×

Best SUV Cars List 2023: एसयूवी की लिस्ट में सबसे ज्यादा डिमांड में रहती हैं ये कार, मात्र 20 लाख के बजट में मिलते हैं खास फीचर्स

Best SUV Cars List 2023: भारतीय ऑटो मार्केट में इन दिनों एसयूवी गाड़ियों का जलवा कायम है। ग्राहक जमकर एसयूवी की बुकिंग करवा रहें हैं। इस समय मार्केट में SUVs की विस्तृत रेंज अलग अलग बजट सेगमेंट्स में देखीं जा सकती हैं।

Jyotsana Sharma
Published on: 17 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 17 Nov 2023 4:00 AM GMT)
These cars are most in demand in the list of SUVs, special features are available in the budget of only 20 lakhs.
X

महिंद्रा XUV700 : Photo- Social Media

Best SUV Cars List 2023: भारतीय ऑटो मार्केट में इन दिनों एसयूवी गाड़ियों का जलवा कायम है। ग्राहक जमकर एसयूवी की बुकिंग करवा रहें हैं। मार्केट का रुख देखते हुए अब ऑटोमेकर कंपनियां दूसरे सेगमेंट्स की तुलना में एसयूवी का निर्माण बढ़ा दिया है। इस समय मार्केट में SUVs की विस्तृत रेंज अलग अलग बजट सेगमेंट्स में देखीं जा सकती हैं। इस समय यदि आप भी अपने लिए एक लो बजट सेगमेंट में एक शानदार और सुरक्षित कार लेना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए यहां पर मार्केट की मोस्ट डिमांडिंग SUVs के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से....

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी फीचर्स और इसकी कीमत: Social Media

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी फीचर्स और इसकी कीमत

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोट अपनी मोस्ट पॉपुलर एमपीवी टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस MPV की लोकप्रियता को लेकर खासा चर्चा में है। इस MPV nen 2.0-लीटर का इनलाइन-फोर, TNGA पेट्रोल इंजन मिलता है वहीं इस एमपीवी में दूसरा 2.0-लीटर का TNGA पेट्रोल-हाइब्रिड सेटअप दिया गया है। इसमें सेगमेंट-फर्स्ट पावर्ड ओटोमन सीटें, इंटीग्रेटेड मूड लाइटिंग जैसे कई खास फीचर्स मिलते हैं। जिनमें पैनोरमिक सनरूफ, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील आदि अत्याधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है। साथ ही यह गाड़ी सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ADAS तकनीक और 10.1 इंच का फ्लोटिंग-टाइप इंफोटेनमेंट पैनल जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। इस एसयूवी की कीमत 19.67 लाख रुपये से शुरू होती है।

महिंद्रा XUV700 फीचर्स और इसकी कीमत

ऑफ रूट ड्राइव के लिए बेहद भरोसेमंद मानी जाने वाली महिंद्रा के वाहनों की रेंज में XUV700 को खासा पसंद किया जाता है। महिंद्रा XUV700 एक दमदार फीचर वाली गाड़ी है। यह XUV एक लीटर डीजल में 17.19 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह गाड़ी 5-सीटर और 7-सीटर वेरिएंट में आती है और इसमें 2.0 लीटर 4-सिलिंडर m-हॉक इंजन को शामिल किया गया है। इसमें अलेक्सा बिल्ट-इन-इंटीग्रेशन, ड्राइविंग मोड्स और ADAS तकनीक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

महिंद्रा XUV700 में 240 लीटर का बूट-स्पेस है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी को 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है। इसकी कीमत की बात करें तो मार्केट में ये 14.03 लाख की कीमत पर बिक्री की जाती है।

MG हेक्टर फीचर्स और इसकी कीमत : Photo- Social Media

MG हेक्टर फीचर्स और इसकी कीमत

देश में बहुत ही कम समय में अपने शानदार वाहनों के चलते तगड़ी पहचान कायम रखने वाली MG हेक्टर की गाड़ियों को ग्राहकों द्वारा खासा पसंद किया जाता है। कम्पनी इन्हें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड, 2.0-लीटर डीजल इंजन के विकल्प में पेश करती है। इस एसयूवी में शामिल फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग्स, रियर व्यू कैमरा, EBD के साथ ABS, क्रैश सेंसर, ADAS तकनीक, टायर प्रेशर मॉनिटर और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ कम्पनी ने इस एसयूवी को पैरानॉमिक सनरूफ जैसी खूबी से भी लैस किया है। इस गाड़ी को एशियाई NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। इसकी कीमत 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा हैरियर फीचर्स और इसकी कीमत: Photo- Social Media

टाटा हैरियर फीचर्स और इसकी कीमत

दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी नई हैरियर को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल है। गाड़ी में 2.0-लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन दिया गया है। टाटा मोटर्स ने अपनी टाटा हैरियर के फेसलिफ्ट वेरिएंट को हाल ही में लॉन्च किया था। सुरक्षा के लिहाज से यह गाड़ी 16.30 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम साबित होती है। इसमें शामिल खूबियों की बात करें तो इसमें बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग, वॉयस असिस्ट पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, 7 एयरबैग और ADAS जैसी कई अत्याधुनिक तकनीक से लैस की सुविधाएं मौजूद मिलती हैं। यह गाड़ी अपने मस्कुलर लुक के कारण काफी प्रीमियम कार की लिस्ट में शामिल होती है। इसकी कीमत 15.02 लाख रुपये से शुरू होती है।

हुंडई अल्काजार फीचर्स और इसकी कीमत: Photo- Social Media

हुंडई अल्काजार फीचर्स और इसकी कीमत

हुंडई की अल्काजार अपने शानदार लुक और परफार्मेंस देने वाले वाहन के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी बेहद भरोसेमंद गाड़ी साबित होती है। NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है। इस गाड़ी में में BS6 फेज-II मानकों वाला 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह गाड़ी काफी मस्कुलर और सॉलिड बिल्ड लगती है। इसके अलावा फीचर्स के मामले में भी बेहद जबरदस्त कार साबित होती हैं। यह कार 3 ड्राइविंग मोड, वॉयस-कंट्रोल सनरूफ, ट्रैक्शन कंट्रोल, हुंडई ब्लू लिंक तकनीक, एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स से लैस है।इसकी कीमत 16.77 लाख रुपये से शुरू होती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story