×

Best CNG Car Offer Diwali 2022: इस दिवाली घर लायें ये 4 सीएनजी कारें, माइलेज में नंबर वन

Best CNG Car Offer Diwali 2022 : पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद सीएनजी वाहनों की मांग देश में और अधिक बढ़ गई है। वर्तमान में Tata Tiago और Maruti Suzuki Alto समेत कई CNG कार हैं जो दमदार माइलेज देते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 17 Oct 2022 5:23 AM GMT
Tata Tiago CNG
X

Tata Tiago CNG (Image Credit : Social Media)

Best CNG Car Offer Diwali 2022 : बीते कुछ वर्षों में सीएनजी से चलने वाली वाहनों की मांग भारतीय बाजार में काफी अधिक बढ़ गई है। Maruti Suzuki, Honda, Tata तथा कई अन्य कार निर्माता कंपनियों ने बीते कुछ सालों में अपने बहु प्रसिद्ध कारों के सीएनजी वेरिएंट को भी लॉन्च किया है। सीएनजी कारों की मांग भारतीय बाजार में बढ़ने का सबसे बड़ा कारण पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी है। इस दौरान सीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई मगर वह पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों की अपेक्षा काफी कम हुई। वहीं, पेट्रोल-डीजल से चलने वाली वाहनों का एक नया विकल्प इन दिनों इलेक्ट्रिक कार भी है। इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल डीजल तथा सीएनजी वेरिएंट के मुकाबले काफी अधिक होता है यही कारण है कि बहुत से लोग इसे नहीं खरीद पाते, उनके लिए कम कीमत पर यात्रा का अनुभव देने में सीएनजी सबसे बेहतर विकल्प होता है। इस दिवाली से पहले बहुत सी कार निर्माता कंपनियां अपने सीएनजी कारों पर भारी डिस्काउंट दे रही हैं। हम आपके लिए ऐसे ही कुछ कारों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जो दमदार माइलेज, शानदार फीचर्स से लैस हैं और इस त्योहारी सीजन में जिन्हें आप कई बेहतरीन ऑफर्स के साथ खरीद सकते हैं।

Tata Tiago CNG : Specifications And Price

टाटा टियागो में दो इंजन विकल्प मिलते हैं जिसमें 86PS/113Nm 1.2-लीटर पेट्रोल और 73PS/95Nm 1.2-लीटर CNG शामिल है। CNG इंजन 5-स्पीड मैनुअल को मानक के रूप में पेश किया जाता है, जबकि पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड एएमटी भी हो सकता है। ईंधन दक्षता के मामले में, CNG 26.49km/kg का रिटर्न देती है। बता दें टाटा टियागो को छह व्यापक ट्रिम्स में पेश किया गया है जिसमें XE, XM, XT (O), XT, XZ और XZ+ शामिल है। यदि आप सीएनजी मिल का विकल्प चुनते हैं, तो आपके विकल्प एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सजेड+ तक सीमित हैं। Tiago 3765mm लंबी, 1677mm चौड़ी और 1535mm ऊंची है। इसमें 2400mm का व्हीलबेस है। टियागो में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-स्पीकर हरमन साउंड सिस्टम, वाइपर के साथ रियर डिफॉगर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल की सुविधा है। यात्रियों की सुरक्षा ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, और रियर पार्किंग सेंसर द्वारा सुरक्षित है। हैच को ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा परीक्षणों में भी चार स्टार मिले हैं, जो इसे अपने सेगमेंट में सुरक्षित पेशकशों में से एक बनाता है। Tata Tiago का मुकाबला भारतीय कार बाजार में Maruti Suzuki Wagon R, Hyundai Santro, Maruti Suzuki Swift, Hyundai Grand i10 Nios और Maruti Celerio से है। रिपोर्ट्स कब मुताबिल टाटा ने टियागो और टिगोर के सीएनजी वेरिएंट की कुल 3,000 से अधिक इकाइयों की बिक्री दर्ज की है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में Tata Tiago CNG की एक्स शोरूम शुरुआती कीमत 7.62 लाख है। इस कार की खरीदारी पर आप ऑफर्स का लाभ डीलर के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift CNG : Specifications And Price

मारुति स्विफ्ट एस-सीएनजी को मिड-स्पेक वीएक्सआई और जेडएक्सआई वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। 1.2-लीटर इंजन द्वारा संचालित, स्विफ्ट अभी भी 77PS बनाने और 30.90 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज प्रदान करती है। स्विफ्ट में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड, 4.2 इंच का रंगीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप के साथ कीलेस एंट्री है। डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, हिल असिस्ट के साथ ईएसपी, और पार्किंग सेंसर के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा द्वारा सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है। यह पर्ल मेटैलिक ल्यूसेंट ऑरेंज, मैटेलिक सिल्की सिल्वर, मैटेलिक मैग्मा ग्रे, सॉलिड फायर रेड, पर्ल मेटैलिक मिडनाइट ब्लू और पर्ल आर्कटिक व्हाइट कलर ऑप्शन में आता है। CNG के अलावा मारुति स्विफ्ट 89PS/113Nm 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 89PS की शक्ति और 113Nm का टार्क विकसित करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन शामिल हैं। मारुति सुजुकी हैचबैक को पांच व्यापक ट्रिम्स में पेश करती है जिसमें LXi, VXi, ZXi, ZXi+, और नया डुअल-टोन ZXi+ शामिल है। भारतीय कार बाजार में Maruti Suzuki Swift का मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios, Honda Jazz, Ford Figo और Renault Triber से है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में Maruti Suzuki Swift CNG की एक्स शोरूम शुरुआती कीमत 7.77 लाख है। इस कार की खरीदारी पर आप ऑफर्स का लाभ डीलर के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Alto CNG : Specifications And Price

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 फिलहाल पेट्रोल और सीएनजी इंजन में उपलब्ध है। 796 सीसी का पेट्रोल इंजन 47.33bhp, 6000rpm की पावर और 69Nm, 3500rpm का टॉर्क जेनरेट करता है। 796cc का CNG इंजन 40.36bhp, 6000rpm की पावर और 60Nm, 3500rpm का टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति ऑल्टो केवल मैनुअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। ऑल्टो 800 का कर्ब वेट 850 किलोग्राम है। कॉन्फ़िगरेशन में, मारुति ऑल्टो की लंबाई 3445 मिमी, चौड़ाई 1515 मिमी और ऊंचाई 1475 मिमी ^ 3 मिमी है। ऑल्टो -800 को अप्रैल 2019 में कुछ स्टाइल संशोधनों के साथ एक नया रूप दिया गया था, विशेष रूप से एक नए ग्रिल और एक नए डिजाइन वाले बम्पर के साथ। इंटीरियर हाइलाइट्स में Apple CarPlay और Android Auto के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। प्रस्ताव पर सुरक्षा सुविधाओं में रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर, फ्रंट को-पैसेंजर एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम, फ्रंट दोनों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर, साथ ही ABS और EBD हैं। माइलेज की बात करें तो यह 31.59 Km/Kg देता है। कीमत की बात करें तो कार निर्माता ने हाल ही में एंट्री-लेवल हैचबैक की कीमतों में 8,000 रुपये की बढ़ोतरी की, बाद में इसकी शुरुआती कीमत को बढ़ाकर 3.39 लाख रुपये कर दिया। अब यह मानक के रूप में दोहरे एयरबैग से लैस है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में Maruti Suzuki Alto CNG की एक्स शोरूम शुरुआती कीमत 5.76 लाख है।

Hyundai Aura CNG : Specifications And Price

Hyundai Aura को अब SX ट्रिम में 8.57 लाख रुपये में CNG किट के साथ खरीदा जा सकता है। पहले, यह मिड-स्पेक एस ट्रिम तक सीमित था जो 8-इंच टचस्क्रीन यूनिट से चूक जाता है। Hyundai ने हाल ही में Hyundai Aura के डीजल-संचालित वेरिएंट को बंद कर दिया है, जिससे यह केवल पेट्रोल तथा CNG की पेशकश कर रहा है। इसमें एक 1.2-लीटर (83PS/114Nm) और एक 1-लीटर टर्बो-यूनिट (100PS/172Nm) दिया गया है। जबकि दोनों इकाइयों को मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल मिलता है, 1.2-लीटर इकाई को भी एएमटी मिलता है। सेडान को पांच व्यापक ट्रिम्स में आता है जिसमें E, S, SX, SX+ और SX(O) शामिल है। S और SX वैरिएंट में 1.2-लीटर इंजन के साथ एक CNG किट भी उपलब्ध है जो 28Km/Kg माइलेज देता हैं आयामों के संदर्भ में, सेडान 3995 मिमी लंबी, 1680 मिमी चौड़ी और 2450 मिमी के व्हीलबेस के साथ 1520 मिमी लंबी है। Hyundai इस सेडान में 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ Android Auto और Apple CarPlay, ऑटोमैटिक AC, वायरलेस फोन चार्जर और क्रूज़ कंट्रोल के साथ आती है। सुरक्षा के मोर्चे पर, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर जैसे उपकरण मिलते हैं। इस कार की खरीदारी पर आप ऑफर्स का लाभ डीलर के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story