×

Best Cars under 10 Lakh: कम कीमत में मिलने वाली इन कारों में चारों पहियों में मिलता है डिस्क ब्रेक फ़ीचर, जानें पूरा डिटेल

Best Cars under 10 Lakh: महिंद्रा की बेहद पॉपुलर एक्सयूवी 300 में चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए जाते हैं। इस एक्सयूवी 300 की कीमत की शुरूआत 8.41 लाख रुपये से हो जाती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 15 Sep 2023 2:05 AM GMT
hese cars, which are available for less than Rs 10 lakh, have disc brake feature in all four wheels, know the complete details
X

महिंद्रा एक्सयूवी 300: Photo- Social Media

Best Cars under 10 Lakh: जैसा की देखा जा रहा है कि आज कल ज्यादातर ऑटोमार्केट में लॉन्च होने वाली गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स की मौजूदगी पहले की अपेक्षा अब कहीं ज्यादा चाक चौबंद है। विदेशी गाड़ियों की भाँति अब भारतीय कारें सेफ्टी फीचर्स के मामले में बेहतरीन प्रदर्शन करने के साथ काफी आगे निकल चुकी हैं। इनमें एसयूवी और अलग-अलग सेगमेंट्स की कई कारें भी शामिल हैं। डिस्क ब्रेक की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यह गाड़ी को हर स्पीड में बिना फिसले तुरंत रोकने में सक्षम होता है। वहीं डिस्क ब्रेक वायर पर काम नही करता बल्कि आयल पर काम करता है इस वजह से इसका ब्रेक ड्रम ब्रेक के मुकाबले बहुत ही तेजी से अपना काम करता है।

आइए जानते हैं, कम्प्लीटली डिस्क ब्रेक फीचर्स से लैस 10 लाख रूपये या उससे भी कम बजट में आने वाली गाड़ियों के बारे में

महिंद्रा एक्सयूवी 300

महिंद्रा की बेहद पॉपुलर एक्सयूवी 300 में चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए जाते हैं। इस एक्सयूवी 300 की कीमत की शुरूआत 8.41 लाख रुपये से हो जाती है। कंपनी की ओर से एक्सयूवी के टॉप वैरिएंट में बेहतर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सात एयरबैग दिए जाते हैं। इस इसमें ईएसपी, रोल ओवर मिटीगेशन, हिल स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल जैसे फीचर्स इस एक्सयूवी को काफी सुरक्षित कारों की लिस्ट में शामिल करते हैं।

ह्यूंदै आई-20 एन लाइन: Photo- Social Media

ह्यूंदै आई-20 एन लाइन

हुंडई अपनी गाड़ियों में ज्यादातर सड़क दुर्घटना से सुरक्षा देने वाला डिस्क ब्रेक फीचर्स को शामिल कर मार्केट में पेश कर रही है। इसी क्रम में हुंडई की आई-20 एनलाइन हैचबैक में अगले और पिछले चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए जाते हैं । इस कार की एक्स शोरुम कीमत की बात करें तो खूबियों के लिहाज से इसकी कीमत काफी कम है। मात्र 10.19 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। इस गाड़ी में इसके साथ ही इसमें रेड कैलिपर्स को भी दिया जाता है। लाल ब्रेक कैलीपर्स मजबूत ब्रेकिंग टॉर्क का सिंबल माना जाता है। ये फीचर अक्सर हवा में बातें करने वाली बेशकीमती स्पोर्ट्स कारों में मौजूद मिलता हैं। लाल ब्रेक कैलीपर्स मजबूत ब्रेकिंग टॉर्क का प्रतीक हैं और उनका अक्सर स्पोर्ट्स कारों में देखे जा सकते हैं।

मारुति ग्रैंड विटारा: Photo- Social Media

मारुति ग्रैंड विटारा

मारुति की मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा सुरक्षा के पैमाने पर बेहद खरी उतरती है। इस सुरक्षित कार की कीमत मात्र 10.7 लाख रुपये से शुरू होती है। इस एसयूवी के सभी वैरिएंट्स में भी चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए जाते हैं।

हुंडई क्रेटा

सुरक्षा मानकों पर खरा उतरने वाले डिस्क ब्रेक फीचर की बात करें तो साउथ कोरियाई कार निर्मात हुंडई की मिड साइज एसयूवी क्रेटा में शामिल किया जाता है। इस एसयूवी के चारों पहिये डिस्क ब्रेक फीचर से लैस कर दिए गए हैं। ये फीचर इस शानदार गाड़ी को पहले से भी बेहतर बनाता है।

किआ सेल्टोस: Photo- Social Media

किआ सेल्टोस

ऑटो मार्केट में अपने शानदार फीचर्स और लुक के दम पर धूम मचाने वाली किआ ब्रांड की भी गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स का खास खयाल रखा जाता है। इसी क्रम में किआ की ओर से मिड साइज एसयूवी के तौर पर सेल्टॉस के चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए जाते हैं। इस एसयूवी की कीमत की शुरूआत 10.89 लाख रुपये से हो जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story