×

Budget Friendly Cars 2024: 2024 में पेश होगी बजट फ्रैंडली इलेक्ट्रिक कारें, कई खास खूबियों के साथ महिंद्रा, हुंडई और टाटा के ये मॉडल लॉन्च को हैं तैयार..

Budget Friendly Cars 2024:2023 में इन कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों को पेश कर जमकर सफलता हासिल की वहीं अब आने वाले साल 2024 में भी इन कंपनियों ने अपने नए वाहनों को लांच करने की पूरी तैयारी कर रखी है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 28 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 3:31 AM GMT)
Budget Friendly electric cars  will launch 2024
X

Budget Friendly electric cars will launch 2024  (photo: social media )

Budget Friendly Cars 2024: भारतीय ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की एंट्री होने के बाद से अपनी मजबूत दावेदारी के लिए सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां इस सेगमेंट में प्रवेश कर रही हैं। भारतीय बाजार में एक के बाद कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे हैं। जिनमें खास तौर से महिंद्रा, हुंडई, मारुति और टाटा मोटर्स जैसी दिग्गज कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट धड़ाधड़ गाड़ियां पेश कर रहीं हैं। 2023 में इन कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों को पेश कर जमकर सफलता हासिल की वहीं अब आने वाले साल 2024 में भी इन कंपनियों ने अपने नए वाहनों को लांच करने की पूरी तैयारी कर रखी है।

अगर आप भी नए साल के मौके पर कोई कोई नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो 2024 में लॉन्च होने वाली कई इलेक्ट्रिक कारें आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं 2024 में लॉन्च होने जा रही अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से....

अपकमिंग कार टाटा अल्ट्रोज EV:

दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने वाहनों का विस्तार तेज़ी से करता जा रहा है। 2023 में इस कंपनी ने अपने कई शानदार मॉडलों को लॉन्च करने के बाद अब साल 2024 की और भी अपना मजबूती के साथ कदम बढ़ा दिया है। जिसके अंतर्गत टाटा मोटर्स अपनी बेहद लोकप्रिय कार अल्ट्रोज को अब EV सेगमेंट में पेश करने की तैयारी कर रही है। अल्ट्रोज EV हैचबैक मॉडल के साथ कई अत्याधुनिक सुविधाओं और फीचर्स से लैस होने की जानकारियां सामने आ रहीं हैं। वहीं बहुत से फीचर्स मौजूदा मॉडल के समान होने की भी उम्मीद की जा रही है। इस कार में शामिल बैट्री पावर ट्रेन की बात करें इस कार में दो बैटरी पैक 19.2kWH और 24kWH के विकल्प में पेश किया जा सकता है। इन पावरफुल बैटरियों के कार में शामिल होने के बाद इन्हे मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जायेगा और यह सेटअप 73.75hp की पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट की भी क्षमता होती है। टाटा मोटर्स देश में अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए आने वाले साल 2024 तक अपनी टाटा अल्ट्रोज हैचबैक को इलेक्ट्रिक वेरिएंट में उतार सकती है। इस कार की अनुमानित कीमत 8 लाख रुपये है।


टाटा पंच EV

टाटा मोटर्स जल्द ही भारत में जनवरी, 2024 को देश में सर्वाधिक लोकप्रिय टाटा पंच EV को बिक्री के लिए पेश करने की तैयारी कर रही है। इस कार में मिनी सेगमेंट्स की कारें टियागो और टिगोर EV की 24kWh की तुलना में बड़ी बैटरी मिलेगी, जो 350 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम होगी। टाटा पंच EV में नेक्सन EV फेसलिफ्ट के समान LED हेडलाइट सेटअप और फ्रंट में कनेक्टेड DRLs मिलेंगे।

टाटा मोटर्स की भारत में ये चौथी इलेक्ट्रिक कार के तौर पर लांच की जाएगी। इस कार की अनुमानित कीमत 9 लाख रुपये है।


महिंद्रा XUV300 EV

भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने वाली महिंद्रा अपनी सबसे ज्यादा धाकड़ एसयूवी XUV300 को इलेक्ट्रिक वेरिएंट के तहत लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस एसयूवी के पावरट्रेन की बात करें तो कम्पनी ने अभी इससे जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी को साझा नहीं किया है। XUV300 EV को नए फीचर्स के साथ अपडेट करने की तैयारी कर रही है। इलेक्ट्रिक SUV के हाई-एंड वेरिएंट में 10.25-इंच की बड़ी टचस्क्रीन मिलने की उम्मीद की जा रही है इसी के साथ गाड़ी की इंफोटेनमेंट स्क्रीन में अन्य सुविधाओं के अलावा वायरलेस ऐपल कारप्ले का सपोर्ट मिलने की भी उम्मीद है। गाड़ी के पावरट्रेन और लुक में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

अपडेटेड XUV400 को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। अनुमानित कीमत 16 लाख रुपये के करीब है।


हुंडई क्रेटा EV

हुंडई मोटर कंपनी इलेक्ट्रिक कार क्रेटा EV को साल 2024 में भी यह लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को 45kWh बैटरी पैक के साथ उतारा जाएगा। इस कार के रेंज क्षमता की बात करें तो न्यू हुंडई क्रेटा EV 350 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने की क्षमता रखती है।

इसमें फेसलिफ्ट क्रेटा के समान बदले हुए फ्रंट फेसिया के साथ बॉक्सी लुक मिलने की उम्मीद की जा रही है। इस एसयूवी सीसी नई पोस्ट हेडलाइट्स, नई LED DRLs और नए डिजाइन की ग्रिल मिलेगी।

हुंडई मोटर कंपनी भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार क्रेटा EV को पेश करेगी। Bइस अनुमानित कीमत 18 लाख रुपये है।


मारुति सुजुकी eVX

मारुति सुजुकी भी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पहचान बनाने के लिए कदम आगे बढ़ा चुकी है। इस कम्पनी ने साल 2024 में इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX को लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है। इस इलेक्ट्रिक कार में डुअल-मोटर सेटअप मिल सकता है। जिसे एक बड़े 60kWh बैटरी पैक के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। यह EV एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

इस गाड़ी को कंपनी की लेटेस्ट डिजाइन लैंग्वेज पर निर्मित किया गया है। इसके पिछले हिस्से में रूफ-माउंटेड स्पॉइलर और कनेक्टेड-स्टाइल LED टेललाइट्स मिलेंगी।साल 2024 में मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX लॉन्च करने वाली है।इस कार की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story