×

Auto This Week: बाजाज पल्सर 220F की हुई वापसी, इग्निस कार की कीमतों में इजाफा, एसी में आई डबल डेकर बस, जानें और भी

Auto This Week: भारत में मोटरस्पोर्ट्स में छिपी दिलचस्पी को पकड़ने के लिए फ़ॉर्मूला वन देश में अपना टीवी स्ट्रीमिंग उत्पाद F1 टीवी लॉन्च करेगा।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 25 Feb 2023 5:40 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2023 7:43 AM GMT)
Auto This Week
X

Auto This Week (सोशल मीडिया) 

Click the Play button to listen to article

Auto This Week: इस सप्ताह भारत सहित वैश्विक बाजार में ऑटोमोबाइल की दुनिया में काफी कुछ देखने को मिला। इसमें भारत में बाइक की पुन: लॉन्च, कार की कीतमों में इजाफा के अलावा मुंबई में लोगों के दिलों पर राज करने वाली प्रसिद्ध ट्रांजिट प्रणाली यानी डबल डेकर बस का आधुनिकरण हो गया है। मुंबई में इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस एसी के साथ शुरू हो गई हैं। वैश्विक जगत की बात करें तो इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया के साथ मिलकर राज्य में अपना इंजीनियरिंग मुख्यालय स्थापित किया है। इसके अलावा ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कई और चीजें देखने को मिली हैं।

बाजार में पल्सर 220F फिर से आई

बजाज ऑटो ने भारत में 1,39,686 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने वाली अपनी प्रतिष्ठित बाइक पल्सर 220F को फिर से पेश किया। बजाज ऑटो ने फरवरी 2023 के अंत तक डिलीवरी के साथ नई पल्सर 220F के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। नई 2023 पल्सर 220F अभी भी अपने प्रभावशाली लुक को बरकरार रखती है, जिसमें पिछले मॉडल से बहुत कम या कोई अंतर नहीं है।

पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस सेवा शुरू

मुंबई के नागरिक निकाय बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने शहर में पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर वातानुकूलित बस शुरू की है। नागरिक निकाय के पास 50 से कम डीजल-चालित डबल-डेकर बसें हैं और 2023 के अंत तक 900 नई एसी डबल-डेकर ई-बसें शामिल होंगी। बेस्ट ने स्विच मोबिलिटी की अशोक लीलैंड से इलेक्ट्रिक वाहन शाखा से वेट लीज पर 200 बसें किराए पर ली हैं।

निर्यात होगी जिन्मी

मारुति सुजुकी अपने नए लॉन्च किए गए 5-डोर स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) जिम्नी को ऑस्ट्रेलिया जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात करेगी। कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी क्रॉसओवर कूप फ्रोंक्स भी भेजेगी। दोनों कारों को हाल ही में खत्म हुए ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था।

टेस्ला का कैलिफोर्निया में इंजीनियरिंग मुख्यालय

COVID-19 विनियमों पर कैलिफ़ोर्निया के अधिकारियों के साथ अपनी विस्फोटक असहमति के लगभग तीन साल बाद अरबपति एलन मस्क ने घोषणा की कि टेस्ला अपनी फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया, निर्माण इकाई को एक इंजीनियरिंग मुख्यालय में बदल देगी। मस्क ने कैलिफोर्निया में नियमों के संबंध में असहमति को लेकर कंपनी के कॉर्पोरेट मुख्यालय को टेक्सास में स्थानांतरित कर दिया था।

भारत में एफ1 टीवी होगी लॉन्च

भारत में मोटरस्पोर्ट्स में छिपी दिलचस्पी को पकड़ने के लिए फ़ॉर्मूला वन देश में अपना टीवी स्ट्रीमिंग उत्पाद F1 टीवी लॉन्च करेगा। मंच दर्शकों को रेस के सभी सप्ताहांतों के लिए पारंपरिक प्रसारण फ़ीड के साथ 20 ड्राइवरों की कारों पर लगे कैमरों तक पहुंच प्रदान करेगा।

इग्निस की कीमतों में इजाफा

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपनी शहरी हैचबैक इग्निस की कीमत में बढ़ोतरी करेगी। मारुति सुजुकी 24 फरवरी, 2023 से प्रभावी रूप से कार की कीमत में 27,000 रुपये की वृद्धि की है। बढ़ोतरी नई सुरक्षा सुविधाओं के साथ हुई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story