×

Auto Expo 2023: आ गया वो समय, जब बसों में भी मिलेगा हवाई सेवा जैसा अनुभव

Auto Expo 2023: यात्री की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बस को कंपनी ने ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम से लैस किया हुआ है। ताकि यात्रा के दौरान अगर ड्राइवर को झपकी आ जाए तो अलर्ट करने लगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 15 Jan 2023 3:47 AM GMT
Auto Expo 2023
X

Auto Expo 2023 (सोशल मीडिया) 

Auto Expo 2023: अगर मैं आपसे कहूं कि अब आपको बसों पर यात्रा करने पर हवाई सेवा जैसी सुविधाओं का अनुभव मिलेगा तो क्या आप मानेंगे ? हो सकता है आप ना माने, लेकिन अब ऐसा होने वाला है। यूपी के ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इस ऑटो एक्सपो में कई बड़ी देश विदेश की वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने भविष्य के वाहन की झलक पेश कर रहे हैं, जो कि भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार हैं। इनमें पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वैरिएंट वाहन शामिल हैं। कई कंपनियों ने ऑटो एक्सपो 2023 में इलेक्ट्रिक बसें भी पेश की हैं। इन्हीं इलेक्ट्रिक बसों में एक टाटा मोटर्स कंपनी की भी इलेक्ट्रिक बस ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित की है।

इतनी हो सकती कीमत

टाटा मोटर्स की इस इलेक्ट्रिक बस की खास बात यह है कि कंपनी ने इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया हुआ है, जो यात्रियों को बस में सफर करने पर हवाई जहाज से सुविधाओं का अनुभव कराएगी। बस के फीचर्स काफी एडंवास हैं। यात्री की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बस को कंपनी ने ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम से लैस किया हुआ है। ताकि यात्रा के दौरान अगर ड्राइवर को झपकी आ जाए तो अलर्ट करने लगे। टाटा मोटर्स की इस ई बस का नाम टाटा स्टारबस है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बस की कीमत 2 करोड़ रुपये के आस पास होने का अनुमान लगाया गया है।

लगा हुआ व्हीलचेयर रैंप

इस बस के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर रैंप लगा हुआ है। आगे दरवाजे और बीच के शीशे पर फेस सेंसर लगा हुआ है,ताकि यह ड्राइवर की गतिविधियों पर नजर रख सके। इसके अलावा बस दूसरे लेन पर जाने से रोकने के लिए लेन डिपार्चर मॉनिटरिंग सिस्टम (एलडीएमएस) से लैस है। व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम भी लगा हुआ है। जबकि इंटीग्रेटेड ट्रांजिट सिस्टम (आईटीएस) से भी यह ई-बस लैस है। इससे मदद से आपातकाल स्थिति में तुरंत सूचना पुलिस स्टेशन को मिलेगी। वहीं, बस के टायर के पंच होने के अलर्ट ड्राइवर को सीट बैठे ही मिल जाएगा। हर सीट पर चार्जिंग की सुविधा दी गई है।

फुल चार्ज पर जाएगी 250 किमी से अधिक

Tata Starbus Electric में यात्री अधिक संख्या में आए इसके लिए कंपनी ने 35 से अधिक सीटों को सुविधा दी हुई है। हर सीट पर सीट बेल्ट लगा हुआ है। इसकी चार्जिंग की बात करें तो एक बार फुल चार्ज होने पर 250 से लेकर 300 किमी का सफर तय कर सकती है। इस बस की कुल लंबाई 11985 मिमी, चौड़ाई 2537 मिमी, ऊंचाई 3600 मिमी, फ्रंट ओवरहांग 2690 मिमी और रियर ओवरहांग 3360 मिमी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story