×

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो का शानदार आगाज, जानिए कैसी है मारुति की पहली इलेक्ट्रिक SUV EVX

Auto Expo 2023: 11 जनवरी से 18 जनवरी तक चलने वाले ऑटो एक्सपो के शुरूआती दो दिन यानी आज और कल मीडिया कवरेज के लिए रखा गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jan 2023 7:00 AM GMT
Maruti suzuki first electric SUV EVX
X

Maruti suzuki first electric SUV EVX (photo: social media )

Auto Expo 2023: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में एशिया के सबसे बड़े मोटर शो का आगाज हो गया है। इवेंट के पहले दिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट EVX पेश की। 11 जनवरी से 18 जनवरी तक चलने वाले ऑटो एक्सपो के शुरूआती दो दिन यानी आज और कल मीडिया कवरेज के लिए रखा गया है।

Maruti suzuki first electric SUV EVX (photo: social media )

मारूति की इलेक्ट्रिक SUV में मिलेंगे एडवांस फीचर्स

नोएडा ऑटो एक्सपो में मारूति ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च कर समा बांध दिया। इमेजिनेक्सट विजन के साथ लाई गई इस कार को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर चल सकेगी। इस कार में 60kWh क्षमता का बैट्री पैक इस्तेमाल किया गया है। कार की लंबाई 4300 mm, चौड़ाई 1800 mm और ऊंचाई 1600mm है। मारूति का दावा है कि सुजुकी की बनाई नई एसयूवी में परफॉर्मेंस के साथ एडवांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। कंपनी ने इलेक्ट्रिक एसयूवी प्रोडक्शन के लिए 10 हजार करोड़ रूपये का निवेश करने का ऐलान किया है।

Maruti suzuki (photo: social media )

MG ने पेश की दुनिया की पहले इलेक्ट्रिक एमपीवी

मारूति के बाद मोटर शो में आकर्षण का केंद्र रही MG (मोरिस गैराजेज) मोटर्स की इलेक्ट्रिक एमपीवी MIFA-9। इसे दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक एमपीवी भी बताया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक, यह महज 4 सेंकेंड में 0 से 100 की रफ्तार पकड़ लेगी। कंपनी का कहना है कि सिंगल चार्ज में यह 500 किलोमीटर से ज्यादा चलेगी।

इलेक्ट्रिक एमपीवी के साथ MG ने मोटर शो में इलेक्ट्रिक SUV MG5 भी लॉन्च की है। इस गाड़ी में सिंगल चार्ज पर 525 किमी की रेंज मिलेगी। इसके अलावा कंपनी ने अपनी प्रीमियम कार हेक्टर का फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया। इस नए मॉडल में कंपनी ने 11 नए फीचर्स देने का वादा किया है। कंपनी ने 5 और 7 सीटर मॉडल के अलग-अलग वैरिएंट की कीमत 15 लाख रूपये से लेकर 22 लाख तक तय की है।

Auto Expo 2023 (photo: social media )

दिग्गज कार कंपनियों ने इवेंट से बनाई दूरी

तीन साल के अंतराल पर हो रहे इस इवेंट में देश-दुनिया की कई दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां शामिल नहीं हुईं। इनमें महिंद्रा एंड महिंद्रा, निसान, फॉक्सवैगन और स्कोडा के साथ लग्जरी सेगमेंट में बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज-बेंज और ऑडी शामिल है। बता दें कि ऑटो एक्सपो में आम लोगों की एंट्री 13 जनवरी से शुरू हो जाएगी। इसी दिन केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। इसकी टाइमिंग सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक रहेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story