×

Car Care Tips: कार खरीदने के बाद भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां, वरना कबाड़ में बेचनी पड़ जाएगी गाड़ी

Car Care Tips: अगर आपने हाल ही में नई कार खरीदी है तो आप शुरुआत में कम दूरी की यात्रा करें। इसके अलावा और भी कई बातों का ध्यान रखें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Feb 2024 4:55 AM GMT
Car Care Tips: कार खरीदने के बाद भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां, वरना कबाड़ में बेचनी पड़ जाएगी गाड़ी
X

Car Care Tips: ज्यादातर लोग कार खरीदते समय कुछ बातों पर ध्यान नहीं देते जो उनके लिए जानना बेहद जरूरी होता है। अनजाने में वह ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे कार को बड़ा नुकसान हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे या आपने हाल ही में नई कार खरीदी है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। तो आइए जानते हैं कि कार खरीदने के बाद भूलकर भी कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

कार खरीदने के बाद भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां

अगर आपने हाल ही में नई कार खरीदी है तो आप शुरुआत में कम दूरी की यात्रा करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कार का इंजन नया होता है ऐसे में कम दूरी की यात्रा करने से इंजन को सही से ट्यून होने का मौका मिलता है। दरअसल लंबी दूरी की यात्रा करने पर इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने से परेशानी आने का खतरा होता है। इसलिए पहली सर्विस के बाद ही कार से लंबी दूरी की यात्रा पर करें।

ध्यान रखें अगर आपकी कार नई है तब भी आपको ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। बता दें नई कार में ज्यादा सामान रखने से ज्यादा लोड सीधा इंजन पर पड़ता है।


कंपनियां नई कार में कई बेहतरीन फीचर्स देती हैं। जिनमें से एक फीचर है क्रूज कंट्रोल। ऐसे में अगर आपकी कार नई है तो कुछ समय के लिए इसका इस्तेमाल कम करें। ज्यादातर इस फीचर का इस्तेमाल लंबी दूरी की यात्रा करने के समय किया जाता है। क्रूज कंट्रोल से आपको लंबे समय तक कार की स्पीड मैंटेन करनी होती है, जो नए इंजन के लिए खतरनाक हो सकती है।

नई कार खरीदते समय या नई कार खरीदने के बाद कार के मैनुअल को जरूर पढ़ें। दरअसल हर कार में कुछ अलग तरीके के फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए कार को खरीदते ही उसके मैनुअल को अच्छी तरह से पढ़ें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story