×

Automobile News: 5-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली बेहद बजट फ्रेंडली साबित होती हैं ये कारें, मिलते हैं कई खास फीचर्स

Automobile News: भारतीय ऑटोमार्केट में एसयूवी से लेकर सेडान, हैचबेक इन सभी सेगमेंट्स में ग्राहकों की सुविधा के लिहाज से काफी बजट फ्रेंडली कारें मौजूद हैं। जिनकी डिमांड लगातार बनी ही रहती है। इस समय अगर आप भी अपने लिए एक रियायती कीमत में बेहद सुरक्षित कार खरीदने का प्लान बना रहें है तो मार्केट में कई खास गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 29 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 5:31 AM GMT)
Very budget friendly, getting 5-star rating, many special features are available in these cars
X

5-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली बेहद बजट फ्रेंडली साबित होती हैं ये कारें, मिलते हैं कई खास फीचर्स: Photo- Social Media

Automobile News: भारतीय ऑटोमार्केट में एसयूवी से लेकर सेडान, हैचबेक इन सभी सेगमेंट्स में ग्राहकों की सुविधा के लिहाज से काफी बजट फ्रेंडली कारें मौजूद हैं। जिनकी डिमांड लगातार बनी ही रहती है। इस समय अगर आप भी अपने लिए एक रियायती कीमत में बेहद सुरक्षित कार खरीदने का प्लान बना रहें है तो मार्केट में कई खास गाड़ियां बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जो आपकी जरूरत के अनुरूप बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं। ऑटोमार्केट में उपलब्ध इन बजट फ्रैंडली 5 स्टार रेटिंग हासिल करने वाली गाड़ियों की लिस्ट में टाटा पंच SUV से लेकर महिंद्रा XUV700 तक शामिल हैं। आइए जानते हैं ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में टॉप लिस्टेड कारों के बारे में विस्तार से....

टाटा अल्ट्रोज

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की टाटा अल्ट्रोज एक बेहद लोकप्रिय मॉडल के तौर पर साबित हुई है। अगर बात इसके सुरक्षा फीचर्स की करें तो इसमें एडल्टसेफ्टी में इस गाड़ी ने 17 में से 16.13 अंक प्राप्त करते हुए 5-स्टार रेटिंग हासिल की है वहीं चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इस कार को 49 में से 29 अंक प्राप्त करते हुए हैं। इस कार को सेफ्टी फीचर्स के मामले में 3-स्टार रेटिंग प्राप्त की है।

इस गाड़ी में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ-साथ मल्टी फंक्शन पावर लेदर स्टीयरिंग व्हील उपलब्ध है। इस हैचबैक कार भी देश में उपलब्ध एक सस्ती और सुरक्षित गाड़ी है।टाटा अल्ट्रोज की कीमत 6.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

Photo- Social Media

टाटा नेक्सन एसयूवी

टाटा की इस कॉम्पैक्ट SUV को अपनी खूबियों के साथ ही जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स के चलते अपने फर्स्ट राउंड में ही 4-स्टार रेटिंग हो गई गई थी। वहीं इस एसयूवी में पहले से कहीं ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के शामिल होने के बाद इसे अब क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हैं। जिसमें इसे 17 में से 16.06 अंक हासिल किए। बच्चों के सुरक्षा के मामले में इसे 5-स्टार अंक हासिल हैं। टाटा नेक्सन पहली मेड-इन-इंडिया कार है, जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में द्वारा 5-स्टार रेटिंग मिली थी।टाटा नेक्सन की कीमत ₹8.10 लाख रुपये से शुरू होती है।

Photo- Social Media

महिंद्रा XUV300 एसयूवी

महिंद्रा XUV300 एसयूवी कम्पनी की एसयूवी लिस्ट में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कार साबित होती हैं। सुरक्षा के लिहाज से भी ये बेस्ट कसर है। एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में कार को 16.42 अंक मिले हैं, वहीं बच्चों की सुरक्षा के मामले में इसे 49 में से 37.44 अंक प्राप्त हुए हैं। महिंद्रा की यह गाड़ी अपने मस्कुलर लुक और पावरफुल इंजन के लिए भी जानी जाती है। इस SUV में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन और 1.5-लीटर का डीजल इंजन का विकल्प भी उपलब्ध है।महिंद्रा XUV300 भारत के एसयूवी सेगमेंट की बेहद सुरक्षित कार के तौर पर साबित होती है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी को भी 5-स्टार रेटिंग मिली है। इस गाड़ी की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

Photo- Social Media

महिंद्रा XUV700 एसयूवी

ऑफ रूट व्हीकल के तौर पर सबसे ज्यादा डिमांडिंग एसयूवी की लिस्ट में महिंद्रा XUV700 कार का भी नाम आता है। सुरक्षा के लिहाज से भी महिंद्रा की ये एसयूवी खासा भरोसेमंद साबित होती है। क्रैश टेस्ट के दौरान इस कार को एडल्ट सेफ्टी में 17 में से 12.52 अंक और चाइल्ड सेफ्टी में 49 में से 41.11 रेटिंग हासिल हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, ABS और EBD जैसे फीचर्स मिलते हैं। साथ ही यह गाड़ी ADAS तकनीक से भी लैस है।

इसमें एक 2.0-लीटर, टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। इसके साथ ही दूसरा 2.2-लीटर, डीजल इंजन दिया है। महिंद्रा XUV700 को भी ग्लोबल NCAP से क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। महिंद्रा XUV700 SUV की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 10.98 लाख रुपये से शुरू होती है।

Photo- Social Media

टाटा पंच एसयूवी

एक बजट फ्रेंडली कार के तौर पर मार्केट में पेश की गई टाटा मोटर्स की एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट SUV टाटा पंच भी सुरक्षा के लिहाज से काफी सेफ गाड़ी मानी जाती है। सेफ्टी फीचर्स के तौर इस कार में कई बड़े अपडेट्स मिलते हैं। खासतौर पर एडल्ट प्रोटेक्शन के मामले में 17 में से 16.45 अंक हासिल हैं। भारत में किसी भी कार द्वारा सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाली कार साबित होती है।

बच्चों की सुरक्षा की बात करें तो इस SUV ने 49 में से 40.89 अंक प्राप्त किए हैं, जिससे इस किया गया सबसे अधिक स्कोर में इस कार का नाम पहले आठ हजार है।कैटेगरी में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है।टाटा मोटर्स की एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट SUV टाटा पंच को भी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। इस कार की कीमत मात्र 6 लाख के करीब है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story