×

Car Airbags Rules: गाड़ियों में 6 एयरबैग होंगे अनिवार्य, गाड़ी खरीदने से पहले जाने लें यह नियम

Car Airbags: आपको बता दें कि भारत सरकार ने 14 जनवरी, 2022 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें कहा गया था कि 1 अक्टूबर, 2022 के बाद निर्मित सभी एम1 श्रेणी (8 सीटों तक) के वाहनों में 6 एयरबैग होना जरूरी है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 29 Sep 2022 4:17 PM GMT
6 airbags mandatory in vehicles and know rule before buy car
X

6 airbags mandatory in vehicles and know rule before buy car (Social Media)

Car Airbags Rules: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज 29 सितंबर को कहा कि अब सभी कार कम्पनियों को अपनी गाड़ियों में कम से कम 6 एयरबैग लगाना होगा। यह नया नियम 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा। आपको बता दें कि भारत सरकार ने पहले 14 जनवरी, 2022 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था जिसमें कहा गया था कि 1 अक्टूबर, 2022 के बाद निर्मित सभी एम1 श्रेणी (8 सीटों तक) के वाहनों में 6 एयरबैग होना जरूरी है।

जिसके बाद से कार निर्माता कम्पनियां इस नियम के लिए थोड़े और अधिक समय की मांग सरकार से कर रहीं थीं। हालांकि कुछ कंपनियां नए मानकों के हिसाब से 6 एयरबैग वाले कार मार्केट में लांच करना शुरू कर चुकी हैं।


इस वर्ष से लागू होंगे नए नियम

गडकरी ने कहा कि मोटर वाहन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, ऑटो इंडस्ट्री द्वारा सामना की जा रही ग्लोबल सप्लाई चेन की समस्या और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, यात्री कारों (एम-1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को 01 अक्टूबर 2023 से लागू करने का निर्णय लिया गया है।

क्या है एम1 व़ीअक्‌ल्‌

एम1 व़ीअक्‌ल्‌ क्लास यानी यात्री वाहनों में नए नियम लागू होने के बाद अब वाहन बिल्कुल सुरक्षित हो जाएंगे। नए नियम के अनुसार आगे और पीछे दोनों कंपार्टमेंट में बैठे लोगों के सामने और पीछे से होने वाले टक्करों के असर को कम करने के लिए चार अतिरिक्त एयरबैग लगाये जाएंगे। इससे अब आगें बैठे यात्री और पिछली रो में बैठे पैसेंजर को चारों तरफ से भरपूर सुरक्षा मिलेगी।

ये एयरबैग्स देंगे अतिरिक्त सुरक्षा

इन चार अतिरिक्त एयरबैग्स के अलावा दो साइड बाय साइड टोरसो एयरबैग और दो साइड कर्टेन बाय ट्यूब एयरबैग शामिल होंगे जो कार में बैठें सभी यात्रियों को सुरक्षा देंगे। गडकरी ने कहा कि भारत में मोटर वाहनों को पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण और सराहनीय प्रयास है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story