Automatic Climate Control: आराम दायक होने के साथ बेहद बजट फ्रेंडली साबित होता है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर, जानिए

Automatic Climate Control: वर्तमान समय में अधिकतर कारों में शामिल होने वाले ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल की खूबियों पर नजर डालें तो यह एयर कंडीशनिंग या हीटिंग को रोककर माइलेज में सुधार करता है।

Jyotsna Singh
Published on: 31 Aug 2024 1:27 PM GMT
Automatic Climate Control
X

Automatic Climate Control

Automatic Climate Control: तकनीक और औद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी से तरक्की की ओर अग्रसर हो रहे ऑटो सेक्टर में अब वाहनों में आधुनिक फीचर्स को जोड़ा जा रहा है। इस क्रम में आजकल ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर से लैस कारों को काफी पसंद किया जा रहा है। वर्तमान में आने वाली ज्यादातर कारों में इस फीचर को शामिल किया जाता है। इस फीचर की खूबी है कि यह आपकी लंबी ड्राइव को आरामदायक बनाने के साथ ही इसकी मदद से गाड़ी के अंदर तापमान और आर्द्रता को कंट्रोल करता है। जिसमें वाहन चालक को ड्राइविंग के दौरान इस फीचर को मेनुअली ऑपरेट करने की जरूरत नहीं होती है। असल में कार के भीतर मौसम के अनुरूप तापमान को बनाए रखने के लिए एयर कंडीशनिंग, हीटिंग और फैन स्पीड को कंट्रोल करने का काम ये फीचर करता है। इसके अतिरिक्तअपनी क्षमताओं के चलते ये फीचर ईधन की बचत के साथ कार को बेहतरीन माइलेज भी प्रदान करता है। जिससे ईंधन पर खर्च होने वाली धन राशि में भी कटौती होती है। आइये जानते हैं इस फीचर से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर की खूबियां

वर्तमान समय में अधिकतर कारों में शामिल होने वाले ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल की खूबियों पर नजर डालें तो यह एयर कंडीशनिंग या हीटिंग को रोककर माइलेज में सुधार करता है, क्योंकि यह तभी काम करता है, जब इसकी जरूरत होती है। साथ ही धूल और गंदगी को बाहर निकालकर हवा की गुणवत्ता में भी सुधार लाता है। इसकी मदद से आप गाड़ी में अपनी इच्छा अनुसार तापमान सेट कर सकते हैं। इसके लिए बार-बार कंट्रोल्स बदलने की जरूरत नहीं होती है। ड्राइविंग के दौरान इस फीचर को मैन्युअली सेट नहीं करना पड़ता, जिससे ड्राइविंग के दौरान इस फीचर को ऑपरेट करने के झंझट से बचत होती है साथ ही ड्राइविंग के दौरान पूरा ध्यान स्टीयरिंग पर रहता है।

इस तकनीक में गुण के साथ ही साथ ये होती हैं कमियां

कहा जाता है हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। ऐसे ही अभी तके हमने इस फीचर से जुड़ी खूबियों की बात की वैसे ही इसमें कुछ कमियां भी सामने आई हैं। सबसे बड़ी बात है कि इस फीचर के साथ आने वाली कारें महंगी होती हैं जिनके लिए आपको दूसरे मॉडल की अपेक्षा ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। इसके अलावा पूरी तरह ऑटोमैटिक होने के कारण खराब होने पर इनका मेंटीनेंस और रिपेयरिंग चार्ज भी अच्छा खासा आता है।इसके मैनुअल AC की तुलना में इसकी सर्विस चार्ज ज्यादा आते हैं। इसके मैनुअल AC में खराबी आने पर कंप्रेसर को बदला जा सकता है, लेकिन इसमें ऑन बोर्ड कम्यूटर पर दोबारा से सेटिंग का झंझट होता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story