×

Best Electric Vehicles: अब इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमत में की गई कटौती, जानिए डिटेल

Best Electric Vehicles: इससे आने वाले महीनों में बिक्री में इजाफे की संभावना जताई जा रही है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से...

Jyotsna Singh
Published on: 27 Feb 2024 3:21 PM GMT
Best Electric Bikes Scooters Price Low
X

Best Electric Bikes Scooters Price Low 

Best Electric Vehicles: भारत देश में इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स में दो पहिया वाहनों की मार्केट में तेज़ी लाने के लिए केंद्र सरकार तमाम तरह की योजनाओं पर काम कर रही है। इसी कड़ी में अब इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियों ने भी अपने स्तर पर दोपहिया वाहनों की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया है। वाहन निर्माता कम्पनियों द्वारा लिए गए इस निर्णय के पीछे की खास वजह है कि अभी भी ज्यादातर ग्राहक पेट्रोल इंजन दो पहिया वाहनों को लेने में अधिक रुचि दिखा रहें हैं। ऐसे में पेट्रोल से संचालित स्कूटर्स को टक्कर देने के लिए वाहन निर्माता कम्पनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में कटौती कर इन्हे बिक्री के लिए पेश कर रहीं हैं। जिसे तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है। EV की खरीद में इनकी अधिक कीमत एक बड़ा रोड़ा बन चुकी है। इसके अलावा, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और पेट्रोल इंजन की तुलना में EV वाहन का प्रदर्शन भी खरीदार को काफी हद तक संशय पैदा कर रहा है। यही वजह है कि देश भर में कुल जनवरी में 81,608 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बिक्री रिकॉर्ड में दर्ज की गई है।

एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार, कंपनियों द्वारा कीमत में की जा रही कटौती के पीछे इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली बैटरी की लागत में पहले की अपेक्षा कमी आना साथ ही , लागत के अनुरूप ही सही रणनीति पर चलना और इनके इन-हाउस विकसित तकनीक निर्माण कार्य में स्थानीयकरण को बढ़ावा देने जैसी महत्वपूर्ण भूमिका का शामिल होना है।

इससे आने वाले महीनों में बिक्री में इजाफे की संभावना जताई जा रही है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से...

इन कंपनियों ने की अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की कीमतों में कटौती

कंपनियों द्वारा की जा रही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की कीमतों में कटौती की लिस्ट में कई दिग्गज कम्पनियों का नाम आता है। इन कंपनियों ने 15 से 17 प्रतिशत तक की कटौती की है। जिसके बाद ICE स्कूटर यानी पेट्रोल इंजन स्कूटर और इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत के बीच अंतर को देखें तो ये अंतर अब 80 प्रतिशत से घटकर लगभग 60 प्रतिशत तक नीचे आ चुका है। कीमतों में कटौती करने वाली कंपनियों में इस महीने ओला इलेक्ट्रिक, ओकाया और बजाज, एथर एनर्जी समेत कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमत में काफी डिस्काउंट देखने को मिलता है।

टू व्हीलर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में इतनी हुई कटौती

टू व्हीलर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में दर्ज हुई कटौती पर नजर डालें तो आईवूमी के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन 10,000 रुपये कम कीमत पर खरीदे जा सकते हैं। वहीं ओला इलेक्ट्रिक ने वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अपने S1 प्रो, S1 एयर और S1 X+ मॉडल्स की कीमतों में 25,000 रुपये तक की कटौती की है। कम्पनी का दावा है कि इस छूट को लागू करने के बाद इनकी बुकिंग में वृद्धि भी हुई है। एथर एनर्जी ने अपने 450S स्कूटर की कीमत पर 20,000 रुपये की कटौती की है। बजाज ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक प्रीमियम की कीमत में 8,000 रुपये का डिस्काउंट ऑफर किया है।

Admin 2

Admin 2

Next Story