×

Auto This Week: बजाज और होंडा ने लॉन्च किये टू व्हीलर, होंडा सिटी 2023 फेसलिफ्ट के साथ Citroen eC3 बाजार में आई; जानें और भी

Auto This Week: आईये देखते हैं इस हफ्ते भारतीय ऑटोमोबाइल क्षेत्र की सबसे बड़ी सुर्खियां,जो आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 4 March 2023 6:03 AM GMT
Auto This Week
X

Auto This Week (सोशल मीडिया)  

Auto This Week: अगर कार और बाइक लेने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। इस हफ्ते भारतीय ऑटोमोबाइल के लिहाज से काफी शानदार साबित हुआ है। इस सप्ताह कई प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी कारें और दो पहिया वाहनों को घरेलू बाजार में लॉन्च किए। इसमें प्रमुख दोपहिया निर्माता बजाज और होंडा शामिल हैं तो सिट्रोएन ने अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारा। इसके अलावा होंडा कार्स ने भी अपनी कार को लॉन्च किया है।

इस नई लॉन्चिंग ने उद्योग के विशेषज्ञों और ऑटोमोबाइल उत्साही लोगों के बीच महत्वपूर्ण रुचि पैदा की है। तो आईये देखते हैं इस हफ्ते भारतीय ऑटोमोबाइल क्षेत्र की सबसे बड़ी सुर्खियां,जो आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

सीबी350 कैफे रेसर बाइक लॉन्च

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने CB350 H’Ness, CB350 कैफे रेसर का नया संस्करण घरेलू बाजार में उतार दिया। कंपनी ने बाइक को ऑल-ब्लू कलर ऑप्शन उतारा है। इसमें फ्यूल टैंक पर सिल्वर स्ट्रिप्स और कैफे-रेसर स्टाइल लगा हुआ है। इसके अलावा कोई फीचर्स अपडेट नहीं किया गया है। बाइक में नए हेडलैम्प काउल, रियर सीट काउल और एक लंबी विंडस्क्रीन सै लैस है। यह यह 348.36 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा हुआ है 5500 आरपीएम पर 20.7 बीएचपी और 3000 आरपीएम पर 30 एनएम का टार्क पैदा करता है।

होंडा सिटी फेसलिफ्ट लॉन्च

होंडा ने होंडा सिटी के लिए नया 2023 फेसलिफ्ट लॉन्च कर दिया है। यह कार 11.49 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-स्पेक सिटी हाइब्रिड के लिए 20.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। यह कार होंडा सेंसिंग, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल में लो-स्पीड फॉलो, नई एंबियंट लाइटिंग और नई अपहोल्स्ट्री, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और अन्य सुविधाओं के साथ आएगी।

चेतक प्रीमियम 2023 एडिशन आया

बजाज का सबसे पॉपुलर स्कूटर चेतक एक बार फिर से आ गया है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के उन्नत संस्करण चेतक प्रीमियम 2023 संस्करण को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1.52 लाख रुपये रखी है। यह ई-स्कूटर नए रंगों और प्रीमियम सामग्री में उपलब्ध होगा। इसके अलावा यह स्कूटर एक नए ब्लैक-आउट हेडलैंप केसिंग, ब्लिंकर्स और सेंट्रल ट्रिम एलिमेंट्स के साथ आएगा।

Citroen का ऑल-इलेक्ट्रिक eC3 लॉन्च

फ्रांसीसी वाहन निर्माता Citroen ने भारत में अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पेशकश, Citroen eC3 लॉन्च की। EV को 25,000 रुपये की टोकन राशि के लिए प्री-बुक किया जा सकता है। इसकी कीमत 11.50 लाख रुपये से 12.43 लाख रुपये के बीच है। दो वेरिएंट्स - लाइव और फील में उपलब्ध है। इसमें एक ऊंचाई-समायोज्य चालक की सीट और एबीएस, ईबीडी, दोहरी एयरबैग और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसी सुरक्षा सुविधाओं के साथ 35 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स से लैस है।

कई कारों में छूट

टाटा मोटर्स, हुंडई, जीप और स्कोडा जैसे ऑटोमोबाइल ओईएम चुनिंदा मॉडलों पर 2.25 लाख रुपये तक की भारी छूट की पेशकश कर रहे हैं, ताकि वित्तीय वर्ष के अंत से पहले स्टॉक क्लियर किया जा सके। छूट के वाहनों में Tata Safari, Tata Harrier, Jeep Meridian, Skoda Kushaq, Kia Seltos और बहुत कुछ शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story