Bajaj Freedom 125 CNG Bike: पहली सीएनजी बाईक फ्रीडम 125 की विदेशों में भी होगी बिक्री, बजाज इन देशों में करेगी निर्यात

Bajaj Freedom 125 CNG Bike: बजाज निर्यात के क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाने के साथ ही भारतीय बाजार में CNG से संचालित बाईक की बिक्री को प्रमोट करने के लिए कई तरह से प्रयास कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 10 July 2024 2:07 PM GMT (Updated on: 10 July 2024 2:07 PM GMT)
Bajaj Freedom 125 CNG Bike
X

Bajaj Freedom 125 CNG Bike

Bajaj Freedom 125 CNG Bike: दिग्गज भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता बजाज की हाल ही में लॉन्च हुई पहली CNG बाइक फ्रीडम 125 को बड़ी सफलता हासिल हो रही है। कंपनी जिसे देखते हुए इन बाइक्स को अब आरंभिक दौर में 6 देशों में निर्यात करने की योजना बना रही है। बजाज निर्यात के क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाने के साथ ही भारतीय बाजार में CNG से संचालित बाईक की बिक्री को प्रमोट करने के लिए कई तरह से प्रयास कर रही है। बजाज कंपनी का लक्ष्य CNG इंफ्रास्ट्रक्चर की दृष्टि से संपन्न देशों में अपनी सीएनजी बाइक की बिक्री को बढ़ावा देना है। जिसमें मिस्र, तंजानिया, पेरू, कोलंबिया, बांग्लादेश और इंडोनेशिया जैसे देशों में इस मोटरसाइकिल की मार्केट में अपनी उपस्थिति बनाने की तैयारी कर रही है। आइए जानते हैं इस बजाज सीएनजी बाइक फ्रीडम 125 के बारे में विस्तार से


फ्रीडम 125 स्पेसिफिकेशंस

भारतीय बाजार में फ्रीडम 125 शुरुआती कीमत 95,000 रुपये एक्स-शोरूम है। बजाज ने अपनी CNG बाइक बजाज फ्रीडम 125 को कई खूबियों से लैस 3 वेरिएंट को बाजार में 7 कलर स्कीम के साथ पेश किया था। इस बाईक की खूबियों की बात करें तो यह CNG मोड पर 101 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देने की क्षमता रखती है। वहीं पेट्रोल मोड पर ये बाइक 65 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। यानी सीएनजी मोड पर ये बाइक कम ईंधन खर्च पर कहीं ज्यादा माइलेज देने की क्षमता रखती है। इस बाईक में 125cc, एयर-कूल्ड इंजन को जोड़ा गया है।

ये इंजन 9.3bhp की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। वहीं बाईक की सीट के नीचे 2-लीटर का पेट्रोल टैंक और इस टैंक के नीचे 2 किलोग्राम का CNG टैंक को प्लेस किया गया गया है। बजाज कंपनी फ्रीडम 125 को शुरुआत में भारत के महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में में उतारेगी। जहां सीएनजी गैस फिलिंग स्टेशन की संख्या ज्यादा आई। इसके साथ ही कंपनी शुरुआती दौर में 2-3 महीनों में 10,000 बाइक्स से उत्पादन करेगी। आगे चलकर मार्केट से मिलने वाली प्रतिक्रियाओं के आधार पर मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंत तक 30,000-40,000 यूनिट तक इसका उत्पादन बढ़ाने की योजना का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है।


क्या कहते हैं कंपनी के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा

बजाज की सीएनजी बाइक के निर्यात किए जाने की योजना को लेकर कंपनी के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा, "एक बार जब हम भारत में मजबूत उपस्थिति स्थापित कर लेंगे तो अन्य बाजारों की खोज शुरू कर देंगे। हमारा प्रारंभिक ध्यान भारत पर होगा, जो एक बड़ा बाजार के तौर पर जाना जाता है। "

Shalini singh

Shalini singh

Next Story