई है। इस कार को हासिल करने के लिए लोग करोड़ों की कीमत लगाने में भी पीछे नहीं हट रहें हैं।

क्यूं है ये कार इतनी खास

इस कार की खूबी है कि जाने-माने रेसिंग ड्राइवर जुआन मैनुअल फैंगियो और स्टर्लिंग मॉस ने मर्सिडीज स्ट्रीमलाइनर के साथ रेसिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। यही वजह है कि इस विंटेज कार की कीमतें नई कार को भी पीछे छोड़ रहीं। इस कार के साथ ही साथ इस नीलामी में दुनिया भर की कुछ प्रसिद्ध विंटेज कारों को भी शामिल किया जाएगा।संग्रहालय ने इस नीलामी में कुल 11 कारें बेचने का फैसला किया है। इनमें 1957 की शेवरले कार्वेट SS प्रोजेक्ट XP64 भी शामिल है, जिसमें एक मैग्नीशियम बॉडी है।1966 की फोर्ड GT40 MkII, 1907 इटाला, 1911 लॉरिन और क्लेमेंट रेसर, 1909 की मर्सिडीज ब्रुकलैंड,1964 की फेरारी 250LM है, जिसे ले मैंस 24 घंटे की दौड़ में 3 बार दौड़ाया गया था। जैसी अपने समय की ऐतिहासिक महत्व से जुड़ी कारें इंडियानापोलिस मोटर स्पीड वे संग्रहालय द्वारा पेश की जा रही नीलामी का हिस्सा बनने को तैयार हैं।

नीलामी के पीछे ये है वजह

मिली जानकारियों के आधार पर विंटेज कारों की यह नीलामी संग्रहालय की देख रेख के लिए धन जुटाने के लिए की जा रही है। कंपनी के वैश्विक प्रमुख गॉर्ड डफ ने बयान में कहा, "उनकी तुलना करने के लिए कुछ नहीं है और इन्हें एक अच्छे उद्देश्य के लिए इन कारों को बेचा जा रहा है, जो अच्छी बात है।" नीलामीकर्ता कंपनी RM सोथबीज के अनुसार, इस नीलामी के लिए दुनिया की कुछ सबसे प्रसिद्ध कारों का चयन किया गया है, जिसमें रेसिंग कार स्ट्रीमलाइनर सबसे खास महत्व रखने वाली कार साबित होगी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story