Best Selling Cars: टाटा पंच की बिक्री को लगे पंख,मोस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में एक बार फिर जीती बाजी

Best Selling Cars: आइए जानते हैं इस वर्ष बीती छमाही में टाटा पंच के बाद किस गाड़ी ने बिक्री के मामले में कौन सा पायदान हासिल किया है..

Jyotsna Singh
Published on: 6 Aug 2024 11:00 AM GMT (Updated on: 6 Aug 2024 11:01 AM GMT)
Tata Punch
X

Tata Punch

Best Selling Cars: भारतीय चार पहिया बाजार में टाटा मोटर्स की अतिलोकप्रिय कॉम्पेक्ट कार पंच SUV को बिक्री के जैसे पंख लग गए हों, लगातार मोस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में टॉप पर अपना कब्जा जमाए हुए है। हाल ही में साल की पहली छमाही (जनवरी-जून) की जारी हुई सेल रिपोर्ट में ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है। इस अवधि के दौरान एक बार भी पंच SUV सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। जानकारी के अनुसार, टाटा पंच ने 6 महीनों के दौरान घरेलू बाजार में 1.1 लाख बिक्री हासिल की है। यह आंकड़ा पिछले साल की इसी अवधि में बिकीं 67,117 गाड़ियों की तुलना में सालाना आधार पर 64 फीसदी ज्यादा है।आइए जानते हैं इस वर्ष बीती छमाही में टाटा पंच के बाद किस गाड़ी ने बिक्री के मामले में कौन सा पायदान हासिल किया है..

इतनी रही मारुति वैगनआर की बिक्री

इस साल की पहली छमाही की बिक्री रिपोर्ट के मुताबिक टाटा पंच के बाद दूसरा नंबर मारुति कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी वैगनआर का आता है। इस साल दूसरे स्थान पर मारुति वैगनआर ने सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का खिताब अपने नाम किया है। हालांकि अगर पिछले वर्ष 2023 की इस अवधि में हुई बिक्री के आंकड़े पर नजर डालें तो पिछले वर्ष इस कार की पहली छमाही में 1.09 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी जो इस साल घटकर 99,668 फीसदी रह गई है।

मारुति बलेनो की हुई इतनी बिक्री

आंकड़ों पर नजर डालें तो मारुति कम्पनी हर सेगमेंट में अपने वाहनों की तगड़ी बिक्री करती है। इसी कड़ी में पिछले 6 महीने के आंकड़ों के अनुसार मारुति की हैचबैक कार बलेनो तीसरे पायदान पर रही है। हालांकि यह आंकड़ा 2023 में समान अवधि में बिकीं करीब 1 लाख गाड़ियों की तुलना में नीचे लुढ़क गया है। यानी इस साल इस गाड़ी की 6 महीने के दौरान 94,521 मारुति बलेनो कारों की बिक्री हुई है। इसमें बिक्री का ग्राफ अच्छा नहीं कहा जा सकता।

मारुति की डिजायर रही इस पायदान पर

मारुति कंपनी की मोस्ट सेलिंग कार मारुति डिजायर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब रही है। इस कार की साल की पहली छमाही में चौथी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कारो में मारुति की डिजायर का नाम शामिल है। इस साल की पहली छमाही में मारुति की इस कार की 93,811 ग्राहकों ने खरीदारी की है। वहीं पांचवें स्थान पर रही हुंडई क्रेटा की अभी तक 91,348 कारों की बिक्री की जा चुकी है।

मारुति ब्रेजा की हुई इतनी बिक्री

भारतीय बाजार में 2024 की पहली छमाही में छठे पायदान पर एक बार फिर मारुति कंपनी की ब्रेजा ने अपना कब्जा जमाया है। इस गाड़ी ने अपने पिछले साल के रिकॉर्ड 82,185 को तोड़ते हुए इस साल जनवरी से जून तक 90,153 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पेश किया है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा की हुई इतनी बिक्री

मोस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में टाटा के बाद लगातार मारुति की गाड़ियां अपना बेस्ट मार्केट सेल रिस्पॉन्स को जाहिर कर रहीं हैं। पहली छमाही में मारुति सुजुकी अर्टिगा 88,378 बिक्री हासिल कर सातवें पायदान पर रही है।जबकि ऑफ रोडिंग पर सॉलिड प्रदर्शन करने में सक्षम वाहनों की निर्माता कंपनी महिंद्रा अपने स्कॉर्पियो रेंज की 85,326 वाहनों की बिक्री कर आठवें स्थान पर और मारुति सुजुकी स्विफ्ट के 84,172 वाहनों की बिक्री कर नवें स्थान पर और टाटा नेक्सन 80,326 वाहनों की बिक्री के साथ दसवें पायदान पर आती हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story