×

Cheapest MPVs: भारत देश की टॉप सेलिंग सेवन सीटर MPVs, अत्याधुनिक फीचर्स से लैस ये गाड़ियां हैं बेहद बजट फ्रेंडली

Cheapest MPVs: अगर एक पॉकेट फ्रेंडली नई सेवन सीटर कार लेने का प्लान बना रहे हैं तो यहां पर आपको मार्केट की मोस्ट डिमांडिंग MPVs के बारे में बताने जा रहे हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 17 April 2023 2:06 PM GMT
Cheapest MPVs: भारत देश की टॉप सेलिंग सेवन सीटर MPVs, अत्याधुनिक फीचर्स से लैस ये गाड़ियां हैं बेहद बजट फ्रेंडली
X
Image: Social Media

Cheapest MPVs: ऑटोमोबाइल सेक्टर में सेवन सीटर्स गाडियां खूब डिमांड में रहीं। फैमिली कार के तौर पर भी इनको काफी पसंद किया गया है। मजबूत इंजन, जबरदस्त रेंज, बेहतरीन माइलेज जैसे कई लाजवाब फीचर्स के चलते इन्हे काफी पॉपुलैरिटी मिली। इस समय ऑटोमोबाइल बाजार में कई शानदार सेवन सीटर गाड़ियां ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुईं हैं। इस समय अगर आप भी एक पॉकेट फ्रेंडली नई सेवन सीटर कार लेने का प्लान बना रहे हैं तो यहां पर आपको मार्केट की मोस्ट डिमांडिंग MPVs के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें दी जा रही जानकारी के हिसाब से आप अपने लिए एक मनपसंद कार का चुनाव कर सकते हैं, आइए जानते है इनसे जुड़े डिटेल्स....

रेनो ट्राइबर

इसकी एक्स शोरूम कीमत 6.33 लाख रुपये से 8.97 लाख रुपये के बीच है। रेनो ट्राइबर देश में बहुत ही लोकप्रिय 7-सीटर MPV है. इसमें एक 1.0-लीटर NA पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 71 बीएचपी की पॉवर और 96 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का एकमात्र विकल्प मिलता है। Triber 7 सीट वाली कॉम्पैक्ट एमपीवी (मल्टी परपज वीइकल) है, जिसकी लंबाई 4 मीटर से कम है। इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा गया है। ट्राइबर की सीट्स काफी खास हैं, जिन्हें जरूरत के हिसाब से निकाला, झुकाया और मोड़ा जा सकता है। Renault Triber MPV 4 वेरियंट और 5 कलर्स में उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा

इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 8.35 लाख रुपये से 12.79 लाख रुपये के बीच है।
मारुति सुजुकी अर्टिगा इस समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी है। इसमें एक 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन मिलता है जो 99 bhp की पॉवर और 136.8 Nm का टार्क पैदा करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

किआ कैरेंस

इस कार की एक्स शोरूम कीमत 10.45 लाख रुपये से 18.95 लाख रुपये के बीच है।
किआ कैरेंस में एक 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन, जो 113 bhp की पॉवर जेनरेट करता है। एक 158 bhp की पॉवर जेनरेट करने वाला 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और एक 114 bhp की पॉवर जेनरेट करने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है।

महिंद्रा बोलेरो नियो

इस कार की एक्स शोरूम कीमत 9.63 लाख रुपये से 12.14 लाख रुपये के बीच है।
महिंद्रा बोलेरो नियो में एक 1.5-लीटर mHawk डीजल इंजन मिलता है, जो 98 bhp की पॉवर और 260 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

मारुति सुजुकी इको

यह भारत की सबसे सस्ती 7-सीटर कार है। इसमें पेट्रोल और सीएनजी का विकल्प मौजूद है। इसमें एक 1.2-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 81 बीएचपी की पॉवर और 104 एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इसमें केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. इस कार की एक्स शोरूम कीमत 5.25 लाख रुपये से 6.51 लाख रुपये के बीच है।फ्यूल एफिशिएंसी की बात करें तो इसमें 25% तक का दावा है। कंपनी के मुताबिक यह कार पेट्रोल मोड में 20.20 किमी/ लगातार माइलेज देगी। वहीं, S-CNG संस्करण में 29% अधिक माइलेज का दावा है और 27.05 किमी/किग्रा तक माइलेज देगा। अंदर की तरफ, इसमें ड्राइवर-फोकस्ड कंट्रोल, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर (एसी राइट्स में) और नई बैटरी-सेवर कैटलॉग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story