×

Auto Expo 2023: भारतीय बाजारों में जल्द ही अपनी जगह बनाएंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में बहुत सारी गतिविधियां देखने को मिलीं, क्योंकि अनुभवी निर्माताओं और स्टार्टअप्स ने अपनी शैशवावस्था में अपने ईवी उत्पादों को शो फ्लोर पर डाला।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 23 Jan 2023 4:46 AM GMT
Auto Expo 2023
X

Auto Expo 2023(photo-social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में बहुत सारी गतिविधियां देखने को मिलीं, क्योंकि अनुभवी निर्माताओं और स्टार्टअप्स ने अपनी शैशवावस्था में अपने ईवी उत्पादों को शो फ्लोर पर डाला। दिल्ली में चार दिवसीय कार्यक्रम में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में काफी चर्चा देखी गई, एक ऐसा सेगमेंट जो तेजी से गर्म हो रहा है। TVS जैसे बड़े नामों ने iQube ST प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रदर्शन किया, जबकि हाल ही में Ultraviolette जैसे स्टार्टअप ने अपनी नई F99 इलेक्ट्रिक स्पोर्ट बाइक पर आधारित एक रेसिंग प्लेटफॉर्म का प्रदर्शन किया। यहां 6 रोमांचक नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों का एक राउंड-अप है जो जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी जगह बना सकते हैं।

TVS iQube ST प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर


TVS ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेशकश, TVS iQube को अपने ST वेरिएंट में प्रदर्शित किया। जबकि प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर की घोषणा पहले की गई थी, इसने अभी तक इसे बाजार में नहीं उतारा है। ईक्यूब एसटी ईवी के लाइनअप में टॉप-स्पेक वेरिएंट है और इसमें सबसे बड़ा 4.56kWh बैटरी पैक मिलता है, जो अन्य दो वेरिएंट में मौजूद बैटरी पैक से 50 फीसदी बड़ा है। यह नया बड़ा बैटरी पैक ई-स्कूटर को इको मोड में 145 किमी की दावाकृत सीमा पोस्ट करने की अनुमति देता है। iQube ST फास्ट चार्जिंग का समर्थन करता है जो स्कूटर को केवल 2 घंटे और 30 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक जूस करने की अनुमति देता है। iQube ST एक इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जिसमें 4.4kW का पीक पावर आउटपुट और 140Nm का पीक टॉर्क आउटपुट है जो स्कूटर को 82 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक ले जाता है। स्कूटर में जॉयस्टिक कंट्रोलर के साथ एमआईडी के लिए 7-इंच टचस्क्रीन, टीपीएमएस, कनेक्टेड व्हीकल टेक्नोलॉजी, एलईडी लाइटिंग आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Ultraviolette F99 Factory Racing Platform electric sports bike


बाइकिंग के शौकीनों के लिए अल्ट्रावॉयलेट ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने नए F99 फैक्ट्री रेसिंग प्लेटफॉर्म का प्रदर्शन किया। नया F99 F77 का बोर-आउट संस्करण है और इसका उद्देश्य बाद के प्रदर्शन क्रेडेंशियल्स को बेहतर बनाना है। F99 में 120V आर्किटेक्चर पर आधारित 68hp की मोटर मिलती है। यह F99 को 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मारने में सक्षम बनाता है। जबकि F99 के लिए त्वरण समय अभी भी अज्ञात है, यह F77 Recon की तुलना में तेज़ होने की उम्मीद की जा सकती है जो केवल 8 सेकंड का 0-100 किमी प्रति घंटे का समय पोस्ट करता है। कुल मिलाकर F99 एक अधिक केंद्रित दोपहिया वाहन है जिसमें प्राथमिक ध्यान दिया जा रहा है। प्रदर्शन। अल्ट्रावॉयलेट में एडजस्टेबल रियर-सेट फुट पेग्स, एक स्लिमर और स्टिफ़र सीट, कार्बन फाइबर बॉडी पैनल, बॉडीवर्क पर एयरोडायनामिक्स की सहायता के लिए विंगलेट्स, एक ब्रेम्बो मास्टर सिलेंडर और अधिक ग्रिप और ब्रेकिंग पावर के लिए पिरेली सुपरकोर्सा टायर की एक जोड़ी है। कंपनी ने इस साल अपनी पहली वन मेक रेसिंग सीरीज आयोजित करने की योजना की भी घोषणा की है।

Ampere NXG & NXU electric scooter concept


Ampere NXG और NXU इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट, Ampere की भविष्य की पेशकशों का पूर्वावलोकन हैं। NXG और NXU इलेक्ट्रिक स्कूटर एक मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं, जिसमें एक मिड-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप है। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को अधिक प्रीमियम पेशकश के रूप में पेश किया जाएगा। स्कूटर में फ्लश फुट पेग, ऑल-एलईडी लाइटिंग, एक टीएफटी डैश, फास्ट चार्जिंग, डिस्क ब्रेक आदि मिलने की उम्मीद है और इसकी कीमत लगभग 1 लाख रुपये होगी। Ampere NXU 200kg की पेलोड क्षमता के साथ B2B-केंद्रित पेशकश होगी। NXU को मोटे रबर, बीफियर सस्पेंशन और औद्योगिक दिखने वाले सर्कुलर हेडलैम्प्स की एक अलग जोड़ी भी मिलेगी और उम्मीद है कि यह फ्लीट और लास्ट-माइल डिलीवरी ऑपरेटरों को पूरा करेगा।

Ampere Primus electric scooter


ग्रीव्स के स्वामित्व वाले ब्रांड एम्पीयर ईवी ने नए एम्पीयर प्राइमस इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रदर्शन किया है जो एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज का दावा करता है। Ampere Primus इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी हद तक Ampere Magnus इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसा दिखता है लेकिन इसे एक नए डुअल-टोन पेंट स्कीम के साथ रिफ्रेश किया गया है। प्राइमस को एक नई 3kWh लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी मिलती है जो 3.8kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर स्कूटर को 75 किमी प्रति घंटे तक बढ़ा सकती है। EV सिर्फ 5 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। 30A सॉकेट में प्लग करने पर स्कूटर 2 घंटे के भीतर तेजी से चार्ज हो सकता है। प्राइमस को 3 राइडिंग मोड - पावर, सिटी और इको - और एक रिवर्स मोड भी मिलता है। स्कूटर को कनेक्टेड व्हीकल टेक और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन भी मिलता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर 12 इंच के पहियों की एक जोड़ी पर सवारी करता है और सीबीएस की सुविधा देता है। EV का वजन 110kg है और इसमें 150kg भार वहन क्षमता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story