×

Budget Friendly Cars 2024: 2024 में ऑटो मार्केट की रौनक में चारचांद लगाने आ रहीं कई शानदार कारें, कई शानदार फीचर्स से लैस होंगी ये बजट फ्रेंडली कारें

Budget Friendly Cars 2024: नए साल के अवसर पर अगर आप भी अपने लिए एक शानदार बजट फ्रेंडली कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो अपकमिंग कारें आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 18 Dec 2023 2:45 AM GMT
Budget Friendly Cars 2024
X

Budget Friendly Cars 2024  (photo: social media )

Budget Friendly Cars 2024: नये साल 2024 के स्वागत में भारतीय बाजार में कई दिग्गज कंपनियां अपने वाहनों को लांच करने की तैयारियां कर चुकी हैं। जिनमें टोयोटा से लेकर महिंद्रा, एमजी, टाटा जैसी कई दिग्गज कंपनियां आने वाले कुछ महीनों में कई गाड़ियां लॉन्च करने वाली हैं। नए साल के अवसर पर अगर आप भी अपने लिए एक शानदार बजट फ्रेंडली कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो अपकमिंग कारें आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं साल 2024 में लॉन्च होने वाली बजट फ्रेंडली कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से...

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट: 2024

भारतीय ऑटो मार्केट में अपने वाहनों की शानदार बिक्री करने वाली हुंडई मोटर कंपनी अपनी क्रेटा SUV का 2024 मॉडल लाने की तैयारी कर रही है।

इस एसयूवी में शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम एक नया 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 160ps की पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। ट्रांसमिशन के लिए 6iMT और 7DCT का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा, मौजूदा मॉडल के समान अन्य 2 इंजन विकल्प भी होंगे। नई क्रेटा में शामिल खूबियों की बात करें तो इस एसयूवी के फ्रंट फेशिया में नया लुक देखने को मिलेगा, जिसमें हेडलाइट्स, LED DRLs और ग्रिल डिजाइन में अपडेट मिलेंगे। इस एसयूवी की अनुमानित कीमत 12 लाख रुपये है।


टोयोटा टैसर: 2024

टोयोटा नए साल में सब-कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अपने मॉडल को पेश कर सकती है। टैसर में शामिल दमदार इंजन की खूबियों की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89hp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें डुअल-टोन 5-सीटर केबिन जैसी सुविधा भी शामिल है। यह मारुति सुजुकी फ्रोंक्स SUV पर आधारित सर SUV होगी। कंपनी इस गाड़ी को अगले साल लॉन्च करने वाली।

हाल ही में टैसर 2024 को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

इस कार की अनुमानित कीमत 7.5 लाख रुपये है।


स्कोडा की नई कॉम्पैक्ट SUV:

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा भी 2024 में एक नई कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करने वाली है।इसमें 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसमें 5-सीटर केबिन, एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी कई बेहतरीन खूबियां शामिल मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

इस सेगमेंट में इस SUV को स्कोडा कुशाक से नीचे रखा जाएगा। स्कोडा की नई कॉम्पैक्ट SUV में वर्टिकल हेडलैंप हाउसिंग, पूर्ण-चौड़ाई वाली LED पट्टी, बड़ी ग्रिल, नया बंपर और गढ़ा हुआ बोनट अपडेटेड फीचर्स के तौर पर देखने को मिलेगा। इस कार की अनुमानित कीमत 11 लाख रुपये है।


MG मोटर्स की नई कॉम्पैक्ट SUV: 2024

MG मोटर्स की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को नए साल 2024 में लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा।

इस सेगमेंट में कंपनी की इस आगामी SUV को MG हेक्टर से नीचे रखा जाएगा। वहीं इस गाड़ी का फ्रंट लुक MG एस्टर के समान होने की उम्मीद की जा सकती है। टाटा नेक्सन को टक्कर देने के लिए MG मोटर्स इस नई कॉम्पैक्ट गाड़ी पर काम कर रही है। भारत में आने वाली कंपनी की नई कॉम्पैक्ट SUV वैश्विक बाजार में उपलब्ध MG बाओजुन 510 पर बेस्ट होगी। अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है।


महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट: 2024

दिग्गज वाहन निर्माता महिंद्रा मोटर्स भी आने वाले नए साल में अपनी XUV300 का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। XUV300 फेसलिफ्ट में मौजूदा इंजन विकल्पों 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल, 1.2-लीटर T-GDI टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल जारी रहने की संभावना है। इस एसयूवी में शामिल खूबियों की बात करें तो कार के केबिन में बड़े फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी हो सकता है।

साथ ही गाड़ी में 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, हवादार सीटें, सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसी सुविधाएं भी होंगी। इस एसयूवी की अनुमानित कीमत 8 लाख रुपये है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story