×

Baojun Yep Micro EV SUV Cars: सिंगल चार्ज पर 303 किमी चलती बाओजुन येप माइक्रो ईवी एसयूवी कार, जानें इसके डिटेल्स फीचर

Baojun Yep Micro EV SUV Cars: ग्लोबल लेवल पर बढ़ते पॉल्यूशन के संकट से निपटने के लिए दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 10 March 2023 9:09 AM GMT
Baojun Yep EV Electric Car
X

Baojun Yep EV Electric Car (Social Media)

Baojun Yep Micro EV SUV Cars Price and Features: ग्लोबल लेवल पर बढ़ते पॉल्यूशन के संकट से निपटने के लिए दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। वातावरण को पॉल्यूशन फ्री करने के लिए ज्यादातर लोग बायो फ्यूल के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। इसी दिशा पर चलते हुए अमेरिकी वाहन निर्माता और चीनी वाहन निर्माता SAIC Motor की ज्वाइंट वेंचर कंपनी Baojun ने चीन में एक ऑल-इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी को निकट भविष्य में लॉन्च किए जाने की बात का भी खुलासा किया है।

मारुती सुजुकी जिम्नी का लुक

ऐसा भी देखा गया है कि चीनी वाहन निर्माता कंपनिया वैश्विक वाहन निर्माताओं के कार डिजाइनों की नकल करने के लिए भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हैं। जैसा की मीडिया के माध्यम से कहा जा रहा है कि बाओजुन येप ईवी कार मारुती सुजुकी जिम्नी के लुक को पूरी तरह कॉपी करती हुई दिखती है। हालाँकि स्टाइलिंग और डिज़ाइन में थोड़ा बहुत अंतर हैं। अप्रैल 2023 में शंघाई ऑटो शो में मिनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को आधिकारिक तौर पर लांच की घोषणा कर सकती है। लांच के साथ इसी साल मई से इस Baojun Yep EV कार की डिलीवरी भी संभव मानी जा रही है। आइए जानते हैं इस Baojun Yep EV से जुड़ी जानकारियां....

कैसा होगा Baojun Yep EV का लुक

बाओजुन येप इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट प्रोफाइल को खास लुक दिया गया है, साथ ही इसमे कई प्रकार के एलईडी लाइट्स और एक ऑल-ब्लैक ग्रिल दिया गया हैं। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार के अन्य डिज़ाइन बिल्कुल Maruti Suzuki Jimny जैसे ही लगते हैं। पिछले साल इस कार को कीवी ब्रांडिंग वाली कॉन्सेप्ट कार के तौर पर दिखाया गया था। लेकिन चीन के एक वेब पोर्टल द्वारा बताया जा रहा है की इस वाहन निर्माता ने बाद में बाओजुन बैजिंग के तहत कार लॉन्च करने का फैसला किया है।

क्या होंगें Baojun Yep EVK फीचर्स

बाओजुन येप ईवी को सिटी इलेक्ट्रिक कार के रूप में शानदार बनाने के लिए ग्राउंड क्लीयरेंस, काले रंग के बंपर, एकीकृत स्किड प्लेट और रूफ रेल इस गाड़ी के खूबसूरत बना देते हैं।

अन्य डिज़ाइन की बात करे तो इसके साइड-हिंज्ड टेलगेट पर एक छोटा सा बंप और अच्छी स्टाइल के साथ एक स्पेयर व्हील कवर भी दिया गया है। एक ऑफ-रोडर के रूप में इस सब-कॉम्पैक्ट SUV में सामान्य से छोटे पहिए होंगे।

Baojun Yep EV कार का स्पेसिफिकेशन

बात करे बाओजुन येप इलेक्ट्रिक कार के स्पेसिफिकेशन की तो इस कार की लंबाई 3,381 मिमी, चौड़ाई 1,685 मिमी और ऊंचाई 1,721 मिमी है। पेट्रोल इंजन से चलने वाली Maruti Suzuki Jimny की तुलना में यह चीनी इलेक्ट्रिक माइक्रो SUV आकार में 214 मिमी छोटी है।

Baojun Yep EV का कैसा होगा पॉवर ट्रेन

बाओजुन येप माइक्रो इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को एक बार चार्ज करने पर 303 किमी तक की रेंज दे सकती है। जहां डिजाइन के मामले में बाओजुन येप ईवी और सुजुकी जिम्नी में काफी समानता है वहीं पावरट्रेन पूरी तरह से अलग है। यह कार सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होती है, जो 67 hp की पीक पावर और 140 Nm का टार्क पैदा करती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की अधिकतम स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की है। चीनी कंपनी Baojun ने घोषणा की है की इस कार का एक शक्तिशाली संस्करण भी पेश किया जाएगा, जिसमें डबल इलेक्ट्रिक मोटर्स और एडब्ल्यूडी दी जाएगी जाएगी।

क्या होगी कीमत

फिलहाल इस कार को चीन के बाजार में पेश किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार MG Motor इस कार को भारतीय बाजार में पेश करने पर विचार कर सकती है। क्योंकि कंपनी ने कुछ दिनों पहले एक बयान में कहा था कि वो भारतीय बाजार में एक कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है। जहां तक कीमत की बात है तो इस कार की कीमत तकरीबन 60,000 रुपये चीनी मुद्रा हो सकती है, जो कि भारतीय रुपये के अनुसार तकरीबन 6.39 लाख रुपये होगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story