×

चिकनी सड़कों पर हवा से बात करनी हो, या हो पथरीले रास्तों का सफर, हर परफार्मेंस पर बिलकुल खरी उतरती हैं ये गाड़ियां

Best Cars in India: हम आपको ऐसी कुछ कारों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो भारतीय परिवेश के हर तरह के रास्तों पर चलने के लिए बिल्कुल फिट मानी जाती हैं। आइए जानते हैं डिटेल्स...

Jyotsna Singh
Published on: 28 Jun 2023 3:07 PM GMT
चिकनी सड़कों पर हवा से बात करनी हो, या हो पथरीले रास्तों का सफर, हर परफार्मेंस पर बिलकुल खरी उतरती हैं ये गाड़ियां
X
Best Cars in India (Pic: Newstrack)

Best Cars in India: भारतीय परिवेश में ज्यादातर सामान्य परिवार में एक गाड़ी का होना सभी पारिवारिक सदस्यों की खुशियों का कारण बन जाती है। वहीं समय - समय पर पूरी फैमिली एक साथ कुछ अच्छा समय बिताने के लिए लंबी ड्राइव पर या फिर किसी हिल स्टेशन पर घूमने छुट्टियों के लिए भी जाती ही है। जब घर पर खुद की एक कार हो तो लोग अपने ही व्हिकल से जाना ज्यादा पसंद करते हैं। अपनी कार से घूमते वक्त बीच बीच में रास्ते में रुककर जगह जगह की मशहूर खाने पीने की चीजों का लुत्फ पूरे परिवार के साथ उठाने का फायदा भी मिल जाता है। लेकिन पहाड़ी इलाकों में उबड़ खाबड़ रास्तों पर चलते हुए या लॉन्ग ड्राइव पर लगातार सड़कों पर दौड़ती हुई आपकी कार ने रास्ते में धोका दे दिया तो ऐसी स्थिति में सारी मस्ती पर बुरी तरह पानी फिरना तो तय है। तो क्यों न एक ऐसी कार ली जाए जो आपकी इन सारी जरूरतों पर बिलकुल फिट बैठती हो और कीमत भी बहुत ज्यादा न हो। यहां हम आपको ऐसी कुछ कारों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो भारतीय परिवेश के हर तरह के रास्तों पर चलने के लिए बिल्कुल फिट मानी जाती हैं। आइए जानते हैं डिटेल्स...

टाटा नेक्सॉन

टाटा नेक्सॉन एसयूवी एक दमदार कार की श्रेणी में गिनी जाती है। ये एसयूवी हर तरह के रास्तों के लिए बहुत शानदार कार मानी जाती है। पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजन विकल्पों के साथ ये कार आती हैं। इसके इंजन की बात करें तो ये एसयूवी 115 पीएस से 120 पीएस तक पावर और 170 एनएम से 260 एनएम तक टार्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इस कार में खराब सड़कों पर भी जबरदस्त पिकअप और स्मूद हैंडलिंग जैसी कई खूबियों के चलते एक जबरदस्त फैमली कार साबित होती है। टाटा नेक्सन की कीमत 7.80 लाख से शुरू होकर 14.50 लाख तक जाती है। टाटा नेक्सन कुल 65 वेरिएंट्स उपलब्ध हैं।

महिंद्रा बोलेरो

इस कार की कीमत 9 लाख रुपए से 12 लाख रुपए के बीच है। महिंद्रा बोलेरो में पावरफुल इंजन के साथ ग्राउंड क्लीयरेंस भी बेहतर मिलता है। अगर आपको अपनी गाड़ी से लंबी दूरी तय करने वाले स्थानों पर ट्रैवल करना पसंद करते हैं तो महिंद्रा बोलेरो सेवन सीटर कार आपकी उम्मीदों पर सौफीसदी फिट बैठने वाली साबित होगी। तो आप महिंद्रा बोलेरो का ऑप्शन भी चुन सकते हैं नया मॉडल 1.5 लीटर महिंद्रा mHawk इंजन के साथ शामिल है, जो 75 बीएचपी का पावर और 210 न्यूटन मीटर की टॉर्क उत्पन्न कर सकता है। यह इंजन एक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ मिलेगा। नई महिंद्रा बोलेरो में कॉम्फर्ट और सेफ्टी के लिए कई फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। जिसमें बोलेरो में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडोज, सेंट्रल लॉकिंग, एबीएस और ईबीडी शामिल होंगे। इसके अलावा, नई बोलेरो में एयरबैग और पार्किंग सेंसर को इसने अपने नए वेरिएंट में भी बदलाव कर गाड़ी को और बेहतर बनाने के लिए उच्च स्तर की तकनीक को शामिल किया है।

मारूति इग्निस

इसकी इंजन परफॉर्मेंस और हैंडलिंग काफी स्मूद है। साथ ही आपको ग्राउंड क्लीयरेंस भी बेहतर है इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। मारूति इग्निस के साइड हिस्से को भी स्पोर्टी व मॉडर्न बनाने की कोशिश की गई है। मारुति सुजुकी इग्निस के पिछले हिस्से में स्लोपिंग विंडशील्ड, रैप अराउंड टेल लाइट तथा रिफ्लेक्टर के साथ मोठे ब्लैक क्लैडिंग दिए गए है। इस कार में शामिल शार्प शोल्डर लाइन, आकर्षक व्हील आर्क्स व 15 इंच के अलॉय व्हील्स इसे मस्क्युलर लुक प्रदान करते हैं। इसके सी पिलर पर दिए गए 3 स्लैट इसे फिनिशिंग टच देते है।

मारूति ऑल्टो K10

मारूति ऑल्टो K10 कार उबड़ खाबड़ पथरीले रास्तों पर चलते हुए पहाड़ों पर चढ़ाई के दौरान ये कार फर्राटा भरती हुई अपने कम वजन का भी फायदा उठाते हुए बड़ी आसानी से मंजिल तक पहुंच जाती है। जो महज 850 किलोग्राम है। ऑल्टो के10 की कीमत सिर्फ 4 लाख रुपये से शुरू होती है। इस नई कार में एक 1.0 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 66 bhp की पॉवर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।यही इंजन मारूति कंपनी की लोकप्रिय कार एस-प्रेसो में भी मिलता है। एस-प्रेसो कार का वजन 740 किलोग्राम है। नई K10 मैनुअल वेरिएंट में काफी अच्छी कार मानी जाती है। इसका क्लच भी हल्का होने के साथ साथ बहुत स्लीक है। कार का छोटा साइज. इसकी लंबाई 4 मीटर से भी कम है, जिसके चलते टेढ़े मेढे रास्तों और मोड़ों पर इस कार की बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है।

टाटा टियागो

टाटा टियागो को एक ही इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध कराया गया है जिसे हाल ही में नए बीएस6 उत्सर्जन मानक में अपडेट किया गया है। यह एक 1.2 लीटर, तीन सिलेंडर, पेट्रोल इंजन है। यह 6000 आरपीएम पर 83 बीएचपी का पॉवर तथा 3300 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इस इंजन में 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है, इसके साथ ही एएमटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है। कार में ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर भी हैं। टाटा टियागो एक किफायती कार है। इसे बेहतर हैंडलिंग और परफॉर्मेंस के लिए काफी पसंद किया जाता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story