×

Passenger Vehicle Sales: जनवरी में देश में बिके 2.98 लाख पीवी, मारुति सुजुकी शीर्ष विक्रेता रही

Passenger Vehicle Sales: यात्री वाहनों ने जनवरी के महीने में फिर से सबसे अधिक बिक्री देखी और पहली बार अप्रैल से 10 महीनों में 3 मिलियन बिक्री का आंकड़ा पार किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 13 Feb 2023 11:57 AM GMT
Passenger Vehicle Sale
X

Passenger Vehicle Sale (सोशल मीडिया) 

Passenger Vehicle Sale: सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने 13 जनवरी को कहा कि उपयोगिता वाहनों (यूवी) की मजबूत मांग और बेहतर उपभोक्ता भावना के साथ भारत में थोक यात्री वाहनों की बिक्री जनवरी में 17.2% बढ़ी है। इस बढ़ोतरी के साथ जनवरी में देश में कुल 2,98,093 यात्री वाहनों बिक्री हुई है। इससे पहले जनवरी 2022 में कुल 2,54,287 यात्री वाहनों की बिके थे। इस दौरान लोगों की सबसे अधिक मांग मारुति सुजुकी इंडिया और हुंडई मोटर की रही है। यह जानकारी सोमवार को सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने दी।

जनवरी में 1 लाख से अधिक बिकीं मारुति की कारें

सियाम के जारी हुई आंकड़ों के मुताबिक, देश में जनवरी महीने में सबसे अधिक मांग मारुति सुजुकी इंडिया और हुंडई मोटर के वाहनों की रही है। जनवरी में मारुति सुजुकी इंडिया ने 1 लाख से अधिक यात्री वाहन बेचे, जबकि इस अवधि में हुंडई मोटर इंडिया ने 22,574 पीवी की बिक्री की। आंकड़ों के मुताबिक, मारुति सुजुकी ने अप्रैल-जनवरी 2022-23 में 9,23,271 पीवी बेचे। वहीं, इस अवधि में हुंडई की 2,17,943 पीवी की बिक्री हुई।

ऑल्टो और एस-प्रेसो का जनवरी में बाजार में रहा दबदबा कायम

सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों की बात करें तो मारुति सुजुकी ऑल्टो और एस-प्रेसो ने हैचबैक सेगमेंट में पर अपना दबदबा कायम रखा। जनवरी 2023 के महीने में लगभग 25,446 यूनिट कारों की बिक्री हुई और अप्रैल-जनवरी 2022-23 की अवधि में 1,99,454 यूनिट्स की बिक्री हुई। इस साल जनवरी में 59 यूनिट्स और इस साल अप्रैल-जनवरी की अवधि में 16,457 यूनिट्स की बिक्री के साथ रेनॉल्ट क्विड उनके करीब था।

बिक्री पर सियाम अध्यक्ष ने कहीं यह बातें

यात्री वाहनों की बिक्री में वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, SIAM के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा, "यात्री वाहनों ने जनवरी के महीने में फिर से सबसे अधिक बिक्री देखी और पहली बार अप्रैल से 10 महीनों में 3 मिलियन बिक्री का आंकड़ा पार किया है। आगे उन्होंने कहा कि बजट में सकारात्मक घोषणाओं से समग्र विकास गति को जारी रखने में मदद मिलेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story