Best Electric Scooters: इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में रोजमर्रा की शोपिंग के लिए मिलता है 34 लीटर तक का बूट स्पेस

Best Electric Scooters Mileage: दो पहिया वाहन बाजार में अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स में कई ऐसी स्कूटर मौजूद हैं, जिनमें सामान्य से कहीं ज्यादा बूट स्पेस के साथ ही इनमें सामान रखने के लिए भी पहले की तुलना में कहीं ज्यादा स्पेस मिलती है।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Sep 2023 2:22 AM GMT
These electric scooters have up to 34 liters of boot space for everyday shopping, know the details
X

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स: Photo- Social Media

Electric Scooters: रोजमर्रा की भाग दौड़ के लिए और ट्रैफिक जैसी तमाम समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग अब दो पहिया वाहनों का इस्तेमाल करना ज्यादा मुफीद समझते हैं। जिनमें काफी समय से स्त्री हो या पुरुष अब स्कूटी को बहुत ज्यादा सुविधाजनक साधन मानते हैं। ये स्कूटी हल्की और आरामदेह होने के साथ ही साथ इनमें आगे रोजमर्रा की छोटी मोटी शॉपिंग का समान रखने के लिए भी जगह मिल जाती है। जबकि ये सुविधा बाइक्स में मौजूद नहीं मिलती। इसी क्रम में दो पहिया वाहन बाजार में अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स में कई ऐसी स्कूटर मौजूद हैं, जिनमें सामान्य से कहीं ज्यादा बूट स्पेस के साथ ही इनमें सामान रखने के लिए भी पहले की तुलना में कहीं ज्यादा स्पेस मिलती है। आइए जानते हैं मार्केट में मौजूद उन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में। जिनमें सामान रखने के लिए सबसे ज्यादा स्पेस मिल जाती है-

ओला एसवन एयर

कम्पनी जी एकल कलेक्टर की ओर से कम बजट में एसवन एयर इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटी में 34 लीटर का बूट स्पेस दिया जाता है। ओला कम्पनी ने दो पहिया वाहनों की सबसे ज्यादा बिक्री कर मार्केट में अपना नाम सुर्खियों में ला दिया जाता रहा है। कम्पनी ने एकल कलेक्टर की ओर से कम बजट में एसवन एयर इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश दिया है।

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर

टीवीएस कम्पनी की आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वैरिएंट में मार्केट में बिक्री किया जाता है। इसके बेस वैरिएंट आईक्यूब और मिड वैरिएंट आईक्यूब एस में कंपनी की ओर से सामान रखने के लिए 32 लीटर का स्टोरेज स्पेस दिया जाता है। टीवीएस की इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आई क्यूब स्कूटी को मिली सफलता के साथ ही तेज़ी से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के विस्तार की ओर इस कंपनी ने अपने कदम बढ़ाए थे।

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर

स्टार्टअप सिंपल एनर्जी की ओर से वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को 30 लीटर के बूट स्पेस के साथ ऑफर किया जाता है। इस स्कूटर में बेहतर प्रदर्शन के लिए दो बैटरी जैसे फीचर को दिया है। इसमें एक बैटरी फिक्स और दूसरी बैटरी को निकालने की सुविधा प्राप्त होती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी की ओर से कई और फीचर्स भी दिए जाते हैं।

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर

स्टार्टअप कंपनी रिवर राफ्टिंग की ओर से भारतीय बाजार में इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की जाती है। कुछ समय पहले लॉन्च हुए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी की ओर से 43 लीटर का बूट स्पेस दिया जाता है। अन्य सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में इस स्कूटर में सबसे ज्यादा सामान रखने की जगह मिलती है।

ओला एसवन प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर

ओला कम्पनी के दो पहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर ने सबसे ज्यादा तेज़ी के साथ बिक्री आंकड़ों में बढ़त दर्ज की। इसकी दूसरी जनरेशन में 34 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।इसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो एसवन प्रो को कम्पनी द्वार पेकिया जाता है। इस स्कूटर में सामान रखने के लिए 36 में लीटर की जगह दी जाती है। हालांकि इसकी दूसरी जनरेशन में 34 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story