×

Bharat Mobility Global Expo 2024: टोयोटा ने पेश किए अपने पांच धाकड़ वाहन, इन व्हीकल्स का रहा जलवा

Bharat Mobility Global Expo 2024: भारत मोबिलिटी शो 2024 में टोयोटा ने इस इवेंट के दौरान टोयोटा ने भारत में निर्मित इनोवा हाइक्रॉस को फ्लेक्स-फ्यूल पावरट्रेन विकल्प के साथ पेश किया।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Feb 2024 2:43 PM GMT
Bharat Mobility Global Expo 2024 Toyota Cars
X

Bharat Mobility Global Expo 2024 Toyota Cars

Bharat Mobility Global Expo 2024: 1 फरवरी से दिल्ली में चल रहे तीन दिवसीय भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में टोयोटा कंपनी का जलवा कायम रहा। इस शो में कम्पनी ने अपने पांच इको फ्रेंडली धाकड़ मॉडलों का शानदार प्रदर्शन किया। चूंकि पर्यावरण संरक्षण मौजूदा समय में ऑटो सेक्टर का मुख्य मॉडल है। इसलिए इस इवेंट में टोयोटा ने मौजूदा समय की ज़रूरत के मुताबिक एक फ्यूचरिस्टिक मॉडल के तौर पर अपने वाहनों को पेश किया। साथ ही ऑप्शनल फ्यूल व्हीकल्स के को टारगेट करते हुए टोयोटा भारत में फिलहाल पेट्रोल, पेट्रोल-हाइब्रिड, सीएनजी और डीजल से चलने वाले मॉडल बेचती है । वहीं अब हाइड्रोजन, फ्लैक्स फ्यूल और ईथेन जैसे ऑप्शनल फ्यूल ऑप्शन पर बेस्ड अपने वाहनों को इस एक्सपो में पेश कर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज की।

भारत मोबिलिटी शो 2024 में टोयोटा ने इन वाहनों को किया पेश

भारत मोबिलिटी शो 2024 में टोयोटा ने इस इवेंट के दौरान टोयोटा ने भारत में निर्मित इनोवा हाइक्रॉस को फ्लेक्स-फ्यूल पावरट्रेन विकल्प के साथ पेश किया। इनोवा हाइक्रॉस का यह मॉडल स्टैंडर्ड इनोवा हाइक्रॉस हाइब्रिड के समान ही है। इसमें शामिल इंजन सेटअप इलेक्ट्रिक मोटर के साथ कनेक्ट होकर 2.0-लीटर एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन के साथ आता है। इस इंजन सेटअप की सबसे बड़ी खूबी है कि यह इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल के साथ भी स्टैंडर्ड मॉडल के समान परफॉर्मेंस देने में पूरी तरह से सक्षम होता है।ये 20 प्रतिशत या उससे ज्यादा के इथेनॉल मिश्रण के साथ पेट्रोल पर चल सकता है। इसको लेकर कंपनी का दावा है कि यह पावरट्रेन एन्वायरमेंट के लिए बेहद फायदेमंद है। ये बेहद कम हाइड्रोकार्बन का उत्सर्जन करता है। यह पावट्रेन प्रोटोटाइप बीएस 6 स्टेज 2 मानकों पर पूरी तरह से खरा उतरता है।

इसी के साथ इस एक्सपो में टोयोटा ने अपने इलेक्ट्रिक मॉडल मिराई का भी प्रदर्शन किया। इस मॉडल के प्रदर्शन के साथ भारत में टोयोटा ने अपनी भविष्य में ईंधन विकल्पों को लेकर अपनी टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया। मिराई EV कंपनी की फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक कार है। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि फ्यूचरिस्टिक कार के तौर पर रेस का घोड़ा साबित होने वाली यह कार हाइड्रोजन पर भी चलती है। टोयोटा इस सेडान कार की बिक्री चुनिंदा ग्लोबल मार्केट में आरंभ भी कर चुकी है। इसके अलावा, कम्पनी ने इस एक्सपो में कई अत्याधुनिक खूबियों से लैस हाइराइडर सीएनजी, हिलक्स इमरजेंसी रिस्पॉन्स ट्रक का भी प्रदर्शन किया।

हाइड्रोकार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कंपनी ने दिए बड़े अपडेट्स

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में तेज़ी से कदम आगे बढ़ाते हुए टोयोटा ने हाइड्रोकार्बन उत्सर्जन को और कम करने के लिए अपने वाहनों में कई बड़े अपडेट्स दिए हैं। जिसका प्रदर्शन कम्पनी ने एक्सपो में किया है। कम्पनी के पास इनोवा हाइक्रॉस हाइब्रिड का एक क्रॉस सेक्शन डिस्प्ले भी है, जो इसके मॉडलों के बीच सामान्य इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पार्ट्स को प्रदर्शित करता है इसी के साथ इथेनॉल के साथ स्मूथ परफार्मेंस के लिए अपने वाहनों के फ्यूल फिल्टर, फ्यूल पंप और फ्यूल लाइंस को अपग्रेड करने के साथ ही कई बदलाव किए गए हैं। जिनमें अब एक इथेनॉल सेंसर को भी शामिल किया गया है। अब इसके वाहनों के एग्जॉस्ट सिस्टम में बदलाव के तौर PR 3-वे कैटलिस्ट भी देखने को मिलता है।

इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल प्रोटोटाइप खूबियां

इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल प्रोटोटाइप में शामिल खूबियों की बात करें तो इनोवा हाइक्रॉस फ्लेक्स-फ्यूल प्रोटोटाइप 60 प्रतिशत तक केवल बैटरी पैक का इस्तेमाल करती है। वहीं खपत की गई 40 प्रतिशत ऊर्जा इथेनॉल से चलने वाले इंजन से मिलती है। जिससे सबसे कम उत्सर्जन का दावा किया जाता है. इथेनॉल पर चलने पर जंग को रोका जा सके इस लिए एक मजबूत हाइब्रिड के साथ, 2.0-लीटर इंजन को अलग-अलग स्पार्क प्लग, पिस्टन रिंग टॉप, साथ ही वाल्व और वाल्व सीटों के साथ इन्हें पानी और सीलन से भी सुरक्षित रखने के लिए वाटर रेसिस्टेंस बनाया गया है।

Admin 2

Admin 2

Next Story