×

Car Beauty Tips: क्या आपको पता है आपकी कार की खूबसूरती को बढ़ाने वाले इन चार पार्ट्स के महत्व के बारे में

Car Beauty Tips: आइए जानते हैं कार के उन पार्ट्स के बारे में जो दिखने में स्टाइलिश होने के साथ ही गाड़ी के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 9 Feb 2023 12:35 PM GMT
क्या आपको पता है आपकी कार की खूबसूरती को बढ़ाने वाले इन चार पार्ट्स के महत्व के बारे में
X

कार (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Car Beauty Tips Stylish Parts: हमारी कार में कई ऐसे एक्सटर्नल पार्ट्स लगे हुए होते हैं जिसे देखकर हमें यही लगता है कि वो केवल गाड़ी के शो के लिए लगे हैं। लेकिन हकीकत में गाड़ी की शोभा में इजाफा करने के साथ ही इन पार्ट्स की अलग-अलग अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिकाएं व कार्य क्षमताएं होती हैं। आइए आपको उन पार्ट्स के बारे में बताते हैं साथ ही वो गाड़ी के लिए किस तरह से बेहद जरूरी हैं।

ये हैं कार के महत्वपूर्ण पार्ट्स (Car Four Important Parts)

साभार- सोशल मीडिया

Bonnet Hood (बोनट हुड)

अक्सर कारों में कुछ ऐसे पार्ट्स लगाए जाते हैं, जो कार की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें लगाने से कार की कार्यक्षमता भी बढ़ती है। ऐसे ही कुछ हिस्सों की जानकारी हम आपको इस खबर में देने जा रहे हैं। जिसमें सबसे अहम भूमिका निभाता है गाड़ी पर लगा बोनट हुड (Bonnet Hood)।

कुछ SUVs में कंपनियों द्वारा हुड को बोनट के ऊपर लगाया जाता है। भले ही यह स्टाइलिश दिखती है, लेकिन इसका असली काम कोई नहीं जानता। अधिकांश बड़ी इंजन वाली कारों और एसयूवी के बोनट के ऊपर उभार होता है। इस उभार को हुड कहते हैं। जिनका काम इंजन में अतिरिक्त हवा पहुंचाना होता है। बड़े इंजन वाली कारों और एसयूवी को कभी-कभी इंजन के तापमान को कंट्रोल करने के लिए अधिक हवा की आवश्यकता होती है। ऐसे में कारों को हुड से अधिक हवा मिलती है। इंजन को हवा देने के अलावा यह गर्म हवा को बाहर निकालने का भी काम करता है।

साभार- सोशल मीडिया

Roof Rail (रूफ रेल)

रूफ रेल्स ज्यादातर SUV और MPV सेगमेंट की गाड़ियों में लगाई जाती हैं। यह न केवल वाहन को ऊंचा दिखाता है बल्कि एसयूवी या एमपीवी को भी अधिक स्टाइलिश बनाता है। इनका इस्तेमाल सामान रखने के लिए किया जाते हैं। एक बार सामान को छत पर रख देने के बाद, सामान को आसानी से रस्सी के सहारे छत की रेल से बांधकर लंबी दूरी तक ले जाया जा सकता है।

साभार- सोशल मीडिया

DRL (डे टाइम रियल लाइफ)

DRL को डे टाइम रनिंग लाइट (Daytime Running Lights) के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें किसी भी वाहन की हेडलाइट के सामने या उसके आसपास लगाया जाता है। दिन हो या रात, यह हमेशा जलता है। यह वाहन के स्टार्ट होने पर चालू होता है और वाहन के बंद होने पर बंद हो जाता है। यह सड़क पर आपकी मौजूदगी दिखाकर आपको हादसों से बचाने का काम करता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह सिर्फ आकर्षक लगती है।

साभार- सोशल मीडिया

Spoiler (स्पॉयलर)

कारों में पाए जाने वाले इस पार्ट के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। लोगों को लगता है कि इनका इस्तेमाल सिर्फ डिजाइन और स्टाइल के लिए किया जाता है। लेकिन इनका असली इस्तेमाल कार को ज्यादा एयरोडायनामिक बनाना है। अक्सर ये उन कारों में लगाए जाते हैं जो बहुत तेज गति से चलती हैं। यह लेम्बोर्गिनी, फेरारी, बुगाटी, मर्सिडीज, ऑडी, बेंटले, रोल्स रॉयस, पगानी, लोटस जैसी शानदार और बेहद कीमती कारों के सभी मॉडलों में उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हुए आसानी से देखा जा सकता है।

Shreya

Shreya

Next Story