×

Car Care Tips: खुले में रखते हैं कार तो कैसे रखें सुरक्षित ?

Car Parking Care Tips: कार पार्क करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपकी कार में सेंट्रल लॉक नहीं है तो आप बाहर से भी लगवा सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Feb 2024 1:11 PM GMT
Car Care Tips: खुले में रखते हैं कार तो कैसे रखें सुरक्षित ?
X

Car Parking Tips: ज्यादातर लोग अपनी कार को खुले में ही और कहीं पर भी पार्क कर देते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि, कार लॉक कर दिया तो सुरक्षित है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आपकी ये छोटी सी गलती आप पर बहुत भारी पड़ सकती है और आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपकी कार चोरी भी हो सकती है। बड़े नुकसान से बचने के लिए कार पार्क करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

खुले में अगर कार रखते हैं तो कैसे सुरक्षित रखें

दरअसल ज्यादातर कार के शीशे ट्रांसपेरेंट होते हैं जिसके कारण कार के अंदर रखा हुआ सामान बाहर से ही साफ-साफ दिखाई देता है। ऐसे में आपका सामान चोरी हो सकता है। चोर आपके पर्स, ज्वैलरी और लैपटॉप को शीशा तोड़कर निकाल सकते हैं। बता दें ये मामले ज्यादातर रोड साइड पार्क की गई कार या आउटडोर पार्किंग में होता है। ऐसे में इन जगहों पर गाड़ी पार्क करने से बचें।


सेंट्रल लॉक सिस्टम का ध्यान रखें। दरअसल कंपनी ज्यादातर कारों में सेंट्रल लॉक सिस्टम लगाकर देती है। लेकिन अगर आपकी कार में सेंट्रल लॉक नहीं है तो आप बाहर से भी लगवा सकते हैं। इसके जरिए आप अपनी कार के सभी गेट और डिग्गी को एक ही बार में लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपकी कार को कोई खोलने की कोशिश करेगा तो इसका अलार्म बज उठेगा और इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी कार को सही और सुरक्षित जगह पर पार्क करें। पार्किंग के समय आस-पास के एरिया को ध्यान से जरूर परख लें।

अपनी कार को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आप इसमें स्टीयरिंग लॉक भी लगवाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि कार की चाबी निकालने के बाद स्टीयरिंग लॉक से स्टेयरिंग को लॉक किया जा सकता है। इसे अनलॉक करने के लिए चाबी की जरूरत पड़ती है।

गाड़ी में GPS सिस्टम को जरूर लगवाए। ऐसे में अगर आपकी कार चोरी हो जाती है लेकिन आपके कार में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है तो आप काफी आसानी से अपनी कार को ट्रेस कर सकते हैं। इन बातों का ध्यान रखकर आप अपनी कार को सुरक्षित रख सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story