ADAS System In Car: इन नई तकनीक से लैस होकर आ रहीं नई फीचर लोडेड गाड़ियां

ADAS System In Car:वर्तमान समय में लॉन्च हो रहे वाहनों में ड्राइवर सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर ADAS को प्रमुखता से शामिल किया जा रहा है। हालांकि, यह फिलहाल केवल कुछ मॉडलों के उच्च-स्पेक वेरिएंट तक ही सीमित है

Jyotsna Singh
Published on: 9 Aug 2024 12:27 PM GMT
ADAS System In Car
X

ADAS System In Car

ADAS System In Car: ऑटोमोटिव क्षेत्र में तकनीकी तरक्की के साथ अब लॉन्च होने वाले वाहनों में कई एडवांस सुविधाओं को शामिल किया जा रहा है। ये नई तकनीक वाहन को सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही ड्राइविंग अनुभव को और भी ज्यादा आसान और सुविधाजनक बना रही है। साथ ही मार्केट में वाहनों की कीमतों में उछाल लाने के साथ दूसरे वाहनों के बीच प्रतिस्पर्धा पैदा करने में अपनी भूमिका निभा रही है। आइए, जानते हैं वर्तमान समय में वाहनों में शामिल लेटेस्ट फीचर्स और टेक्नोलॉजी से जुड़े डिटेल्स के बारे में

एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम फीचर्स

वर्तमान समय में लॉन्च हो रहे वाहनों में ड्राइवर सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर ADAS को प्रमुखता से शामिल किया जा रहा है। हालांकि, यह फिलहाल केवल कुछ मॉडलों के उच्च-स्पेक वेरिएंट तक ही सीमित है और एंट्री-लेवल कारों में उपलब्ध नहीं है। जिसमें लेन डिपार्चर वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग और ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन जैसे सेफ्टी फीचर्स मौजूद मिलते हैं। इस तकनीक की मदद से सड़कों पर दुर्घटनाओं को काफी हद तक कम करने में मदद मिलती है।


ट्विन-सिलेंडर सीएनजी तकनीक फीचर्स

भारतीय बाजार में सीएनजी वाहन सेगमेंट में टाटा मोटर्स ने पहल करते हुए ट्विन-सिलेंडर तकनीक पेश करके पहले से कहीं अधिक बूट स्पेस प्रदान करने की सुविधा भी पेश की है। हालांकि, मालिकों को अक्सर बड़े CNG टैंक के कारण स्टोरेज की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे बूट में जगह लेते हैं। वहीं अब एक बड़े सिलेंडर के बजाय, दो छोटे सिलेंडर को जोड़ा गया है। जिससे बूट में ज्यादा स्टोरेज स्पेस मिलता है। इसमें स्पेयर टायर को कार के निचले हिस्से में प्लेस किया गया है। जिससे बूट स्पेस की क्षमता और भी ज्यादा मिल जाती हैं। सीएनजी कारों की अक्सर किफायती चालन लागत और कम उत्सर्जन के लिए प्रशंसा की जाती है।


ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल

ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल की खूबियों की बात करें तो कारों के केबिन में टेंपरेचर को अनुकूल बनाए रखने में मदद मिलती है। ये यह सुविधा बेहतरीन तरीके से काम करती है जिसमें पंखे की स्पीड और तापमान को ऑटोमेटिकली एडजस्ट होने की सुविधा मिलती है।

वेंटिलेटेड और हॉट सीट फीचर्स

आज कल वाहन निर्माता कंपनियां प्रमुखता से वेंटिलेटेड सीट विकल्प को अपने वाहनों में शामिल कर रहीं हैं। भारत में कई अफोर्डेबल कारों में भी फीचर मिलने लगा है। इस फीचर की मदद से आपको गर्म दिनों में सीट में छोटे-छोटे छिद्रों से हवा देकर ठंडा रखने में मदद करती हैं, वहीं गर्म सीटें आपको ठंड के दिनों में सीट की सतह को हल्की गुनगुनाहट प्रदान करती हैं। इन खूबियों के चलते हर मौसम में ये ड्राइविंग अनुभव को अनुकूल बनाने के साथ ज्यादा आरामदायक बनाने में सहायक होती है।


हेड्स-अप डिस्प्ले फीचर

कारों में शामिल होने वाले हेड्स-अप डिस्प्ले फीचर की मदद से यह ड्राइवर की डिस्ट्रैक्शन को कम करने में सहायक होती है। इस तकनीक की मौजूदगी से ड्राइविंग के दौरान सड़क पर ध्यान केंद्रित करके, ड्राइवर की जागरूकता और रिस्पॉन्स टाइम में वृद्धि होती है। खासतौर से व्यस्त सड़कों के लिए तकनीक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, HUD तकनीक स्पीड, नेविगेशन और अलर्ट्स जैसी ज़रूरी जानकारियों को सीधे ड्राइवर की नजर में विंडशील्ड पर प्रोजेक्ट करती है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story