×

BMW iX1 Launch Date: इस दिन BMW iX1 भारत में होगी लॉन्च, शुरुआती कीमत 60 लाख रुपये होने की उम्मीद

BMW iX1 Launch Date: हाल ही में इस कम्पनी ने अपनी iX1 इलेक्ट्रिक SUV को भारत में आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने की तारीख का खुलासा कर दिया है। यह गाड़ी सितंबर महीने में ही भारत देश में लॉन्च ही होगी।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 25 Sep 2023 5:01 AM GMT
BMW iX1
X

BMW iX1  (फोटो: सोशल मीडिया )

BMW iX1 Launch Date: भारतीय ऑटो मार्केट में लग्जरी कार BMW के दीवानों को इस गाड़ी से खासा ही लगाव।इस कीमती कार को खरीदने के लिए इसकी ऊंची कीमतें भी लोगों के क्रेज के आगे कोई बाधा नहीं खड़ी करती। हाल ही में इस कम्पनी ने अपनी iX1 इलेक्ट्रिक SUV को भारत में आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने की तारीख का खुलासा कर दिया है। टाटा कम्पनी की यह गाड़ी 28 सितंबर को भारत देश में लॉन्च हीहोगी, जिसकी जानकारी कंपनी ने सोशल मीडिया पर जारी किए एक टीजर में दी है।

बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक SUV डिजाइन

इसका एसयूवी का डिजाइन BMW iX SUV की खूबियों को अपने साथ शेयर करता है। जिसमें बीएमडब्ल्यू की ही तरह

रियर में एक स्पॉइलर, L-आकार के टेललैंप और बड़ा बंपर दिया है। साथ ही इसके बड़ी ग्रिल के साथ पतली LED हेडलाइट्स, LED DRLs और क्रोम इन्सर्ट के साथ बड़ा बंपर मिलेगा। नई iX1, थर्ड जेनरेशन के आईसीई मॉडल X1 पर आधारित होगी, जिसे इसी साल लॉन्च किया गया था। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इसे भारत में न तैयार करके सीबीयू रूट के तहत इसको आयात किया जा सकता है।


बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक SUV में मिलेंगे ये फीचर्स

BMW iX1 में खूबियों की बात करें तो इसमें एक लेयर्ड और ड्राइवर-ओरिएंटेड डैशबोर्ड मिलेगा। साथ ही 10.7-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कई एयरबैग, पार्किंग कैमरा, पार्क असिस्ट और ब्रेक फंक्शन जैसी सुविधाएं मिलेंगी।BMW iX1 में कलर स्कीम की अगर हम बात करें तो इसमें ड्यूल-टोन ब्लैक और ब्राउन कलर स्कीम में केबिन मिलने की उम्मीद है।


बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक SUV पावर ट्रेन

बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक SUVपावर ट्रेन की बात करें तो भारत-स्पेक बीएमडब्ल्यू iX1 में लगा सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप 64.78 kWh के लिथियम-आयन बैटरी पैक से जुड़ा हो सकता हैं। इसे एक बार चार्ज करने पर 475 किमी तक की रेंज मिलती है। इसमें लगा इलेक्ट्रिक मोटर 201 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। iX1 के साथ स्टैंडर्ड 11kW AC चार्जर मिलेगा, जो बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक पूरी तरह से रिचार्ज करने में 6.5 घंटे का समय लेता है। यह बैटरी 130kW तक DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जिससे केवल 29 मिनट में बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। यह कार केवल 8.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। FWD सेटअप के साथ सिंगल फुल-लोडेड xDrive30m वेरिएंट मिलने की उम्मीद है।

बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक SUV कीमत

बीएमडब्ल्यू iX1 इलेक्ट्रिक SUV की शुरुआती कीमत 60 लाख रुपये एक्स-शोरूम के आस-पास रखे जाने की उम्मीद है। लांच होने के बाद ये गाड़ी अपने प्रतिद्वंदी वाहनों को तगड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं।कीमत के लिहाज से इसका मुकाबला किआ ईवी 6 से हो सकता है, जो 600 km से अधिक की रेंज देने में सक्षम है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story