×

Best Budget Cars: शानदार फीचर्स से लैस गाड़ियां, टाटा से लेकर मारुति सुजुकी, महिंद्रा, टोयोटा दिग्गज ब्रांड हैं शामिल, कीमत भी कम

Best Budget Cars 2023: ऑटो मार्केट में टाटा, महिंद्रा, मारुति सुजुकी समेत कई दिग्गज कार कंपनियां लो बजट सेगमेंट में अपनी गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहीं हैं। उम्मीद की जा रही है कि 2024 तक ये गाड़ियां मार्केट में नजर आएंगी।

Jyotsna Singh
Published on: 24 Nov 2023 6:48 AM GMT
Vehicles equipped with great features, big brands from Tata to Maruti Suzuki, Mahindra, Toyota are included, price is only Rs 6 lakh to 10 lakh.
X

टाटा पंच EV: Photo- Social Media

Best Budget Cars 2023: भारतीय ऑटोमार्केट की सबसे बड़ी खूबी है कि यहां सबसे ज्यादा बिक्री लो बजट सेगमेंट में शामिल कारों की ही होती है। इसके पीछे एक बड़ा कारण है कि देश में मिडिल क्लास वर्ग का एक बड़ा हिस्सा लो बजट सेगमेंट में कारों की डिमांड करता है। यही वजह है कि ज्यादातर ऑटोमेकर दिग्गज कंपनियां मिडिल क्लास की डिमांड को ध्यान में रखते हुए लो बजट गाड़ियों का निर्माण करती हैं। इसी कड़ी में ऑटो मार्केट में टाटा, महिंद्रा, मारुति सुजुकी समेत कई दिग्गज कार कंपनियां लो बजट सेगमेंट में अपनी गाड़ियों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहीं हैं। उम्मीद की जा रही है कि 2024 तक ये गाड़ियां मार्केट में नजर आएंगी।

आप भी अगर आप भी लो बजट कार लेने का मूड बना रहें हैं तो यहां पर अपकमिंग लो बजट कारों से जुड़ी जानकारी आपके लिए यहां पर दी जा रही है। आइये जानते हैं पेश होने जा रही लो बजट कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में .....

महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट

लो बजट सेगमेंट में आने वाली कारों के बारे में बात करें तो इस सेगमेंट आपको वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी XUV300 का फेसलिफ्ट मॉडल बेहद कम कीमत पर उपलब्ध होगा। कम्पनी अपनी इस कार को अगले साल उतारने की तैयारी कर रही है। गाड़ी की खूबियों की बात करें तो ड्यूल क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, 360-डिग्री कैमरा और सनरूफ जैसी शानदार खूबियां भी मौजूद मिलते हैं। इस गाड़ी में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। महिंद्रा की ये धाकड़ एसयूवी मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस एसयूवी के केबिन में नया सेंटर कंसोल, बड़ी फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन, रियर AC वेंट, हवादार फ्रंट सीट्स, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी इस कार की अनुमानित कीमत 8.5 लाख रुपये के करीब है।

टाटा पंच EV: अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये

दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी टाटा मोटर्स अपने शानदार वाहनों के प्रदर्शन के चलते खासा लोकप्रिय ब्रांड में गिनी जाती है। अब ये कम्पनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी पैठ मजबूत कर रही है। जल्द ही भारत में अपनी चौथी इलेक्ट्रिक कार पंच EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। लॉन्च होने के बाद यह कार नेक्सन, टिगोर और टियागो EV लाइन अप में अपनी मौजूदगी दर्ज करेगी। माना जा रहा है कि यह EV इस साल के अंत तक बाजार में दस्तक दे सकती है।

मारुति सुजुकी eWX : Photo- Social Media

मारुति सुजुकी eWX

सुजुकी इसे 2025 में भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जा सकता है। यह गाड़ी मारुति सुजुकी वैगनआर पर आधारित है सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसमें कई एयरबैग और पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। यह एक बजट सेगमेंट की इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी, जो फुल चार्ज में करीब 230 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। सुजुकी ने टोक्यो में चल रहे जापान मोबिलिटी शो में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ी सुजुकी eWX को पेश किया था। इसकी अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये के करीब होने की उम्मीद है।

किआ सॉनेट फेसलिफ्ट

किआ सॉनेट फेसलिफ्ट एक बेहद सुरक्षित गाड़ी के तौर पर अपनी पहचान रखती है। वाहन चालक और यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल और एक रियर-व्यू कैमरा जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। किआ मोटर्स 2023 के अंत तक यानी दिसंबर तक फेसलिफ्टेड सॉनेट को भारतीय ऑटो मार्केट में उतार सकती है।

इस गाड़ी के अपकमिंग मॉडल में स्लीक हेडलैम्प्स, 16-इंच के अलॉय व्हील्स और नए डिजाइन का बंपर दिया जा सकता है। इसमें तीन इंजनों के विकल्प मिलेंगे। कम्पनी द्वारा इस गाड़ी की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है।इसकी अनुमानित कीमत करीब 7 लाख रुपये है।

टोयोटा तैसर: Photo- Social Media

टोयोटा तैसर

टोयोटा तैसर कार मारुति सुजुकी फ्रोंक्स एसयूवी पर बेस्ड एसयूवी कार है। तैसर में 1.2-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89hp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें डुअल-टोन 5-सीटर केबिन दिया गया है।कंपनी इस गाड़ी को अगले साल लॉन्च करने वाली। हाल ही में इसे भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इस दौरान इस कार से जुड़ी कई खूबियों का खुलासा हुआ है।

टोयोटा इस समय एक नई सब-कॉम्पैक्ट SUV पर भी काम कर रही है। टोयोटा तैसर कार की अनुमानित कीमत मात्र 6 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story