×

Best ABS Bike: सड़क दुर्घटना से सुरक्षा देती हैं ये बाइक्स, एबीएस फीचर्स से लैस इन बाइक्स की कीमत है बस इतनी

Best ABS Bike in India: अगर आप लो बजट सेगमेंट में मैक्सिमम सेफ्टी फीचर्स वाली बाइक्स लेने का प्लान बना रहें हैं तो कई ऐसी कम कीमत वाली बाइक्स मार्केट में कहीं ज्यादा डिमांड में है। आइए जानते हैं लो बजट सेगमेंट में सेफ्टी बाइक्स के बारे में..

Jyotsna Singh
Published on: 15 Sep 2023 3:34 AM GMT
ABS Features Bike
X

ABS Features Bike (Pic:Social Media)

Best ABS Bike: भारत में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की बात करें तो विश्व में वाहनों का सिर्फ एक प्रतिशत ही हिस्सा भारत की सड़कों पर दौड़ रह है। वहीं सड़क दुर्घटनाओं की अगर हम बात करें तो 10 प्रतिशत मौतें भारत में ही होती हैं। सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते आंकड़ों को देखकर अब ऑटोमेकर कंपनियां अपने वाहनों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए कई सारे अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स से लैस कर रहीं हैं। जिनमें फोर व्हीलर्स के साथ ही साथ दो पहिया वाहन भी अब शामिल हो चुके हैं। वर्तमान समय में टू व्हीलर्स ऑटोमार्केट में कई रेंज में सेफ्टी फीचर्स से लैस बाइक्स मौजूद हैं। लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सेफ्टी फीचर्स की खूबियों वाली बाइक्स की कीमतें भी काफी ज्यादा होती है। अगर आप लो बजट सेगमेंट में मैक्सिमम सेफ्टी फीचर्स वाली बाइक्स लेने का प्लान बना रहें हैं तो कई ऐसी कम कीमत वाली बाइक्स मार्केट में कहीं ज्यादा डिमांड में है। आइए जानते हैं लो बजट सेगमेंट में सेफ्टी बाइक्स के बारे में

बजाज पल्सर एनएस 160

भारतीय ऑटो मार्केट में बजाज पल्सर एनएस 160 की कीमत 1.35 लाख रुपये है। इस बाइक में भी सेफ्टी के लिए ड्यूल चैनल एबीएस दिया जाता है। जिसकी मदद से बाइक के दोनों पहियों को फिसलने से रोका जा सकता है और किसी बड़े हादसे को बचाया जा सकता है। बजाज की ये धाकड़ बाईक पल्सर एनएस 160 को कम्पनी बेहद शानदार इंजन के साथ बिक्री कर रही है।


टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी

टीवीएस कम्पनी की ये सबसे पॉपुलर बाईक मानी जाती है। अपाचे आरटीआर 200 4वी अपनी खूबियों को देखते हुए दूसरी बाइक्स की तुलना में बेहद कम कीमत की बाइक के तौर पर पेश की जाती है। इसकी कीमत की बात करें तो इसे कंपनी की ओर से सिर्फ 1.30 लाख रुपये में ऑफर किया जाता है। सेफ्टी फीचर्स के मामले में इस बाइक में भी कंपनी की ओर से ड्यूल चैनल एबीएस फीचर्स को शामिल किया जाता है। बजाज पल्सर एन 160 बाइक की बाजार में सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली गाड़ियों में शामिल है।


क्या खूबी होती एबीएस फीचर्स की

मार्केट में लॉन्च किए जा रहे ज्यादातर वाहनों में अब एबीएस फीचर्स शामिल मिलता है। ABS कई कंपोनेंट्स को मिलाकर बनाया जाता है और यह एक सिस्टम की तरह ही वाहनों के भीतर अपना काम करता है। इसमें स्पीड सेंसर, वॉल्व, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट, हाइड्रोलिक कंट्रोल यूनिट जैसी कई यूनिट्स होती हैं । जो आपस में मिलकर काम करती हैं। एबीएस के कारण बारिश के मौसम में या फिर गीली सड़कों पर बाइक फिसलने से बचती है, जिससे हादसे का खतरा भी कम हो जाता है। ABS का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप चाहे जितनी भी स्पीड में हो और अगर अचानक से आपको ब्रेक दबाना पड़ जाए तो आपकी मोटरसाइकिल या कार कभी फिसलेगी नहीं।


बारिश के समय यदि अचानक ब्रेक इस्तेमाल करना पड़ जाए तो बाइक के फिसलने का डर ज्यादा होता है तो ऐसी स्थिति में भी ABS अपना काम बड़ी फुर्ती से करता है। मतलब स्पीड में भी न तो आपकी बाइक फिसलेगी, ना ही गिरेगी। जबकि अक्सर सड़क हादसों की वजह यही होती है। अचानक ब्रेक लगाने पर एबीएस फीचर पहियों को लॉक होने से रोकता है। यही वजह है कि कार पर ड्राइवर का कंट्रोल बना रहता है। कार बिना फिसले और असंतुलित हुए दिशा बदल लेती है और रुक जाती है। किसी बड़ी दुर्घटना से वाहन को सुरक्षा मिलती है। कुछ बाइक में ड्यूल चैनल एबीएस भी मिलता है, जो दोनों पहियों को फिसलने से बचाता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story