×

Best Mileage Hybrid Cars: हाइब्रिड कार से ज्यादा माइलेज पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ईंधन खर्च में आएगी कमी..

Best Mileage Hybrid Cars: इनसे प्रदूषण भी कम होता है आइये जानते हैं हाइब्रिड कार केयर से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsana Sharma
Published on: 18 May 2024 10:23 AM GMT
Hybrid Cars ( Social Media Photo)
X

Hybrid Cars ( Social Media Photo)

Best Mileage Hybrid Cars: इलेक्ट्रिक वाहनों के आने के बाद से ईंधन के एक से ज्यादा विकल्पों से लैस हाइब्रिड कारों का चलन काफी बढ़ गया है। ज्यादातर लोग अब हाइब्रिड वाहनों पर अपना भरोसा जता रहें हैं। कई फ्यूल ऑप्शन उपलब्ध होने से रास्ते में ईंधन खत्म होने की स्थिति में सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होती हैं। इन्हे पेट्रोल खत्म हो जाने के उपरांत इलेक्ट्रिक मोड पर चलाया जा सकता है। यानी एक दूसरे विकल्पों पर जरूरत के अनुसार स्विच किया जा सकता है। ये वाहन लंबी यात्रा के दौरान बाधा रहित यात्रा की सुविधा देने के साथ आम कारों की तुलना में अधिक माइलेज प्रदान करती हैं। साथ ही 20 से 30 प्रतिशत पेट्रोल की भी बचत करने में सक्षम होती हैं।इनसे प्रदूषण भी कम होता हैआइये जानते हैं हाइब्रिड कार केयर से जुड़े डिटेल्स के बारे में ...

हाइब्रिड कार को फुल चार्ज रखना बैटरी के लिए है घातक

हाइब्रिड कार को फुल चार्ज रखना बैटरी के लिए है घातक सिद्ध होता है। इस तरह की गाड़ियों की बैटरी को कभी भी फुल चार्ज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। उसे ना तो पूरी तरह उसे डिस्चार्ज होने दे और न ही फुल चार्ज रखें। क्योंकि रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से चार्जिंग के लिए भी बैटरी में थोड़ा स्पेस रहना बेहद जरूरी है। इस तरह की सावधानी का ध्यान न रखने पर ओवरचार्जिंग से बैटरी हीट अप होकर ब्लास्ट हो सकती है।


एअर प्रेशर का रखें खास ख्याल

हाइब्रिड कार में टायर के एअर प्रेशर का भी खास खयाल रखा जाना चाहिए। टायर्स में हवा का सही दबाव बेहतर माइलेज देने में भी मददगार साबित होता है। टेंशन फ्री और सेफ ड्राइव के लिए हाइब्रिड गाड़ी को ओवरलोड ड्राइव करने से बचना चाहिए।साथ ही बहुत ज्यादा ट्रैफिक और व्यस्त मार्ग पर चलाने के बजाए स्मूथ सड़कों पर चलाएं तो बेहतर माइलेज मिलेगा। इस इंजन से लैस कार को धूप में बिल्कुल भी नहीं खड़ा करना चाहिए। बैटरी के ओवर हीट होने का खतरा रहता है। साथ ही तेज रफ्तार से भगाते समय अचानक ब्रेक लगाने से बचें उसकी जगह अगल-अलग स्थितियों के हिसाब से हाइब्रिड कार में उपलब्ध मल्टीपल ड्राइविंग मोड का इस्तेमाल करें।


हाई वे पर क्रूज कंट्रोल फीचर होता है मददगार

हाइवे पर गाड़ी चलाते समय क्रूज कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल काफी मददगार साबित होता है। इसके इस्तेमाल से हाइब्रिड कारों में ईंधन की खपत कम की जा सकती है। इन गाड़ियों को ड्राइव करते वक्त अचानक से स्पीड नहीं बढ़ाना चाहिए। इससे माइलेज क्षमता पर असर पड़ता है। हाइब्रिड कार को सामान्य गति से चलाने से गाड़ी इलेक्ट्रिक मोड पर चलती हैं। इस तरह से बैटरी की चार्जिंग क्षमता मेंटेन रहती है। इस तरह से ईंधन का उपयोग कम होगा।



रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम का करें इस्तेमाल

हाईब्रिड कारों में ज्यादातर उपलब्ध रहने वाला रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल करके ड्राइव के एक्ट कार की बैटरी को रिचार्ज करने की सुविधा मिलती है। इस तकनीक की मदद से आपकी कार की बैटरी ड्राइव करते समय चार्ज होती रहेगी। जिससे इलेक्ट्रिक मोड में ज्यादा रेंज मिलने के साथ ही पेट्रोल की खपत से बचा जा सकता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story