×

Bike Maintenance Tips: आपकी बाइक का इंजन ऑयल जल्दी होता है काला, हो जाएं अलर्ट नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Bike Maintenance Tips: हम इस खबर में बार-बार इंजन ऑयल के काला होने के कारण और नुकसान की जानकारी दे रहे हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Feb 2023 10:15 AM GMT
Bike Maintenance Tips: आपकी बाइक का इंजन ऑयल जल्दी होता है काला, हो जाएं अलर्ट नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
X

बाइक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Alert For Bike Riders: बाइक चलाना जितना ही रोमांचक है उतना ही जरूरी उसकी मेंटेनेंस भी है। खासकर यंगस्टर्स बाइक के तो शौकीन होते हैं लेकिन उसकी छोटी छोटी सी तकनीकी पहलुओं से अंजान होते हैं जिस वजह से उनकी बाइक को भारी नुकसान उठाना पड़ता है।मोटरसाइकिल की सर्विस के दौरान सबसे अहम चीज होती है इंजन ऑयल। हर बार सर्विस पर इंजन ऑयल (Engine Oil) बदला जाता है। बाइक को ठीक करने के लिए हर बार सर्विस के समय इंजन ऑयल बदलना चाहिए। लेकिन अगर सर्विस के पहले ही आपकी बाइक का इंजन ऑयल काला हो जाता है तो बिना देर किए अच्छे मकैनिक के पास जाना चाहिए। हम अगर बाइक से जुड़ी ऐसी कई तकनीकी जानकारियों से अवगत हों, तो बाइक की लाइफ को बढ़ाने के साथ ही बाइक में बार- बार आने वाली खामियों पर एक मोटी रकम खर्च करने से भी बच सकते हैं। हम इस खबर में बार-बार इंजन ऑयल के काला होने के कारण और नुकसान की जानकारी दे रहे हैं।

क्यों काला होता है इंजन ऑयल?

इंजन की उम्र बढ़ाने के लिए समय पर इंजन ऑयल बदलना जरूरी होता है। लेकिन अगर आपकी बाइक का इंजन ऑयल जल्दी काला हो जाता है तो इसका कारण क्लच का ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता है। इसके साथ ही इंजन में मौजूद गंदगी और कॉर्बन को साफ करने के कारण भी इंजन ऑयल का रंग काला हो जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इंजन भी हो सकता है खराब

ऑयल के ज्यादा काला होने के कारण इंजन पर नकारात्मक प्रभाव होता है। वहीं अगर ये जरूरत से ज्यादा काला हो जाए तो इंजन ठप होने का खतरा भी हो सकता है। दरअसल, इंजन ऑयल में जो चिकनाहट होती है। उससे इंजन के हर हिस्से को जरूरी लुब्रिकेशन मिलती है। लेकिन अगर इंजन ऑयल काला हो जाता है तो इंजन के पार्ट्स को जरूरी लुब्रिकेशन नहीं मिलती।

समय पर इंजन ऑयल ना बदलवाने से इंजन ऑयल काला होता है। ऐसे में इंजन ज्यादा क्षमता के साथ काम करना पड़ता है लेकिन जरूरी लुब्रिकेशन ना मिलने से इंजन के अंदरूनी पार्ट्स घिसने लगते हैं। इससे वाहन की उम्र कम हो जाती है।

पैसे बचाने के चक्कर में होता है नुकसान

लोग कुछ पैसे बचाने के चक्कर में समय पर ऑयल नहीं बदलवाते। बचत करना अच्छी बात है लेकिन लापरवाही के कारण इंजन को नुकसान होता है। इसलिए समय पर इंजन ऑयल बदलवाने से आप लंबे समय में पैसों की बचत करते हैं।

कब बदला जाता है इंजन ऑयल

सामान्य तौर पर हर बार सर्विस करवाने के समय ही इंजन ऑयल बदला जाता है। जब भी इंजन ऑयल बदला जाता है तो मकैनिक उसे एक कंटेनर में इकट्ठा कर लेता है। उस समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपकी बाइक में इंजन ऑयल ज्यादा कम तो नहीं है। या फिर ज्यादा काला तो नहीं है। अगर ऐसा है तो मकैनिक से परेशानी ठीक करने की जानकारी ले सकते हैं। इस तरह आप इन छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपनी बाइक पर एक लंबे समय तक सुखद राइड के आनंद के साथ मेंटीनेंस पर खर्च होने वाले पैसों की बचत भी कर सकते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story