×

Cars Accessories: क्या आप सजी कार के हैं शौकीन, तो एक्सेसरीज लगवाने से पहले जानें इसके नफा और नुकसान

Cars Accessories Advantage and Disadvantage: कार को ज्यादा सजाने के चक्कर में कई बार लोगों को बाहर से लगवाई गयी एक्सेसरीज से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ जाता है। आप इस लेख की मदद से इन नफा नुकसान से बच सकेंगे।

Jyotsna Singh
Published on: 10 Feb 2023 11:27 AM GMT
Car Accessories
X

File Photo of Car Accessories (Pic: Social Media)

Cars Accessories Advantage and Disadvantage: शो रूम से घर लाई हुई गाड़ी भले ही अपनी चमक से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हो लेकिन अगर उस गाड़ी को जब कार बाजार में उपलब्ध एसेसरीज का टच दिया जाता है तो आपकी गाड़ी का आकर्षण दोगुना हो जाता है। यही वजह है कि जब भी कोई नई गाड़ी खरीदता है, तो ज्यादातर लोगों का मन उसमें कुछ न कुछ अलग से लगवाने का करता ही है। ताकि गाड़ी को और भी ज्यादा आकर्षक बनाया जा सके। लेकिन कार को ज्यादा सजाने के चक्कर में कई बार लोगों को बाहर से लगवाई गयी एक्सेसरीज से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ जाता है। एसेसरीज से जुड़ी आधीअधूरी जानकारी पैसों की बरबादी के साथ गाड़ी में किसी न किसी तरह की दिक्कत का सबब भी बन जाती है। आगे हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप अपनी कार में ऐसा कुछ सजावट करवाने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में भी ठीक से सोच लें-

आकर्षक दिखने वाली रंग बिरंगी लाइट

सर्दी के मौसम में कोहरा होना आम बात है लेकिन काफी लोग इससे बचने के लिए अपनी गाड़ी में रंग बिरंगी लाइट्स लगवा लेते हैं। जिससे उनकी परेशानी घटने की जगह और बढ़ जाती है। सफेद और पीली लाइट के अलावा किसी भी रंग की लाइट कोहरे में पर्याप्त रौशनी नहीं दे पाती और साफ दिखने की जगह कार के बाहर की चीजें और ज्यादा अस्पष्ट और ख़राब दिखने लगती हैं जो कि किसी सड़क दुर्घटना की वजह बन सकती हैं। इसलिए अपनी गाड़ी में रंगबिरंगी लाइट के प्रयोग से पूरी तरह बचना चाहिए।

टीवी मॉनिटर

आजकल आने वाली कारों में मोडिफाइड स्पेशल फीचर्स दिए जा रहें हैं, जिसमें पहले से अच्छी और बड़े साइज की स्क्रीन दी जाने लगी है। इसके बाद भी कई लोग शौक के चलते अलग से फ्रंट टीवी मॉनिटर लगवा लेते हैं। जो पीछे बैठे लोगों के लिए तो सुविधा जनक होता है लेकिन इससे सबसे ज्यादा डिस्टर्बेंस ड्राइविंग सीट पर बैठे व्यक्ति को होता है। टीवी मॉनिटर से गाड़ी ड्राइव कर रहे व्यक्ति का ध्यान भंग होने के चलते दुर्घटना की वजह बन सकती है। किसी भी तरह की दुर्घटना की संभावना से बचने के लिए इस एसेसरीज के प्रयोग से बचना चाहिए।

डार्क कलर विंडो

आजकल हर कोई अपनी कार को थोड़ा अलग दिखाने की कोशिश करता है। इसी के चलते अपनी कार की विंडो को डार्क करवा लेता है। डार्क और लाइट फिल्म में जिसमें कई वैरिएंट बाजार में उपलब्ध हैं। डार्क विंडो पर जिसका पहला नुकसान ट्रैफिक नियमों के अनुसार गाड़ियों के शीशों पर डार्क फिल्म लगवाने पर चालान के रूप में होता है वहीं, किसी भी तरह की कैजुअलिटी में डार्क विंडो के चलते देखने में भी परेशानी हो सकती है। जिससे एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है। हालांकि लोग लाइट ब्राउन फिल्म भी विंडो ग्लास पर लगवा लेते है जिससे पूरी तरह बचना चाहिए।

कान फोड़ू साउंड वाला हॉर्न

तमाम कारों में बहुत ही तेज आवाज वाला हॉर्न लगा होता है। कानों के परदे को चीर कर रख देने वाले ये हॉर्न जिससे ध्वनि प्रदूषण तो होता ही है, साथ में ट्रैफिक पुलिस ऐसी कारों को देखते ही रोकती है और तगड़ा चालान भी काटती है। इसलिए इसे लगवाने से बचना चाहिए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story