Audi India Sales Decline: ऑडी की बिक्री में आई गिरावट, कंपनी को हो रहा तगड़ा घाटा, ये है वजह

Audi India Sales Decline: ऑडी कार की डिमांड तेजी से घटती जा रही है, जारी सेल्स रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में ऑडी कारों की बिक्री 1,046 और दूसरी तिमाही में 1,431 रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 July 2024 8:02 AM GMT
Audi India Sales Decline
X

Audi India Sales Decline

Audi India Sales Decline: भारतीय चार पहिया बाजार में सुपर लग्ज़री कार ऑडी की बिक्री में लगातार गिरावट आती जा रही है। कंपनी द्वारा साल 2024 की पहली छमाही के दौरान ऑडी की होने वाली बिक्री के आंकड़े जारी किए गए हैं। जिनको देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि ऑडी कार की डिमांड तेजी से घटती जा रही है। जारी सेल्स रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में ऑडी कारों की बिक्री 1,046 और दूसरी तिमाही में 1,431 रही है।

यह आंकड़ा पिछले साल की पहली तिमाही 1,950 से 46.36 फीसदी और दूसरी तिमाही 1,523 से 6.04 फीसदी घाटे का रहा है।जबकि साल 2024 में कंपनी ने जनवरी से जून के बीच 2,477 लग्जरी कारों की बिक्री की है वहीं पिछले साल 2023 में इस अवधि में बिकीं गाड़ियों की संख्या 3,473 थी। यानी एक साल के बीच 28.68 फीसदी बिक्री में कमी आई है। इसी के साथ ऑडी ने भारतीय बाजार में अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए मई में Q7 SUV का बोल्ड एडिशन लॉन्च किया था। यह कॉस्मेटिक बदलाव और ब्लैक स्टाइलिंग संकेतों के साथ एक स्पोर्टी बाहरी डिजाइन में आता है। इस गाड़ी की कीमत 97.84 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।


ऑडी की सेकंड हैंड कार की बढ़ी डिमांड

सेकेंड हैंड कार बाजार में अब लग्जरी कारों को डिमांड में बड़ी तेजी देखी जा रही है। जिसमें ऑडी की डिमांड टॉप पर है। इस क्रम में यूज्ड कार सेलर कंपनी ऑडी अप्रूव्ड प्लस को साल 2024 में पहली तिमाही की 11 फीसदी की बढ़त के साथ दूसरी तिमाही में बिक्री में लाभ मिला है।इस साल ऑडी अप्रूव्ड प्लस को दूसरी तिमाही में 33 फीसदी बिक्री में मुनाफा हासिल हुआ है।


क्या कहते हैं ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों

ऑडी कारों की बिक्री में आ रही गिरावट को लेकर ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों का कहना है कि,ऑडी को इस बात का पूरा भरोसा है कि दूसरी छमाही के दौरान कार बिक्री में यह समस्या पूरी तरह से हल हो जाएगी। साथ ही ऑडी की सप्लाई चेन से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है।


यह पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में अधिक बिक्री संख्या से ये बात स्पष्ट होती है।"ऑडी इंडिया के प्रमुख ने कहा कि, ऑडी भारत में अपनी लग्जरी कारों की बढ़ती मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम साबित हो सकेगी। जिसके लिए आने वाले महीनों में कारों की आपूर्ति भी सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story