Bajaj CNG Bike: सीएनजी के बाद इथेनॉल से चलने वाली बाइक पेश करेगी बजाज, ये हो सकती है कीमत

Bajaj CNG Bike: जबकि इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहनों को वित्त वर्ष 2025 में लॉन्च कर सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 27 Aug 2024 12:17 PM GMT
Bajaj CNG Bike
X

Bajaj CNG Bike

Bajaj CNG Bike: पर्यावरण अनुकूल दो पहिया वाहनों के निर्माण में तेजी से आगे बढ़ रही दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी बजाज ने हाल ही में सीएनजी बाईक पेश कर जबरदस्त सफलता हासिल की है, जिसे विदेशों में भी पसंद किया जा रहा है। वहीं अब ये कंपनी पर्यावरण अनुकूल ईंधन विकल्पों में शामिल इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहन लाने की योजना बना रही है। जिनकी कीमत सीएनजी वाहनों से भी कम रहने की उम्मीद है। इसके अलावा दोपहिया वाहन निर्माता दुनिया की पहली CNG-संचालित मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 लॉन्च करने के बाद जल्द ही एक और CNG बाइक लाने की तैयारी में है। जबकि इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहनों को वित्त वर्ष 2025 में लॉन्च कर सकती है।


साथ ही कंपनी इस दौरान किफायती और प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर और अगले साल की शुरुआत में एक नया बजाज चेतक प्लेटफॉर्म लाने की उम्मीद है। इथेनॉल ईंधन की खूबियों की बात करें तो यह ईंधन ग्रीनहाउस गैसों के कम उत्सर्जन का उत्पादन करता है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने और वायु प्रदूषण में सुधार करने में मदद करता है। इथेनॉल ईंधन 100 प्रतिशत आधारित गाड़ियों के लिए एक अच्छा और सस्ता विकल्प साबित होता है। यह गाड़ियों की इंजन क्षमता को बेहतर करता है। भविष्य में गाड़ियां 100 प्रतिशत इथेनॉल मुख्य फ्यूल ऑप्शन के साथ पेश की जा सकती हैं।

क्या कहते हैं बजाज ऑटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजीव बजाज

CNG बाइक की सफलता को लेकर बजाज ऑटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजीव बजाज ने कहा, कि कंपनी को अगस्त में 8,000 से लेकर 9,000 बजाज फ्रीडम 125 बाईक के डिलीवर होने उम्मीद है और अगले साल जनवरी तक यह प्रति माह 40,000 तक पहुंच जाएगी। "हम इस त्योहारी सीजन तक 1 लाख स्वच्छ ऊर्जा वाहनों की मासिक बिक्री और उत्पादन के करीब पहुंच गए हैं। लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी 2,000 CNG बाइक डिलीवर की डिलीवरी की जा चुकी है।


इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बाईक की कम हुई क्षमता

इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च को लेकर कंपनी प्रमुख राजीव बजाज ने कहा, "ICE इंजन प्रारूप में स्कूटर्स की तुलना में बाइक्स कहीं ज्यादा क्षमता से लैस हुआ करती हैं,वह अंतर अब EV सेगमेंट में आने के बाद बहुत ही कम हो गया है। EV प्रारूप में स्कूटर, मोटरसाइकिल्स की तुलना में अधिक कारगर और सफल साबित ही रहे हैं। इसके अतिरिक्त बजाज सीएनजी बाइक को मिल सफलता के बावजूद इसपर बढ़ा हुआ जीएसटी इसकी बिक्री में अड़चन पैदा कर रहा है। इसको लेकर कंपनी प्रमुख का कहना है कि"CNG बाइक्स पर GST घटाने पर जोर देते हुए कहा कि, "पर्यावरण अनुकूल वाहनों को बढ़ावा दिए जाने की दिशा में अगर इलेक्ट्रिक वाहनों पर 5 फीसदी कर लगाया जा सकता है, फिर CNG वाहनों पर 28 फीसदी जीएसटी क्यों लगाया गया है?"

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story