Lowest Air Fair: बाईक और कार से भी सस्ता है यहां एयर टिकट

Lowest Air Fair: आइए जानते हैं कि ये कौन से शहर हैं जहां आप घूमने की मौज मस्ती के साथ इतनी सस्ती फ्लाइट का भी आनंद उठा सहते हैं...

Jyotsna Singh
Published on: 30 July 2024 12:24 PM GMT
Lowest Air Fair
X

Lowest Air Fair

Lowest Air Fair: क्या आप गर्मी की तपिश से दूर किसी हरी भरी प्रकृति की सुंदरता से भरपूर जगह घूमने का प्लान बना रहें हैं। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की अपने ही देश के भीतर दो ऐसी खूबसूरत जगह है जहां 12 महीने टूरिस्ट से रौनक रहती है। भारत में स्थित ये दो ऐसे शहर हैं जो प्रकृति की अप्रतिम सौंदर्य से भरपूर होने के साथ ही उनके बीच हवाई यात्रा का किराया इतना कम है कि बाइक या कार का सफर कहीं ज्यादा महंगा पड़ता है। यही वजह है यहां घूमने आए लोग सड़क यात्रा के बजाए फ्लाइट से सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं। आइए जानते हैं कि ये कौन से शहर हैं जहां आप घूमने की मौज मस्ती के साथ इतनी सस्ती फ्लाइट का भी आनंद उठा सहते हैं...

ये हैं वो सस्ती फ्लाइट वाले शहर

भारत के दो उन दो शहरों, जहां टूरिस्ट का जमावड़ा बना रहता है। और हवाई किराया भी दुनिया में सबसे कम हैं तो वो हैं गुवाहाटी और शिलांग। जिनके बीच देश की सबसे सस्ती फ्लाइट चलती है, जिसका किराया का खर्च मात्र 150 रुपये है। है ना हैरान कर देने वाली बात। अब आप भी इस मौसम में अगर किसी टूरिस्ट प्लेस पर घूमने का प्लान बना रहें हैं तो ये दो शहर बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं।


शिलांग और गुवाहाटी घूमने के लिए ये रहता है बेहतरीन समय

अगर आप शिलांग घूमने का प्लान बना रहें हैं तो गर्मी का मौसम शिलांग की यात्रा करने का सबसे बेहतरीन समय साबित होता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में भी यहां का तापमान 15 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इसलिए यहां घूमने जाते समय इस बात का ध्यान रखें कि अपने साथ कुछ हल्के ऊनी कपड़े जरूर साथ रख लें। शिलांग एक पहाड़ी पर्यटन स्थल है, इसलिए अपने साथ कुछ गर्म लेकर जरूर जाएं क्योंकि शाम होते होते यहां ठंड बढ़नी शुरू हो जाती है। इस गुलाबी ठंड के मौसम में हरियाली और खूबसूरत प्राकृतिक छटाओं से लैस शिलांग शहर में घूमना अपने आप में रोमांचित कर देने वाला अनुभव साबित होता है।


वहीं शिलांग से 100 किलोमीटर दूरी पर स्थित गुवाहाटी विशाल ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे में बसा पूर्वी-उत्तर भारत में असम का सबसे बड़ा नगर है। हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं की शानदार पहाड़ियों के बीच स्थित, गुवाहाटी न केवल अपने आप में एक आकर्षण है, बल्कि कई अन्य उत्तर पूर्व गंतव्यों के लिए एक पर्यटक लिंक बिंदु भी है। जिस वजह से आपको इसके आसपास कई खूबसूरत जगह वीकेंड के लिए प्लान करने को मिल जाएंगी जैसे गुवाहाटी से शिलांग, तेजपुर और चेरापूंजी आदि। यहां प्रकृति प्रेमी से लेकर एडवेंचर लवर्स के लिए अकूत खजाना भरा हुआ है। गुवाहाटी में काले जादू की भूमि' के रूप में जाना जाने वाला, मायोंग मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित गांवों का एक समूह है। मायोंग गुवाहाटी से 43.5 किमी दूर है। ये प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और गुवाहाटी से वीकेंड मनाने के अलावा अपने काले जादू और काला जादू करने वाले जादूगरों के बारे में अपनी कहानियों के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है। गांव वन्यजीवों से घिरा हुआ है और पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य इस जगह के पास का आकर्षण है। यह गांव ट्रैकिंग और कई वाटर स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है।

शिलांग और गुवाहाटी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय टूरिस्ट स्थल

गुवाहाटी शहर में एक शानदार मीठे पानी की झील, दीपोर बिल या दीपोर बील पक्षियों की एक विशाल विविधता का डेरा देखने को मिलता है। जिनमें सबसे दुर्लभ पक्षी प्रजातियों में, किंगफिशर, फिशिंग ईगल, व्हिसलिंग टील और पिंटेल जैसे पंछियों को देखने का मौका मिलता है। गुवाहाटी को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है और यहाँ कामाख्या मंदिर जैसे प्राचीन मंदिर हैं। वहीं यहां स्थित ब्रह्मपुत्र नदी शहर के प्राकृतिक आकर्षण में चार चांद लगाती है। इसके अलावा यहां एक प्राचीन तीर्थस्थल हाजो है। यह तीर्थस्थल तीन प्रमुख धर्मों - हिंदू, मुस्लिम और बौद्धों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह स्थान दुर्गा, विष्णु, शिव, बुद्ध के अलावा प्रमुख मुस्लिम संतो को भी समर्पित है। इस तीर्थस्थल का सबसे प्रसिद्ध मंदिर हयग्रीव माधव मंदिर है। ये मंदिर हिंदू और बौद्ध धर्म के लोगों को अपनी किदवंतियों और आस्था के चलते खासा लोकप्रिय है। इस स्थल को लेकर लोगों की मान्यता है कि बुद्ध ने इस स्थल पर यहां निर्वाण प्राप्त किया था। वहीं यहां पर स्थित मुसलमानों के बीच, पोवा मक्का मस्जिद एक लोकप्रिय इबादतगाह है।


वहीं बात करे शिलांग की तो ये एक खूबसूरत जगह है, जो हरे-भरे पहाड़ों, अद्भुत झरनों और खूबसूरत झीलों का आकर्षण केंद्र है। यहां के पर्यटन स्थलों की बात करें तो आप ईस्ट खासी हिल्स, उमियम झील और एलीफेंट फॉल्स आदि की यात्रा कर सकते हैं। वहीं, यहां मौजूद एशिया के सबसे स्वच्छ गांव मावलिननॉन्ग की सैर बेशक रोचक अनुभव प्रदान करती है। यहां दावकी नदी में बोटिंग कर सकते हैं।यह जगह कई मायनों में अपने आप में ही कई खूबियां समेटे हुए है।

मात्र 50 मिनिट में गुवाहाटी से शिलांग की यात्रा

अगर आप शिलांग घूमने गए हैं तो गुवाहाटी से शिलांग के बीच मात्र 50 मिनट में बाई एयर यात्रा तय की जा सकती है। यहां से यह उड़ान एलायंस एयर द्वारा संचालित की जाती है। जिसके टिकट पर आने वाला खर्च बेहद कम है। ज्यादातर यहां घूमने आए लोग गुवाहाटी से शिलांग के बीच की दूरी तय करने के लिए हवाई यात्रा करना ही मुफीद समझते हैं। ये यात्रा कम खर्च में बेहद रोमांचक अनुभव प्रदान करती है। हवाई यात्रा के दौरान खिड़की से नीचे देखने पर हरे भरे पहाड़ों और घाटियों का बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।


इस तरह बुक कराएं टिकट

गुवाहाटी से शिलांग तक टिकट बुक कराने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए आप अपने मोबाइल एप से ही पेटीएम पर जाकर ये टिकट बुक करवा सकते हैं। वैसे तो इस फ्लाइट का बेस किराया 400 रुपये है। वहीं आप प्रोमोकोड का इस्तेमाल कर आप 250 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। यानी इस शानदार यात्रा का लुत्फ आप कन्वीनियंस फीस को हटाकर मात्र 150 रुपये में ही उठा सकते हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story