×

Upcoming Bajaj Vector: बजाज वेक्टर नाम से ट्रेडमार्क हुआ इलेक्ट्रिक स्कूटर, पेश किया एक और शानदार मॉडल , जाने खूबियां

Upcoming Bajaj Vector: बजाज के पोर्टफोलियो में पहले से ही बजाज का फेमस स्कूटर बजाज चेतक अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बिक्री के लिए पेश किया जा चुका है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 23 Dec 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 4:00 AM GMT)
Upcoming Bajaj Vector Electric Scooter
X

Upcoming Bajaj Vector Electric Scooter   (photo: social media )

Upcoming Bajaj Vector Electric Scooter: भारतीय ऑटोमार्केट अब तेज़ी से इलेक्ट्रिक वाहनों के ट्रेंड की ओर बढ़ता जा रहा है। इस बदलाव के दौर में चार पहिया वाहनों के साथ ही साथ दो पहिया वाहन भी शामिल हैं। इसी क्रम में अपने नाम से पूरे देश में सबसे मशहूर मानी जाने वाली दोपहिया वाहन निर्माता बजाज अपने स्कूटर पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही है। जिसके तहत अब एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में पेश करने जा रही है। बजाज के पोर्टफोलियो में पहले से ही बजाज का फेमस स्कूटर बजाज चेतक अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बिक्री के लिए पेश किया जा चुका है।मिली जानकारियों के आधार पर बजाज कम्पनी ने अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में बजाज वेक्टर नाम से ट्रेडमार्क भी कराया है। कंपनी अपने EV लाइनअप में पहले से शामिल नए प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक के समान प्लेटफॉर्म पर अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में बजाज वेक्टर को निर्मित किए जाने की उम्मीद है। बजाज वेक्टर नाम को KTM के स्वामित्व वाली हस्कवरना के वेक्टर कॉन्सेप्ट पर आधारित स्कूटर के लिए भी यूज किए जाने की भी बात सामने आ रही है। असल में बजाज कंपनी ही हस्कवरना के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण का जिम्मा संभाल रही है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को हस्कवरना वेक्टर नाम से ग्लोबल मार्केट में पेश किया जा सकता है। साथ में इस बात की भी उम्मीद है कि भारत में इसे बजाज वेक्टर नाम से उतारा जा सकता है। आइए जानते हैं बजाज की अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज वेक्टर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.....

अपकमिंग बजाज वेक्टर इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर

बजाज मोटर्स की अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर बजाज वेक्टर में शामिल खूबियों की बात करें तो KTM के स्वामित्व वाली हस्कवरना के वेक्टर कॉन्सेप्ट को साझा करते हुए इस मॉडल में हस्कवरना वेक्टर के ही समान फीचर्स को साझा किया जा सकता है। जिसके तहत बजाज के इलेक्ट्रिक स्कूटर में एंटी-थेफ्ट अलार्म, रिवर्स मोड, क्रूज कंट्रोल जैसी खास खूबियों के अलावा इसमें फुल LED लाइटिंग, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलने की भी उम्मीद की जा रही है।


अपकमिंग बजाज वेक्टर इलेक्ट्रिक स्कूटर पावर ट्रेन

अपकमिंग बजाज वेक्टर इलेक्ट्रिक स्कूटर में शामिल पावर ट्रेन की बात करें तो आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ 5.4kWh ब्रशलेस DC मोटर को शामिल किया जा सकता है। यह सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर की रेंज देने में पूरी तरह से सक्षम है। इस स्कूटर में शामिल माइलेज क्षमता की बात करें तो ये 70 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड से रफ्तार भरने की क्षमता से लैस है।

अपकमिंग बजाज वेक्टर इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत

अपकमिंग बजाज वेक्टर इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत करीब ₹1.3 लाख रुपये एक्स-शोरूम के आस-पास रहने की संभावना है। हालांकि इस स्कूटर की आधिकारिक तौर पर कीमतों की पुष्टि इसके लांच के बाद ही की जा सकेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story