BSA Gold Star vs Royal Enfield : दो पहिया बाजर में जमकर मुनाफा कमा रहीं ये दोनों बाइक्स, दोनों में कौन है ज्यादा बेहतर

BSA Gold Star vs Royal Enfield : रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाईक कर रही है।आइए जानते हैं BSA गोल्ड स्टार 650 और रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स में कितनी समानता है

Jyotsna Singh
Published on: 17 Aug 2024 12:29 PM GMT
BSA Gold Star 650 vs Royal Enfield  interceptor 650
X

BSA Gold Star 650 vs Royal Enfield interceptor 650

BSA Gold Star vs Royal Enfield: भारतीय दो पहिया बाजार में दो दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों की बाइक्स अपनी खूबियों के चलते जमकर मुनाफा कमा रहीं हैं। वहीं ग्राहक इन दोनों बाइक्स की खूबियों और लोकप्रियता को देखकर कनफ्यूज्ड है कि कौन सी बाइक लेना ज्यादा बेहतर साबित होगा। महिंद्रा की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी क्लासिक लीजेंड्स के स्वामित्व वाली BSA मोटरसाइकिल ने अपनी गोल्ड स्टार 650 को हाल ही में भारतीय बाजार लॉन्च किया है।BSA गोल्ड स्टार 650 को 5 रंगों- इंसिग्निया रेड, हाईलैंड ग्रीन, मिडनाइट ब्लैक, डॉन सिल्वर और शैडो ब्लैक कलर स्कीम में बिक्री के लिए उपलब्ध है। जिसको तगड़ी टक्कर देने का काम रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाईक कर रही है।आइए जानते हैं BSA गोल्ड स्टार 650 और रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स में कितनी समानता है


BSA गोल्ड स्टार 650 VS रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स डिजाइन

BSA गोल्ड स्टार 650 V रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स की डिजाइन की बात करें तो दोनों बाइक्स में काफी हद तक एक जैसा ही है डिजाइनलैंग्वेज देखने को मिलता है। गोल्ड स्टार में आगे 18-इंच और पीछे 17-इंच के स्पोक व्हील मिलते हैं, जबकि इंटरसेप्टर 18-इंच के स्पोक और अलॉय व्हील के विकल्प के साथ मार्केट में उपलब्ध है। दोनों में ड्यूल-चैनल ABS के साथ डिस्क ब्रेक की सुविधा को जोड़ा गया है।इन दोनों ही बाइक्स को गोल थीम के साथ रेट्रो लुक के साथ पेश किया गया है। गोल्ड स्टार बड़े फ्रंट-रियर फेंडर के अलावा अंडर-सीट पैनल के साथ आकार में काफी बड़ी नजर आती है, जबकि इंटरसेप्टर इसकी तुलना में आकार में थोड़ी छोटी है।बाइक में सीट की ऊंचाई कम दी गई है वहीं वजन कम होने के कारण इंटरसेप्टर चलाने में काफी सुविधाजनक है।इसके अलावा दोनों में एक छोटी LCD के साथ ड्यूल-पॉड एनालॉग कंसोल मिलता है।


BSA गोल्ड स्टार 650 VS रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स सस्पेंशन सेटअप

ब्रिटिश कंपनी की गोल्ड स्टार में पीछे की तरफ 5-स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबल ट्विन शॉक एब्जॉर्बर तकनीक मिलती है। वहीं इंटरसेप्टर में प्रीलोड एडजस्टेबल ट्विन गैस चार्ज्ड शॉक एब्जॉर्बर की सुविधा है।दोनों मोटरसाइकिल्स को ड्यूल-क्रैडल फ्रेम पर बनाया है और फ्रंट सस्पेंशन टेलिस्कोपिक फोर्क भी बिलकुल एक दूसरे से मेल खाते हुए हैं।



BSA गोल्ड स्टार 650 VS रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स पावरट्रेन

गोल्ड स्टार की सुरक्षा के लिए एंटी-थेफ्ट इंजन इम्मोबिलाइजर और USB-C पोर्ट की सुविधा मिलती है जो कि रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर में नहीं शामिल की गई है। गोल्ड स्टार बाईक 652cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन से लैस है, जो 45.6bhp की पावर और 55Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है।वहीं रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 में 648cc, एयर/ऑयल-कूल्ड, ट्विन-सिलेंडर इंजन को जोड़ा गया है। ये इंजन 47bhp की पावर और 52Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। यह 6-स्पीड गियरबॉक्स से कनेक्टेड है।


BSA गोल्ड स्टार 650 VS रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स कीमत

BSA गोल्ड स्टार 650 V रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 650 बाइक्स की कीमत की बात करें तो दोनों में काफी समानता है। गोल्ड स्टार की कीमत 2.99 लाख से शुरू होकर 3.34 लाख रुपये तक जाती है।रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर 3.03 लाख से 3.31 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।फीचर्स के हिसाब से दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है। ऐसे में आप अपनी सुविधा और हैंडलिंग क्षमता के अनुसार तय कर सकते हैं कि इन दोनों बाईक में आपके लिए कौन सा विकल्प बेहतर साबित होगा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story