Kia EV6 की बुकिंग देश में फिर से शुरू, फुल चार्ज पर यह ईवी देती है 708 किलोमीटर की रेंज, जानें कीमत और फीचर्स

Kia EV6 Car: किआ इंडिया की मौजूदा 15 डीलरशिप से 150 kW हाई-स्पीड चार्जर नेटवर्क को सभी 60 आउटलेट तक बढ़ाने की भी योजना है। इसके अलावा 5 साल के लिए फ्री में पीरियोडिक मेंटेनेंस और बैटरी पर 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की योजना की पेशकश कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 19 April 2023 10:46 AM GMT
Kia EV6 की बुकिंग देश में फिर से शुरू, फुल चार्ज पर यह ईवी देती है 708 किलोमीटर की रेंज, जानें कीमत और फीचर्स
X
Kia EV6 Car in India (Photo: Social Media)

Kia EV6 Car: किआ मोटर्स अपनी प्रतिद्वंदी हुंडई मोटर कंपनी के बाद दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है, जिसकी बिक्री 3.3 से अधिक है। कंपनी देश में ईवी एड्रेस इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। अगस्त 2022 में किआ ने ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए देश का पहला और सबसे तेज़ 240 kWh चार्जर लगाया। कंपनी ने पिछले साल लॉन्च के समय 12 शहरों में 15 चुनिंदा डीलरशिप से अपने ईवी डीलरशिप के लिए 44 शहरों में 60 आउटलेट तक अतिरिक्त करने की योजना बनाई है।

ऑटोमोबाइल मार्केट में किया अपडेट

किआ इंडिया की मौजूदा 15 डीलरशिप से 150 kW हाई-स्पीड चार्जर नेटवर्क को सभी 60 आउटलेट तक बढ़ाने की भी योजना है। इसके अलावा 5 साल के लिए फ्री में पीरियोडिक मेंटेनेंस और बैटरी पर 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की योजना की पेशकश कर रही है। इसी के साथ किआ मोटर्स लगातार ऑटोमोबाइल मार्केट में खुद को अपडेट रखने के लिए एक से बढ़ कर एक अत्याधुनिक सेगमेंट्स लॉन्च कर रही है। इसी कड़ी में किआ मोटर्स ने हाल ही में अपने एक मॉडल को रीलॉन्च किया है। किआ ने अपनी इलेक्ट्रिक कार किआ ईवी6 की डिमांड के चलते इसकी बुकिंग को फिर से ओपन कर दिया है, जिससे नए ग्राहक इसे बुक कर सकें।

इलेक्ट्रिक ग्लोबल लोडर प्लेटफॉर्म

NCAP में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली किआ की इस कार के केवल 100 यूनिट्स की बिक्री की योजना बनाई गई थी। लेकिन कंपनी को पहले से ही इसके 432 यूनिट्स की बुकिंग मिल चुकी है। इसके कंपनी को इसकी बुकिंग री-ओपन करनी पड़ी। किआ EV6 को कंपनी के डेडिकेटेड EV प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक ग्लोबल लोडर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर Hyundai Ioniq 5 को भी अंडर पिन किया गया है। किआ EV6 की बात करें तो यह व्हीकल-टू-लोड (V2L) के साथ आता है। इसमें फास्ट डीसी ईमेल का सपोर्ट दिया गया है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर यह ईवी 708 किलोमीटर की रेंज (एआरएआई सर्टिफाइड) देने में सक्षम है। EV6 में एक माडर्न पोस्टर भी दिया गया है। आइए जानते हैं किआ EV6 से जुड़े डिटेल्स...

किआ ईवी6: वैरिएंट और कीमत

Kia EV6 को पिछले साल जून के महीने में कंपनी ने लॉन्च किया था। लॉन्चिंग से अब तक किआ की 432 EV6 बिक चुकी है। भारतीय बाजार में 2023 Kia EV6 के 2 वैरिएंट- GT लाइन और GT लाइन AWD उपलब्ध हैं। GT लाइन की एक्स-शोरूम कीमत 60.95 लाख रुपये और GT लाइन AWD वैरिएंट को 65.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में जा सकती है।

इनसे होता है मुकाबला

किआ की इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला ऑडी क्यू5, ऑडी ए6, वॉल्वो एक्ससी40, वॉल्वो एक्ससी60, वॉल्वो एक्ससी40 रीचार्ज, बीएमडब्लू एक्स3, मर्सिडीज-बेंज जीएलई जैसी लग्जरी कारों से होता है.

किआ ईवी6 डिजाइन

कंपनी ने अपनी इस कार को E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जो खास इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए ही बनाया गया है। इसे डिजिटल टाइगर फेस वाला मस्कुलर बोनट दिया गया है। इसके अलावा स्लीक ग्रिल, डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स और रेक्ड विंडशील्ड, वहीं कार के किनारों पर ब्लैक-आउट पिलर, इंडिकेटर-माउंटेड ओआरवीएम के साथ 19-इंच के अलॉय व्हील भी मौजूद हैं। इलेक्ट्रिक कार पांच कलर (मूनस्केप, स्नो व्हाइट पर्ल, रनवे रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल और याच ब्लू) में बुक की जा सकती है।

किआ ईवी6 पावर ट्रेन

किआ ईवी6 में 77.4kWh के सिंगल पावर ट्रेन के साथ दो वेरिएंट में बुक की जा सकती है। जिसकी ARAI सर्टिफाइड रेंज 708 किमी है। जिसमें पहला, रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट जो इसे 229bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क की पावर देता है और दूसरा, आल व्हील ड्राइव जो 229bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इलेक्ट्रिक कार केवल 5.2 सेकंड में 0-100 किमी/घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है और 192 किमी/घंटा इसकी टॉप-स्पीड होने का दावा कम्पनी कर रही है।

किआ ईवी6 फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक कार में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो, इसमें 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, ADAS फीचर्स, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल के साथ-साथ स्मार्ट पावर टेलगेट जैसे जबरदस्त फीचर्स को जोड़ा गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story