×

2024 Hyundai Creta Facelift: हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की जानकारियां हुईं लीक, मिलेंगी कई शानदार खूबियां

2024 Hyundai Creta Facelift: हुंडई अपनी बेहद पॉपुलर कार हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी में कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल कर दोबारा लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि साल 2024 की पहली छमाही में कम्पनी बिक्री के लिए इसे उतार सकती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 16 Oct 2023 4:25 AM GMT
Hyundai Creta facelift
X

Hyundai Creta facelift  (photo: social media )

2024 Hyundai Creta facelift: भारतीय ऑटो मार्केट में हुंडई मोटर्स की गाड़ियों की तगड़ी पकड़ कायम है। सॉलिड परफार्मेंस देने के साथ दमदार इंजन और बेहतरीन माइलेज देने में सक्षम हुंडई की गाड़ियां ग्राहकों के काफी भरोसेमंद ब्रांड में शुमार है। इसी क्रम में वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी बेहद पॉपुलर कार हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी में कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल कर दोबारा लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि साल 2024 की पहली छमाही में कम्पनी बिक्री के लिए इसे उतार सकती है। हुंडई भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय मिड साइज SUV क्रेटा के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करने की तैयारियों के चलते लगातार देश में इस एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है।इसमें हुंडई कोना इलेक्ट्रिक में उपलब्ध पावरट्रेन इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि यह गाड़ी सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी। हाल ही में इसे चार्जिंग स्टेशन पर चार्जिंग के दौरान स्पॉट किया गया।

आइए जानते हैं हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट फीचर्स

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट गाड़ी के फीचर्स की बात करें तो कंपनी क्रेटा फेसलिफ्ट के फीचर्स को अपग्रेड करने के साथ ही इसके लुक में भी काफी कुछ बदलाव का काम कर रही है। इन सारे बदलाव के साथ ही अब इस फेसलिफ्ट मॉडल को इंजनों के ड्यूल इंजन जैसी खूबी के साथ पेश किया जा सकता है। इस एसयूवी में एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला 10.24 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी उपलब्ध होगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, ABS और EBD भी हैं। हुंडई क्रेटा में आरामदायक 5-सीटर केबिन मिल सकता है। इसमें एक ऑल-ब्लैक डैशबोर्ड, लेदर की स्पोर्ट्स सीट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, केबिन में बेहतर अनुभव के लिए नीले रंग की एम्बिएंट लाइटिंग, रियर AC वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।


अपकमिंग हुंडई क्रेटा लुक अपडेट

अपकमिंग एसयूवी हुंडई क्रेटा के लुक की बात करें तो कार के पीछे की तरफ रूफ माउंटेड स्पॉइलर, फॉक्स स्किड प्लेट और बूमरैंग शेप की LED टेललाइट्स मिल सकती हैं। न्यूज हुंडई क्रेटा कंपनी की 'सेंसियस स्पोर्टीनेस' डिजाइन लैंग्वेज पर बेस है। गाड़ी को मस्कुलर लुक देने के लिए इसमें लंबा और वेल फिनिश्ड बोनट, ब्लैक आउट ग्रिल, स्प्लिट-टाइप डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ ट्राई-बीम LED हेडलाइट्स, सिल्वर स्किड प्लेट्स, बड़े विंडस्क्रीन और चौड़े एयर डैम देखने को मिल सजते हैं। यह गाड़ी अब ड्यूल इंजनों के विकल्प में आएगी।


अपकमिंग हुंडई क्रेटा इंजन पावर

अपकमिंग हुंडई क्रेटा में इसके इंजन पावर की बात करें तो क्रेटा फेसलिफ्ट केवल ड्यूल इंजन के विकल्प में ही पेश की जाएगी।

जिसके अंतर्गत इसमें 1.5-लीटर का एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 113hpकी पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

वहीं इसमें शामिल दूसरा 1.5-लीटर के टर्बो-डीजल मोटर का विकल्प भी मौजूद होगा। ट्रांसमिशन के लिए दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स से जोड़ा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रेटा फेसलिफ्ट कुछ महीने पहले हुंडई क्रेटा SUV के 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मॉडल को बंद कर दिया था।

अपकमिंग हुंडई क्रेटा की कीमत

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमत की बात करें तो इस एसयूवी को करीब 11 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च किया जा सकता है। इसी के साथ इसकी उपलब्धता की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही कम्पनी द्वारा दी जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story