×

Cars Prices Hike: मारुति सुजुकी ने बढ़ाई अपनी सभी कारों के दाम, जानिए कब से लागू होंगी नई कीमतें

Cars Prices Hike: लक्जरी कार निर्माता ऑडी ने बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत का हवाला देते हुए घोषणा की कि वह अगले साल जनवरी से भारत में अपने वाहनों की कीमतों में 2% तक की बढ़ोतरी करेगी।

Viren Singh
Published on: 27 Nov 2023 10:33 AM GMT
Cars Prices Hike
X

Cars Prices Hike (सोशल मीडिया) 

Car Prices Hike: अगर आप मारुति सुजुकी की कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको फटाफट पूरा कर लीजिए। दरअसल, मारुति सुजुकी की कारें फिर महंगी होने जा रहे हैं। ऐसे में यह उन लोगों के लिए झटका लगा है जो इस ऑटोमेकर की कारें खरीदने की योजना बनाएं बैठे हैं। मारुति सुजुकी ने सोमवार को बीएसई फाइलिंग में कहा कि वह अगल साल जनवरी, 2024 से अपनी सभी मॉडलों के कारों की कीमतों में इजाफा करने जा रही है। हालांकि कारों की कीमत में कितने फीसदी इजाफा करेगी इस बात की जानकारी अभी नहीं दी है। केवल कीतम वृद्धि का ऐलान किया है। मारुति सुजुकी ने साल 2023 में तीसरी बार कारों की कीमतों में वृद्धि की है। आखिरी बार दामों इजाफा अप्रैल 2023 में हुआ था।

इस वजह से बढ़े कार के दाम

कार के दामों की वृद्धि के पीछे कंपनी ने तर्क दिया कि बढ़ते दबाव के कारण कारों की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है। हालांकि मारुति सुजुकी लागत कम करने और वृद्धि की भरपाई करने के लिए अधिकतम प्रयास किया है, लेकिन कुछ भार ग्राहकों को भी उठाना पड़ सकता है। समग्र मुद्रास्फीति और कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि से प्रेरित लागत दबाव के कारण कंपनी ने साल 2024 में अपने सभी मॉडलों के कारों के दाम में वृद्धि करेगी। एमएसआई ने यह जानकारी स्टॉक एक्सचेंज को दे दी है।

बाजार में इस रेंज में आती हैं मारुति की कारें

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी भारत में एंट्री-लेवल छोटी कार ऑल्टो से लेकर मल्टी-यूटिलिटी वाहन इनविक्टों तक वाहनों की एक श्रृंखला बेचती है, जिनकी कीतम बाजार में ₹3.54 लाख रुपये से शुरु होकर ₹28.42 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। मारुति सुजुकी ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी सभी मॉडलों में अलग-अलग होगी।

आखिरी बार अप्रैल में हुई थी वृद्धि

इस वृद्धि की घोषणा से पहले कंपनी ने इस साल इस साल 1 अप्रैल को मारुति सुजुकी ने अपने सभी मॉडलों के वाहनों की कीमतें बढ़ा दी थीं। उससे पहले जनवरी 2023 में कंपनी ने अपने सभी मॉडलों के वाहनों की कीमतों में लगभग 1.1% की बढ़ोतरी की थी। कुल मिलाकर इस साल में तीसरी बार कार के दामों में वृद्धि हुई है।

अक्टूबर में इतनी हुई कारों की बिक्री

इसके अलावा मारुति सुजुकी के बोर्ड ने सुजुकी मोटर्स की हिस्सेदारी 2% बढ़ाने को मंजूरी दी है। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अक्टूबर में 1,99,217 इकाइयों की अपनी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री दर्ज की, जो साल-दर-साल 19% की वृद्धि है। कंपनी ने अक्टूबर 2022 में 1,67,520 यूनिट्स डिस्पैच की थीं। वहीं मारुति सुजुकी अक्टूबर 2023 में उसका निर्यात 21,951 इकाई रहा, जो पिछले साल इसी महीने में 20,448 इकाई था।

ऑटो सेक्टर मुनाफे पर

एमएसआई ने अक्टूबर में 1,77,266 इकाइयों पर अपना अब तक का सबसे अच्छा घरेलू मासिक प्रेषण दर्ज किया, जो कि एक साल पहले की अवधि में 1,47,072 इकाइयों से 21% अधिक है। कच्चे माल की नरम कीमतों के कारण दूसरी तिमाही में ऑटो सेक्टर को बेहतर मुनाफा दिख रहा है

ऑडी की भी बढ़ेंगे दाम

इससे पहले जर्मन लक्जरी कार निर्माता ऑडी ने बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत का हवाला देते हुए घोषणा की कि वह अगले साल जनवरी से भारत में अपने वाहनों की कीमतों में 2% तक की बढ़ोतरी करेगी। ऑडी इंडिया ने एक बयान में कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी और सभी मॉडल रेंज में होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story