×

Bajaj CNG Bike 2024: CNG सेगमेंट में बजाज की बाइक होगी जल्द ही लॉन्च, खूबियों का हुआ खुलासा

Bajaj CNG Bike 2024: आइए जानते हैं बजाज कंपनी की अपकमिंग सीएनजी बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 12 March 2024 4:35 AM GMT
CNG Bike 2024
X

CNG Bike 2024

Bajaj CNG Bike 2024: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में दो पहिया वाहनों की बिक्री का आंकड़ा सबसे ज्यादा दर्ज किया जाता है। यही वजह है कि ईको फ्रेंडली फ्यूल विकल्पों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए दोपहिया वाहनों पर भी खासा ध्यान दिया जा रहा है।ईको फ्रेंडली फ्यूल विकल्पों के इस्तेमाल को अपनाने की दिशा में अब तक कई ऐसे दो पहिया ब्रांड का नाम सामने आ चुका है। जिनमे से एक नाम बजाज कंपनी का भी है। ये कंपनी CNG गैस से चलने वाली मोटरसाइकिल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसके लिए हाल ही में बजाज ने ग्लाइडर, मैराथन, ट्रेकर और फ्रीडम चार नामों को ट्रेडमार्क भी कराया है। लेकिन अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि CNG बाइक के लिए इन चार नामों में कौन सा नाम फाइनल होगा।

लेकिन जानकारियों के आधार पर माना जा रहा है कि बजाज की आगामी CNG बाइक का नाम ग्लाइडर और फ्रीडम में से कोई एक फाइनल हो सकता है। वहीं बजाज की दो और लॉन्च होने वाली बाइक्स में एक ट्रेकर 250cc और मैराथन तिपहिया कमर्शियल वाहन के नाम से मार्केट में अपनी मौजूदगी दर्ज कर सकते हैं। हाल ही में बजाज CNG बाइक को टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। जिसको देखने के बाद इस बाईक से जुडी कई खूबियों का खुलासा भी हुआ है।आइए जानते हैं बजाज कंपनी की अपकमिंग सीएनजी बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से...

बजाज CNG बाइक स्पेसिफिकेशन

बजाज CNG बाइक में शामिल स्पेसिफिकेशन की बात करें तोबाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऊंचा हैंडलबार, सिंगल-पीस सीट, ग्रैब रेल, बल्ब टर्न इंडिकेटर्स, हैंडगार्ड और इंजन क्रैश गार्ड जैसे कई खास फीचर्स को शामिल किया जाता है। वहीं इस बाईक की डिज़ाइन की बात करें तो इस मामले में ये बाईक कम्यूटर बाइक के लुक को साझा करती प्रतीत होती है। इस बाईक में CNG टैंक को पेट्रोल टैंक और सीट के नीचे प्लेस किया गया है।लेटेस्ट बाइक में CNG और पेट्रोल मोड के बीच स्विच करने के लिए बाईक के बाएं स्विचगियर पर एक नीले रंग के स्विच को शामिल किया गया है। बाईक सवार CNG और पेट्रोल मोड के बीच स्विच करने के लिए इस नीले रंग के स्विच का इस्तेमाल सुविधा जनक तरीके से कर सकता है।बजाज CNG बाइक पावरट्रेन

बजाज CNG बाइक में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो

सस्पेंशन के लिए इस बाईक में एक टेलिस्कोपिक फोर्क और मोनोशॉक यूनिट को जोड़ा गया है। जिसके साथ ब्रेकिंग के लिए फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक सेटअप को भी शामिल किया गया है। वहीं अलॉय व्हील और राइट डायरेक्शन में एक अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सेटअप की भी एक झलक टेस्टिंग के दौरान नजर आई है। इस बाईक में मौजूद पावरट्रेन की पॉवर 110cc बाइक के बराबर होने की उम्मीद है। परफॉर्मेंस के मामले में बजाज की यह सीएनजी बाईक पेट्रोल से चलने वाली 110cc बाइक से टक्कर लेगी।हालांकि बजाज कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अभी तक आगामी CNG बाइक के पावरट्रेन का खुलासा नहीं किया है।

बजाज CNG बाइक कीमत

बजाज CNG बाइक के लॉन्च को लेकर ये संभावजाएं जताई जा रहीं हैं कि ये इसी साल 2024 जून तक लॉन्च किया जा सकता है। इस सीएनजी बाईक की कीमत की बात करें तो ₹ 80,000 (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story