×

Engine Maintenance Tips: गाड़ी के इंजन को अगर रखना है चकाचक, तो इस खास तरह से बदलें अपनी गाड़ी में इंजन ऑयल

Vehicle Engine Maintenance Tips: इंजन की हेल्थ को फिट रखने के लिए इसमें सही समय पर हमेशा इंजन ऑयल को बदलते रहने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Nov 2023 2:28 PM GMT
Vehicle Engine Maintenance Tips
X

Vehicle Engine Maintenance Tips

Vehicle Engine Maintenance Tips: आपकी गाड़ी आपके लिए तभी तक सुविधाजनक है जब तक उसका इंजन बखूबी अपना काम करता है। वर्ना गाड़ी सुविधा का एक जरिया बनने की जगह जान की जहमत साबित होने लग जाती है। असल में आपकी कार के कुशल संचालन के पीछे शामिल इंजन की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए इसे खास तरह की देखभाल की जरूरत होती है। जिससे आपकी कार हमेशा सुचारू काम करने के लिए तैयार रहेगी। कम या खराब ऑयल के साथ कार चलाने से इंजन सीज हो सकता है।

अगर आपकी गाड़ी ये संकेत दें तो हो जाए सतर्क

आपकी कार एक समय के बाद अगर कुछ इस तरह के संकेत दे तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। जिसमें मुख्य तौर पर यदि आपके पास लेटेस्ट कार है तो उसके डैशबोर्ड में वार्निंग लाइट से ऑयल स्तर कम होने का अलर्ट मिल जाता है। जिसमें डिपस्टिक के माध्यम से इसका बड़ी ही आसानी से पता लगाया जा सकता है। कोशिश आपकी होनी चाहिए की आपकी गाड़ी में इंजन ऑयल को न्यूनतम स्तर से नीचे नहीं जाने देना चाहिए। जांच के बाद यदि इंजन ऑयल गाढ़ा होकर कालाऔर किरकिरा सा नजर आ रहा हो। यह संकेत बताता है कि आपको बिना देर किए तुरंत अपनी गाड़ी का इंजन ऑयल बदलना चाहिए। इसी के साथ

यदि आपकी गाड़ी के चलते वक्त इंजन तेज आवाज करने लगे। इंजन बहुत ज्यादा गर्म हो जाए। साथ ही एक तरह की गंध आनी भी शुरू हो जाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी कार में बिना देर किए इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है।

क्या आपकी कार इतने किलोमीटर चल चुकी है

इंजन ऑयल बदलने से संबंधित कई नियम भी है। जिनमें सबसे अहम है कि आपकी कार कितनी ज्यादा चल चुकी है। अगर आपकी कार एक निर्धारित किलोमीटर से कम चली है।लेकिन इंजन ऑयल बदलवाए एक साल से ज्यादा हो गया है तो भी आपको तुरंत इंजन बदलवाना चाहिए। ऑयल के साथ ऑयल फिल्टर का भी ध्यान रखना होता है। अगर आपने इस बात का ध्यान नहीं रखा तो नया इंजन ऑयल भी बहुत जल्दी ही दूषित होने की संभावनाएं रहती हैं। इस लिए इंजन ऑयल बदलवाते समय ऑयल फिल्टर की भी जांच करवाना बेहद जरूरी होता है। ये गलती अक्सर लोग करते हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story