×

Car Battery Maintenance Tips: कार बैटरी की लाइफ बढ़ाना है बेहद आसान, इन पांच बातों का हमेशा रखें ध्यान

Car Battery Maintenance Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे कार की बैटरी सालों साल आपका साथ निभाएगी।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Feb 2023 10:53 AM GMT
Car Maintenance: कार बैटरी की लाइफ बढ़ाना है बेहद आसान, इन पांच बातों का हमेशा रखें ध्यान
X

कार बैटरी की लाइफ बढ़ाने के टिप्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Car Battery Maintenance Tips in Hindi: अगर आपके पास फोर व्हीलर है तो उसकी देखभाल को लेकर भी आपके पास जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। इस प्रकार आप इन जानकारियों के रहते न सिर्फ ड्राइविंग करते समय किसी बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं बल्कि पैसों की बरबादी से भी बच सकते हैं। कार में बैटरी (Car Battery) की अहमियत काफी ज्यादा होती है। अगर बैटरी खराब हो जाए या फिर किसी कारण से काम ना करें तो कार स्टार्ट करने में परेशानी हो जाती है। अगर आप भी अपनी कार में लगी बैटरी का ध्यान रखेंगे तो उसकी लाइफ तो बढ़ेगी, साथ में आपको कभी परेशानी भी नहीं होगी। इस खबर में हम ऐसी पांच टिप्स बता रहे हैं। इनको ध्यान रखने पर कार की बैटरी (Maintenance Tips For Car Battery) सालों साल आपका साथ निभाएगी।

बैटरी को कार में सही तरीके से टाइट करना होता है जरूरी

बैटरी को कार में सही तरीके से टाइट करना जरूरी होता है। अगर ऐसा ना किया जाए तो चलने के दौरान लगने वाले झटकों से कार तक जरूरत के समय सप्लाई नहीं जा पाती। इस कारण बैटरी की लाइफ भी कम हो जाती है। बैटरी के तार भी सही तरीके से टाइट होने चाहिए। इनके लिए क्लिप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बैटरी में समय-समय पर बैटरी टर्मिनल के पास जमा एसिड को साफ जरूर करना चाहिए। कार में ऊर्जा का पहला स्त्रोत बैटरी ही होती है। अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें पानी डालना होता है तो बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से चेक करें।

अक्सर कार की सर्विस करवाते समय लोग बैटरी के टर्मिनल पर ग्रीस का उपयोग करते हैं। बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से ये खराब भी हो सकती हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि टर्मिनल पर ग्रीस ना लगाएं बल्कि उसकी जगह पैट्रोलियम जैली या फिर वैसलीन का इस्तेमाल करें।

अच्छी कंपनी की बैटरी का उपयोग करें

अगर आपको एक आरामदायक बिना किसी दिक्कत के एक स्मूद ड्राइव चाहिए तो कार में लगने वाली बैटरी की क्वालिटी से कभी भी कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए। ऑटोमोबिल पार्ट्स के बाजार में तमाम तरह के लो क्वालिटी प्रोडक्ट कम कीमत का लालच देते हुए मौजूद हैं ऐसे में कभी भी किसी के कहने या फिर ऑफर को देखकर सस्ती बैटरी का उपयोग कार में नहीं करना चाहिए। अच्छी कंपनी की बैटरी लेने का फायदा होता ये होता है कि उन्हें एक तय स्टैंडर्ड से बनाया जाता है। इसलिए उनमें खराबी की आशंका कम हो जाती है। अगर खराबी आ भी जाए तो आसानी से डीलर के पास जाकर या फिर कंपनी में जानकारी देकर बदलवाया जा सकता है।

कार बंद करते समय लाइट का रखें ध्यान

कई बार कार बंद करने के बाद जब भी दोबारा कार में कहीं जाना होता है। उस समय कार स्टार्ट नहीं होती। बैटरी के डिस्चार्ज होने के कारण ऐसा होता है। हमेशा ध्यान रखें कि जब भी कार बंद करें तब ध्यान रखें कि कार की हेडलाइट, पार्किंग लाइट और केबिन लाइट बंद हो जाएं। गलती से अगर लाइट खुली रह जाती हैं तो अगली बार कार स्टार्ट करने में परेशानी होती है।

Shreya

Shreya

Next Story