×

BMW i5 M60 X-Drive Review: भारत में BMW EV कार एक्सड्राइव सेडान के लिए शुरू हुई बुकिंग,जानिए डिटेल

BMW i5 M60 X-Drive Review: एक्सड्राइव से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से आइए जानते हैं

Jyotsna Singh
Published on: 5 April 2024 9:39 AM GMT (Updated on: 6 April 2024 8:55 AM GMT)
BMW i5 M60 X-Drive Electric Car Review ( Photo : Social Media)
X

BMW i5 M60 X-Drive Electric Car Review ( Photo : Social Media)

BMW i5 M60 X-Drive Electric Car Review: भारत में EV वाहनों के तेजी से विस्तार लेते बाजार को देखते अब कई बड़ी विदेशी ऑटोमेकर कंपनियां यहां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहीं हैं। इसी कड़ी में लग्जरी कार निर्माता BMW भी भारतीय ऑटो बाजार में अपनी आगामी इलेक्ट्रिक सेडान i5 M60 एक्सड्राइव को पेश करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। इस EV के लॉन्च से पहले ही भारत में अपने डीलर शिप के माध्यम से और ऑन लाइन इस कार के लिए बुकिंग लेनी शुरू कर दी है।

कंपनी आगामी परफॉर्मेंस कार सेडान i5 M60 एक्सड्राइव को भारत में लिमिटेड एडिशन के तहत ही पेश करेगी। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि, कंपनी इस कार की डिलीवरी अगले महीने से यानी मई में शुरू कर सकती है। इस बात से ये अंदाज़ लगाया जा सकता है कि, बीएमडब्लू कंपनी जल्द ही इस गाड़ी को लांच कर सकती है। साथ ही कंपनी इस कार को कंप्लीट बिल्ट यूनिट मार्ग के माध्यम से भारत में बिक्री करेगी। आइए जानते हैं BMW i5 M60 एक्सड्राइव से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से..

अपकमिंग BMW i5 M60 एक्सड्राइव पॉवरट्रेन

BMW i5 M60 एक्सड्राइव EV कार में शामिल पॉवरट्रेन की खूबियों की बात करें तो इस कार में मौजूद इलेक्ट्रिक मोटर 600bhp की पावर और 820Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बीएमडब्लू की अपकमिंग EV कार में हाई परफोर्मेंस देने की क्षमता से लैस पॉवरफुल बैटरी पैक को शामिल किया गया है। जो सिंगल चार्ज में 516 किलोमीटर तक की रेंज देने की क्षमता रखती है। इस कार की टॉप स्पीड की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक कार केवल 3.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है।

BMW i5 M60 एक्सड्राइव फीचर्स

सुपर लग्ज़री वाहन निर्माता कंपनी BMW की आगामी EV कार से जुड़े फीचर्स की बात करें तो इस कार के इंटीरियर में एक 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन को एकीकृत करता हुआ एक फ्री-स्टैंडिंग ड्यूल डिस्प्ले को को जोड़ा गया है। वहीं i5 M60 एक्सड्राइव EV के एक्सटीरियर में शामिल फीचर्स की बात करें तो इसमें बाहरदोनों ओर एंगुलर हेडलैंप और बूमरैंग-आकार के LED DRLs मौजूद मिलता है। साथ ही

एक लंबी चौड़ी

ब्लैंक-आउट किडनी ग्रिल के साथ EV कार को कम्पनी ने स्पोर्टियर बॉडी किट बैग से लैस किया है। इसके अलावा गाड़ी के अंदर एक फ्री-स्टैंडिंग ड्यूल डिस्प्ले मिलता है। जो 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन को एकीकृत करता है। यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार 5 सीरीज की आठवीं जनरेशन पर बेस्ड है।


BMW i5 M60 एक्सड्राइव कीमत

BMW की लॉन्च होने जा रही कार की कीमत की बात करें तो कंपनी अपनी अपकमिंग EV कार की कीमत का खुलासा इसके लॉन्च के साथ ही करेगी। हालांकि अटकलों के आधार पर हाल ही में लॉन्च हुई BMW iX एक्सड्राइव50 की एक्स-शोरूम कीमत ₹1.39 करोड़ रुपये से अधिक रहने की उम्मीद है।यह लग्जरी EV मर्सिडीज EQE, ऑडी ई-ट्रॉन GT और पोर्शे टायकन से मुकाबला करेगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story